T20 World Cup 2022: टी20 विश्व कप में दुनिया के ये 7 युवा खिलाड़ी पहली बार चमकने को हैं तैयार, जानिए कौन है जिनपर रहेंगी सबकी निगाहें-Check Out

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की (T20 World Cup) शुरुआत होने में अब बस कुछ ही…

टी20 विश्व कप में दुनिया के ये 7 खिलाड़ी पहली बार चमकने को हैं तैयार, जानिए ये कौन है सात खिलाड़ी, जिसपर रहेगी सबकी निगाहें Check Out...
टी20 विश्व कप में दुनिया के ये 7 खिलाड़ी पहली बार चमकने को हैं तैयार, जानिए ये कौन है सात खिलाड़ी, जिसपर रहेगी सबकी निगाहें Check Out...

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की (T20 World Cup) शुरुआत होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) के 8 वें एडिशन का आयोजन 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में होगा। ऐसे में टी20 क्रिकेट के इस महासंग्राम को लेकर सभी टीमों ने अपने-अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। इसमें कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो इस टूर्नामेंट में कई साल से खेलते हुए आ रहे हैं, जबकि कई खिलाड़ियों को पहली बार इस वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया गया है। आइए जानते हैं इन 7 खिलाड़ियों के बारे में जो पहली बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ने को बेताब हैं। खेल से जुड़ी हर खबर के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहिए।

(1) अर्शदीप सिंह

इंडिया के युवा तेज गेदबाज अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) को डेथ ओवर का स्पेशलिस्ट माना जाता है। आईपीएल में उन्होंने कई बार इसे साबित भी किया है। अर्शदीप की इस खासियत की वजह से ही उनकी भारतीय टीम में जगह मिली है। यह तेज गेदबाज अपने 11 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 7.38 की इकॉनोमी से कुल 14 विकेट लिए हैं।

वहीं अर्शदीप सिंह को इस बार के टी20 वर्ल्डकप टीम में जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के साथ रखा गया है। टी20 विश्व कप के शुरुआती कुछ मैचों में अर्शदीप टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह ना बना पाएं लेकिन बतौर बैकअप भारत के पास बेहतरीन गेंदबाजी विकल्प के रूप में वह मौजूद हैं। बता दें कि अर्शदीप ने बीते एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया था।

(2) नसीम शाह

पाकिस्तान टीम के युवा तेज गेदबाज मोहम्मद नसीम शाह (Naseem Shah) ने अपने छोटे टी20 अन्तर्राष्ट्रीय करियर में अभी तक सबको प्रभावित किया है। नसीम ने अभी बीते एशिया कप के जरिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पदार्पण किया था। वहीं इस दौरान उन्होंने 5 मैचों में कुल 7 विकेट चटकाए थें। गौरतलब है कि एशिया कप में नसीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ लगातार दो छक्के जड़कर अपनी टीम को यादगार जीत दिलाई थी।

ऐसे में इस बार टी20 विश्व कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होना है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई पिचें तेज गेंदबाजों की मददगार होती हैं। इस बीच नसीम पाकिस्तान के लिए विश्व कप में मुख्य हथियार साबित हो सकते हैं। बता दें कि नसीम शाह ने अपने 50 घरेलू टी20 मैचों में कुल 51 विकेट चटकाएं है। वहीं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नसीम शाह की हालिया फॉर्म को देखते हुए टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह दे दी है, हालांकि प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए उन्हें अन्य गेंदबाजों से कड़ी टक्कर मिलेगी।

(3) हर्षल पटेल

भारत के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने टीम इंडिया में अपना पदार्पण करने के बाद से अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। आईपीएल के 14वें सीजन में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स से नाता तोड़कर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलने वाले इस गेंदबाज को पर्पल कैप से नवाजा गया था। वहीं 31 साल के हर्षल पटेल आईपीएल 2022 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

आपको बता दें कि हर्षल पहली बार इस बार के टी20 विश्व कप में खेलेंगे। गौरतलब है कि हर्षल पटेल ने 18 टी20 अंतराष्ट्रीय मैचों में कुल 23 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनोमी 8.58 की रही है। ऐसे में डेथ ओवरों में हर्षल भारत के लिए मुख्य हथियार साबित हो सकते हैं। बता दे कि दाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज भारत को दूसरी बार टी20 विश्व कप खिताब दिलाने में अहम निभा सकता है।

T20 World Cup 2022: टी20 विश्व कप में दुनिया के ये 7 युवा खिलाड़ी पहली बार चमकने को हैं तैयार, जानिए कौन है जिनपर रहेंगी सबकी निगाहें-Check Out

(4) ट्रिस्टन स्टब्स

साउथ अफ्रीका टीम के यह 22 साल के युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स (Tristan Stubbs) को पहली बार इस बार के टी20 वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया गया है। स्टब्स 34 घरेलू टी20 मैचों में 160 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 784 रन बना चुके हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से स्टब्स ने 6 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 216 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 119 रन बना चुके हैं। ऐसे में स्टब्स मिडिल ऑर्डर में दक्षिण अफ्रीकी टीम में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

(5) हैरी ब्रूक

इंग्लैंड टीम के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक (harry brook) को भविष्य का सितारा बताया जा रहा है। वहीं इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने अभी तक 5 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 107 रन बनाए हैं जिसमें नाबाद 42 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा है जो उन्होंने अभी हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ 7 मैचों की सीरीज के पहले टी20 मैच में बनाए थे।

बता दे कि ओवरऑल 84 टी20 मैचों में ब्रूक्स ने 2167 रन जुटाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राक रेट 149 से ज्यादा का रहा है, ऐसे में टी20 विश्व कप का खिताब दिलाने में अहम रोल निभा सकता है यह खिलाड़ी।

(6) मोसादेक हुसैन

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मोसादेक हुसैन (Mosaddek Hussein) ने बीते एशिया कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। बैटिंग में लोअर ऑर्डर में उतरकर मोसादेक ने भले ही बांग्लादेश को कोई मैच नहीं जिताया हो बावजूद इसके उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया था।

मोसादेक ने 23 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 120 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 310 रन बनाए हैं. वहीं ये अपनी पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाजी से 14 विकेट भी ले चुके हैं। गौरतलब है कि मुशफिकुर रहीम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। ऐसे में अब अतिरिक्त जिम्मेदारी मोसादेक के कंधों पर आ गई है। वहीं इनके शानदार प्रदर्शन के हिसाब से इस बार के टी20 विश्व कप में जगह मिली है।

(7) दीपक हूड्डा

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज दीपक हूड्डा (Deepak Hooda) ने साल 2022 में मिडिल ऑर्डर में अपनी जबरदस्त फॉर्म दिखाई है। हुडा ने 12 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 293 रन बनाए हैं। वहीं इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 155 से ज्यादा का रहा है। वह भारत के उन चुनिंदा सात खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने टी20 में शतक जड़ा है। ऐसे में दीपक किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।

आपको बता दें कि हुडा एक बेहतरीन गेंदबाज के साथ साथ अच्छे फील्डर भी हैं। वह अपनी स्पिन गेंदबाजी से टीम को सफलता दिलाने में भी क्षमता रखते है। ऐसे में यह खिलाड़ी टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर टीम को एक अच्छा स्टेज पर पहुंचा सकत है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें। 

Share This: