IPL 2023: What is Impact Player Rule: आईपीएल के सब्स्टीट्यूट नियम की पूरी जानकारी, 7 पॉइंट्स में जानिए: Check Out

IPL 2023: What is Impact Player Rule: इंडियन प्रीमियर लीग में अब सब्स्टीट्यूट प्लेयर (Substitute Fielder Rules in Cricket) का नियम लागू…

IPL 2023: What is Impact Player Rule: आईपीएल में लागू हुआ इम्पैक्ट प्लेयर नियम, जानिए इस नए रूल के बारे में सबकुछ: Check Out
IPL 2023: What is Impact Player Rule: आईपीएल में लागू हुआ इम्पैक्ट प्लेयर नियम, जानिए इस नए रूल के बारे में सबकुछ: Check Out

IPL 2023: What is Impact Player Rule: इंडियन प्रीमियर लीग में अब सब्स्टीट्यूट प्लेयर (Substitute Fielder Rules in Cricket) का नियम लागू हो गया है। इस नियम को अगले सीजन से लागू कर दिया जाएगा, जिसकी आधिकारिक घोषणा बोर्ड ने शुक्रवार को की। चलिए इस नियन के बारे में आपको बताते हैं, कि ये किस स्थिति में कब और कैसे लागू होगा (Impact Player Rule in Hindi)। जानेंगे कि कब कप्तान इसे लागू नहीं कर पाएगा।

आपको बता दें कि इम्पैक्ट प्लेयर का नियम ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली बिग बैश लीग में भी किया गया था, जहां ये काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ था। भारत में डोमेस्टिक स्तर पर ऐसे आजमाया जा चुका1 है। अब आईपीएल में पहली बार इस नियम को लागू किया गया है। 7 पॉइंट्स में आप इस नियम को अच्छे से समझें, जो हमने नीचे दिए हैं।

Impact Player Rule in Hindi, IPL 2023: डिटेल में जानिए इम्पैक्ट प्लेयर नियम क्या है, कब कैसी स्थिति में लागू होगा

1- इम्पैक्ट प्लेयर नियम के तहत कप्तान बाहर से भी उस खिलाड़ी को खिला सकेगा, जो टॉस के दौरान प्लेइंग 11 में शामिल नहीं था। वह एकादश के किसी एक प्लेयर के बदले में खेल सकेगा। उसे इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में जाना जाएगा।

2- कप्तान को टॉस के दौरान प्लेइंग 11 के नाम के साथ अतिरिक्त 4 खिलाड़ियों का नाम देना होगा। इन्ही 4 खिलाड़ियों में से कोई एक इम्पैक्ट प्लेयर बन सकता है।

3- टीम को ये छूट होगी कि वह अपने इम्पैक्ट प्लेयर को मैच के बीच में बुला सके, और बल्लेबाजी या गेंदबाजी करवा सके।

4- हालाँकि इसमें कुछ नियम हैं, जैसे टीम पारी के 14वें ओवर के बाद इम्पैक्ट प्लेयर को नहीं बुला सकती। अगर उसे बदलाव करना है तो वह इससे पहले ही कर सकता है।

5- जिस प्लेयर को इम्पैक्ट प्लेयर के बदले में बाहर किया जाएगा, वो पूरे मैच में फिर वापस नहीं आ सकेगा। वह बतौर सब्स्टीट्यूट फील्डर (Substitute Fielder Rules in Cricket) के रूप में भी नहीं खेल सकता।

6- प्लेइंग 11 में बदलाव करने से पहले कप्तान को ऑनफील्ड अंपायर या फोर्थ अंपायर को सूचित करना होगा।

7- किसी भी स्थिति में अगर मैच को 20 ओवरों से कम करके 10 ओवर का किया जाएगा तो इम्पैक्ट प्लेयर का नियम खत्म हो जाएगा, यानी इस स्थिति में प्लेइंग 11 में बदलाव नहीं हो सकेगा।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: