IOA Elections: चैंपियन पीटी उषा के हाथों में अब भारतीय ओलंपिक संघ की कमान, निर्विरोध चुनी गई अध्यक्ष- Check OUT

IOA Elections: महान एथलीट पीटी उषा (PT Usha) भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की नई अध्यक्ष चुना गया। पीटी उषा को निर्विरोध चुना…

IOA Elections: महान एथलीट पीटी उषा (PT Usha) भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की नई अध्यक्ष चुना गया। पीटी उषा को निर्विरोध चुना गया, क्योंकि 10 दिसंबर को होने वाले चुनावों (IOA Election) में शीर्ष पद के लिए वह अकेली उम्मीदवार थी। वह आईओए की पहली महिला अध्यक्ष (IOA President) बनी हैं। कई एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता 58 साल की उषा 1984 के ओलंपिक 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में चौथे स्थान पर रहीं थी। खेल जगत से जुड़ी हर खबर के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहिए। 

पीटी उषा ने रविवार को शीर्ष पद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। उनके साथ उनकी टीम के 14 अन्य लोगों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया।

आईओए चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा रविवार को समाप्त हो गयी। आईओए के चुनाव अधिकारी उमेश सिन्हा को शुक्रवार और शनिवार को कोई नामांकन नहीं मिला लेकिन रविवार को विभिन्न पदों के लिए 24 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये।

इन चुनावों में उपाध्यक्ष (महिला), संयुक्त सचिव (महिला) के पद के लिए मुकाबला होगा। कार्यकारिणी परिषद के चार सदस्यों के लिए 12 प्रत्याशी मैदान में है।

आईओए में एक अध्यक्ष, एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष (एक पुरुष और एक महिला), एक कोषाध्यक्ष, दो संयुक्त सचिव (एक पुरुष और एक महिला), छह अन्य कार्यकारी परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए होंगे। जिनमें से दो (एक पुरुष और एक महिला) निर्वाचित ‘एसओएम’ से होंगे।

कार्यकारी परिषद के दो सदस्य (एक पुरुष और एक महिला) एथलीट आयोग के प्रतिनिधि होंगे।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: