India vs Pakistan Cricket: PCB को लगा झटका, भारतीय टीम नहीं जाएगी पाकिस्तान, न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जाएगा एशिया कप: Check OUT

India vs Pakistan Cricket: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan cricket board) को 2023 में एशिया कप (Asia Cup 2023) की मेजबानी मिली मिली…

PCB को लगा झटका, भारतीय टीम नहीं जाएगी पाकिस्तान, न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जाएगा एशिया कप: Check OUT
PCB को लगा झटका, भारतीय टीम नहीं जाएगी पाकिस्तान, न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जाएगा एशिया कप: Check OUT

India vs Pakistan Cricket: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan cricket board) को 2023 में एशिया कप (Asia Cup 2023) की मेजबानी मिली मिली थी, लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। भारतीय टीम (Indian team) अगले साल एशिया कप क्रिकेट खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी। इसकी पुष्टि एशियन क्रिकेट काउंसिल (Asian Cricket Council) के चेयरमैन जय शाह (jay shah) ने आज यानि मंगलवार को की है। उन्होंने कहा है कि 2023 एशिया कप न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जाएगा। ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) को एक बड़ा झटका लगा है। उनसे एशिया कप की मेजबानी छीन ली गई है।खेल जगत से जुड़ी हर खबर के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहिए।

आपको बता दें कि आज मुंबई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की वार्षिक आम बैठक के बाद बीसीसीआई की तरफ से यह फैसला लिया गया है कि अगले साल होने वाले टूर्नामेंट को स्थानांतरित करने पर विचार किया जा सकता है। इस दौरान बीसीसीआई के सचिव और एसीसी के अध्यक्ष जय शाह ने कहा, ‘एशिया कप को न्यूट्रल वेन्यू पर खेले जाने की पेशकश की जाएगी और हमने फैसला किया है कि हम यह टूर्नामेंट खेलने पाकिस्तान नहीं जाएंगे।

टूर्नामेंट एक न्यूट्रल वेन्यू (neutral venue) पर आयोजित किया जाएगा

दरअसल जय शाह (jay shah) ने कहा कि सरकार हमारी टीम के पाकिस्तान जाने की अनुमति पर फैसला करती है, इसलिए हम उस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन 2023 एशिया कप के लिए यह तय किया गया है कि टूर्नामेंट एक न्यूट्रल वेन्यू पर आयोजित किया जाएगा। गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) की टीम साल 2012-13 के बाद से द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज नहीं खेली है। बता दें कि इसी साल खेले गए एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीम 2 बार एक दूसरे के खिलाफ मैच खेले थे जिसमें एक में भारत औऱ एक मैच में पाकिस्तान को जीत मिली थी।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan cricket board) से मेजबानी छीनी गई

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स में पहले यह बात सामने आई थी कि बीसीसीआई टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने के लिए तैयार है। जय शाह जो कि बीसीसीआई सचिव भी हैं, उन्होंने अब इस खबर का खंडन किया है। पहले यह तय किया गया था कि अगले साल एशिया कप पाकिस्तान में होगा, लेकिन अब पाकिस्तान से मेजबानी छीन ली गई है। 2023 में होने वाला अगला एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा।

India vs Pakistan Cricket: 2008 के बाद से पाकिस्तान नहीं गई है टीम इंडिया (team india)

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम 2008 के बाद से पाकिस्तान नहीं गई है। 2008 एशिया कप के लिए भारतीय टीम आखिरी बार पाकिस्तान गई थी। दोनों देशों के बीच खराब राजनीतिक संबंधों के चलते लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच आईसीसी टूर्नामेंट्स और एशिया कप के दौरान ही खेले जाते हैं।

India vs Pakistan Cricket: वनडे सीरीज दिसंबर 2012 में खेली गई थी

उलेखनीय है कि भारत और पाकिस्तान ने नौ साल से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है। दोनों के बीच पिछली टी-20 और वनडे सीरीज दिसंबर 2012 में खेली गई थी। टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी, वहीं वनडे सीरीज को पाकिस्तान ने 2-1 से जीता था। वहीं, दोनों ने 2007-08 सीजन के बाद से टेस्ट सीरीज में भी एक-दूसरे का सामना नहीं किया है।

तनावपूर्ण राजनीतिक संबंधों के चलते सिर्फ आईसीसी इवेंट्स

मुंबई में 2008 आतंकी हमले के बाद से भारत ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। वहीं, लाइन ऑफ कंट्रोल पर लगातार सीजफायर उल्लंघन और फरवरी 2019 में हुए पुलवामा हमले के बाद से यह संबंध और बिगड़ गए थे। दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनावपूर्ण राजनीतिक संबंधों के चलते सिर्फ आईसीसी इवेंट्स और एशियन क्रिकेट के इवेंट्स में ही दोनों टीमें आमने-सामने आती हैं।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें। 

Share This: