IND vs WI 3rd Odi : विराट के बाद Shikhar Dhawan ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान, 3-0 से जीती सीरीज

IND vs WI 3rd Odi 2022: भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच बुधवार (27 जुलाई) को खेला गया।…

IND vs WI 3rd Odi : विराट के बाद Shikhar Dhawan ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान, 3-0 से जीती सीरीज
IND vs WI 3rd Odi : विराट के बाद Shikhar Dhawan ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान, 3-0 से जीती सीरीज

IND vs WI 3rd Odi 2022: भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच बुधवार (27 जुलाई) को खेला गया। शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में टीम इंडिया सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी थी, जबकि तीसरे मैच को जीतकर कप्तान के रूप में धवन एक रिकॉर्ड (Record) लिस्ट में हुए।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का आखिरी मैच भी क्वीन पार्क ओवल में खेला गया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 225 रन बनाए, डीएलएस नियम के तहत वेस्टइंडीज को जीत के लिए 257 रनों का लक्ष्य मिला। भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के आगे विंडीज बल्लेबाज पस्त नजर आए। चहल ने सर्वाधिक 4 और शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने 2-2 विकेट लिए. भारत ने ये मैच 119 रनों से जीत लिया और सीरीज 3-0 से अपने नाम की।

IND vs WI 3rd Odi 2022 : विराट के नाम था वेस्टइंडीज में वनडे क्लीनस्वीप का रिकॉर्ड, अब धवन भी शामिल

इतिहास में दूसरी बार हुआ है जब भारत ने वेस्टइंडीज को उसी की जमीं पर वनडे सीरीज के सभी मैचों में हराया है। हालांकि इसके अलावा भारत में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को एक बार क्लीन स्वीप किया हुआ है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 2021/22 में खेली गई वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

विराट की कप्तानी में 2019 में भारत ने वेस्टइंडीज का दौरा किया, जहां पहला और दूसरा मैच जीतकर भारत ने सीरीज अपने नाम की। तीसरा मैच पूरा नहीं खेला जा सका और भारत ने 2-0 से सीरीज अपने नाम की।

Shikhar Dhawan as Captain : शिखर धवन बने दूसरे ऐसे कप्तान

शिखर धवन विराट कोहली के बाद दूसरे ऐसे कप्तान बने जिन्होंने वनडे में वेस्टइंडीज को उनकी सरजमीं पर क्लीन स्वीप किया है। वहीं भारत बनाम वेस्टइंडीज द्विपक्षीय वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाले विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद वह तीसरे ऐसे बने।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया पहला मैच टीम इंडिया ने 3 रनों से जीता, ये काफी रोमांचक मुकाबला रहा जिसे आखिरी गेंद पर भारत ने जीता। इसके बाद दूसरा मैच भी कड़ा रहा, और आखिरी ओवर में भारत ने 2 विकेट से मुकाबला अपने नाम किया। दोनों मुकाबलों में बेशक वेस्टइंडीज हारी लेकिन उनका प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा। लेकिन तीसरे मैच में भारत ने एकतरफा मैच जीता, भारत ने आखिरी वनडे में 119 रनों से विशाल जीत दर्ज की।

यह भी देखें- CWG 2022 Cricket India: भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पूरा शेड्यूल, स्क्वाड और IND vs PAK के मैच की LIVE Streaming डिटेल्स

IND vs WI 3rd Odi 2022 : भारत ने वेस्टइंडीज को वनडे में कब क्लीन स्वीप किया है

  • पहली बार – India tour of West Indies 2019 : भारत ने 2-0 से क्लीन स्वीप किया (विराट कोहली की कप्तानी में)
  • दूसरी बार – West Indies tour of India 2021/22 : भारत ने 3-0 से क्लीन स्वीप किया (रोहित की कप्तानी में)
  • तीसरे बार – India tour of West Indies 2022 : भारत ने 3-0 से क्लीन स्वीप किया (शिखर धवन की कप्तानी में)

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: