IND vs SA 2nd T20 Live: नए नियमों के साथ होगा भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टी20, ग्राउंड पर फैन के घुसने से लेकर नॉन स्ट्राइकर का रूल्स, जानिए क्या होंगे बदलाव

IND vs SA 2nd T20 Live: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुवाहाटी में दूसरा टी20 मैच खेला जाएगा। भारत सीरीज में…

IND vs SA 2nd T20 Live: ICC Cricket New Rules 2022
IND vs SA 2nd T20 Live: ICC Cricket New Rules 2022

IND vs SA 2nd T20 Live: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुवाहाटी में दूसरा टी20 मैच खेला जाएगा। भारत सीरीज में 1-0 से आगे हैं। आईसीसी के नए क्रिकेट नियम 1 अक्टूबर (ICC New Cricket Rules 2022) से लागू हो जाएंगे, और ये मैच नए नियमों के साथ खेला जाने वाला पहला मैच होगा। चलिए आपको एक बार फिर याद दिला देते हैं कि नए नियमों के तहत क्रिकेट मैच में क्या क्या बदलाव देखे जाएंगे।

आप कई समय से सुन रहे होंगे कि नए क्रिकेट नियम आ गए हैं, लेकिन आपको बता दें कि अभी तक जो भी मैच खेले गए वो सब पुराने नियमों के साथ ही खेले गए। बेशक नए नियम आ गए थे, लेकिन आधिकारिक रूप से ये 1 अक्टूबर से लागू हुए। भारत ने अपना पिछला मैच 28 सितंबर को खेला, वो भी पुराने नियमों के तहत ही खेला गया था। तो चलिए आपको बताते हैं नए नियमों में क्या क्या बदलाव होंगे।

अगर मैच के बीच में घुस आए कोई दर्शक, या कोई जानवर

अक्सर देखा जाता है कि मैच के बीच में कोई दर्शक घुस आता है. कई बार देखा जाता है कि कोई जानवर, जैसे कुत्ता आदि भी मैच को रुकवा देते हैं। ऐसे में अब नए नियम के तहत अगर किसी गेंद डालते हुए मैदान पर कोई दर्शक या एनिमल आता है तो इसे डेड बॉल घोषित कर दी जाएगी। ग्राउंड पर कोई आता है, किसी तरह का बाहरी दखल होता है, जिसका गेम पर असर पड़ रहा हो, उसे अंपायर्स द्वारा डेड बॉल घोषित कर दिया जाएगा।

IND vs SA Live : New Mankad rule in cricket

मांकड़िंग का नाम लेते हुए सबसे पहला नाम जो दिमाग में आता है, वो है रविचंद्रन आश्विन का। उन्होंने आईपीएल में बटलर को इसके तहत आउट किया था। हाल ही में दीप्ति शर्मा ने भी इसके तहत बल्लेबाज को आउट किया, और रोमांचक मैच में जीत हासिल की। 1 अक्टूबर से पहले तक ये स्पिरिट ऑफ़ क्रिकेट में आता हो लेकिन अब ये पूरी तरह से रन आउट का दर्जा प्राप्त होगा। एमसीसी ने इस नियम में भी बदलाव कर दिया है। ऐसे में अब इस पर विवाद नही होगा।

इसे अनुचित से रन आउट के नियम में बदल दिया गया है। इस नियम को 41 (अनफेयर प्ले) से 38 (रन आउट) में शिफ्ट कर दिया गया है। इसके मुताबिक अगर गेंदबाज के बॉल डालने से ठीक पहले नॉन स्ट्राइकर अपनी क्रीज से बाहर निकलता है और बॉलर स्टम्प्स पर बॉल से बेल्स गिरा देता है, तो नॉन स्ट्राइकर को रन आउट करार दिया जाएगा।

नए बल्लेबाज को 90 सेकंड्स में लेनी होगी पोजीशन

नए नियमों के तहत टी20 क्रिकेट में अगर कोई बल्लेबाज आउट करार दिया जाता है, तो उसके अगले बल्लेबाज को 90 सेकंड्स (डेढ़ मिनट) के भीतर पिच पर पहुंच जाना होगा। ऐसा नहीं होने पर विरोधी टीम का कप्तान टाइम आउट की अपील कर सकेगा। इस नियम के साथ भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टी20 (India vs South Africa 2nd T20, 2nd Oct 2022) पहला मैच होगा।

ICC Cricket Rules 2022 : कैच आउट होने पर नहीं बदली जाएगी स्ट्राइक

अभी तक क्या होता था कि अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है, और इस दौरान वह आधी क्रीज पर आ जाता है तो अगला जो बल्लेबाज होता है वो नॉन स्ट्राइक पर आएगा और जो नॉन स्ट्राइक पर पहले से खेल रहा होता है वो स्ट्राइक संभालता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब अगर ओवर की आखिरी गेंद को छोड़कर वह किसी भी गेंद पर कैच आउट होगा तो अगला बल्लेबाज ही स्ट्राइक पर आएगा।

ICC Cricket Rules 2022 : लार के इस्तमाल पर पूरी तरह प्रतिबन्ध

कोरोना के बाद जब पहली बार मैच खेला गया तो गेंद पर लार के इस्तमाल पर बैन लगाया गया। इसका मुख्य उद्देश्य कोरोना के खतरे को कम करना था, लेकिन इस बीच एक बहस भी छिड़ी कि गेंदबाजों को इससे नुक्सान होगा। इसी तरह से क्रिकेट खेला जा रहा है और ज्यादा कुछ बुरा प्रभाव गेंदबाजी पर नहीं दिखा। अब गेंद पर लार लगाने पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लगा दिया गया है।

IND vs SA 2nd T20 Live : 2 अक्टूबर को नए नियमों के साथ खेलेगी रोहित शर्मा एंड कंपनी

भारतीय पुरुष क्रिकेट आईसीसी के इन नए नियमों के साथ पहला मैच 2 अक्टूबर को गुवाहाटी के बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम में खेलेगी। ये इस ग्राउंड पर तीसरा अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच होगा। इससे पहले यहां भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार झेलनी पड़ी थी, और अन्य मैच बारिश के कारण खेला नहीं गया था।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें। 

Share This: