BAN vs IND: बीसीसीआई का बड़ा फैसला, भारतीय टीम अगले साल बांग्लादेश के दौरे पर जाएगी, वनडे-टेस्ट सीरीज का शेड्यूल हुआ जारी, जाने कैसा है रिकॉर्ड- Check Out

BAN vs IND: टी20 विश्व कप (T20 world cup) में भारत- पाक मुकबाले से पहले बीसीसीआई (BCCI) ने एक बड़ा फैसला लिया…

बीसीसीआई का बड़ा फैसला, भारतीय टीम अगले साल बांग्लादेश के दौरे पर जाएगी, वनडे-टेस्ट सीरीज का शेड्यूल हुआ जारी, जाने कैसा है रिकॉर्ड- Check Out
बीसीसीआई का बड़ा फैसला, भारतीय टीम अगले साल बांग्लादेश के दौरे पर जाएगी, वनडे-टेस्ट सीरीज का शेड्यूल हुआ जारी, जाने कैसा है रिकॉर्ड- Check Out

BAN vs IND: टी20 विश्व कप (T20 world cup) में भारत- पाक मुकबाले से पहले बीसीसीआई (BCCI) ने एक बड़ा फैसला लिया है। टीम इंडिया (team india) अगले साल यानि 2023 में बांग्लादेश (Bangladesh) का दौरा करेगी जहां भारतीय टीम तीन वनडे और दो टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी। वहीं इस सूचना को आधिकारिक तौर पर ऐलान कर दिया गया है। दरअसल टीम 1 दिसंबर को बांग्लादेश पहुंचेगी। ऐसे में इस दौरे की शुरुआत 4 दिसंबर को खेले जाने वाले पहले वनडे से होगी। खेल जगत से जुड़ी हर खबर के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहिए।

BAN vs IND: बांग्लादेश जाने से पहले टीम इंडिया

आपको बता दें कि टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर जाएगी। वहां 18 से 30 नवंबर के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। उसके बाद बांग्लादेश का दौरा होगा। वहां चार दिसंबर को मीरपुर में वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। वहीं, पहला टेस्ट मैच 14 दिसंबर से चटगांव में खेला जाएगा।

BAN vs IND: बीसीबी के अध्यक्ष नजमुल हसन ने कहा

आपको बता दें कि भारत सात साल बाद बांग्लादेश का दौरा करेगा। वह पिछली बार 2015 में वहां गया था। बीसीबी के अध्यक्ष नजमुल हसन ने कहा, “हाल के इतिहास में बांग्लादेश-भारत के मैचों ने हमें कुछ बेहतरीन प्रतियोगिताएं दी हैं। दोनों देशों के प्रशंसक एक और यादगार सीरीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मैं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को धन्यवाद देता हूं। हम बांग्लादेश में भारतीय टीम का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।”

BAN vs IND: ढाका के इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे वनडे मैच

आपको बता दें कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड बीसीबी ने गुरुवार को इस दौरे के कार्यक्रम की घोषणा की है, जिसमें बताया है कि ढाका सभी तीन वनडे और एक टेस्ट तथा चट्टोग्राम दूसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा। दोनों ही टेस्ट आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे।

BAN vs IND: टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जाएंगे टेस्ट मैच

दरअसल भारत के लिहाज से बांग्लादेश के खिलाफ दोनों टेस्ट काफी अहम होंगे। टीम को टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए अब लगभग हर एक मैच में जीत दर्ज करना जरूरी है। इसी वजह से टीम को अपना शानदार खेल दिखाना होगा।

BAN vs IND: 2015 के बाद से बांग्लादेश दौरे पर नहीं गई है टीम इंडिया

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने 2015 से बांग्लादेश का दौरा नहीं किया है। 2015 में दौरे पर एकमात्र टेस्ट ड्रॉ रहा था, वहीं तीन मैचों की वनडे सीरीज मेजबान टीम ने 2-1 से जीती थी। अब अगले साल 2023 में अपने घर पर वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया बांग्लादेश दौरे पर जाएगी।

BAN vs IND: जय शाह ने कहा

वहीं बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टीम इंडिया के लिए शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि मैं बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को भारत के खिलाफ आगामी द्विपक्षीय सीरीज के लिए शुभकामनाएं देता हूं। भारत-बांग्लादेश मुकाबले दोनों टीमों के प्रशंसकों के बीच जबरदस्त रुचि पैदा करते हैं। हम जानते हैं कि बांग्लादेश में प्रशंसक कितने जुनूनी हैं और मुझे यकीन है कि उन्हें सफेद गेंद और लाल गेंद के क्रिकेट दोनों में कुछ रोमांचक मुकाबलों का सामना करना पड़ेगा।’

BAN vs IND: भारत-बांग्लादेश रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 11 मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान टीम इंडिया ने नौ टेस्ट अपने नाम किए हैं। वहीं, दो मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। वनडे में दोनों टीमों का 36 बार आमना-सामना हुआ है। भारत ने 30 मैच जीते हैं। बांग्लादेश को पांच में सफलता मिली है। एक मैच में नतीजा नहीं निकला।

भारत vs बांग्लादेश दौरे का का पूरा कार्यक्रम

4 दिसंबर- पहला वनडे, ढाका
7 दिसंबर- दूसरा वनडे, ढाका
10 दिसंबर- तीसरा वनडे, ढाका
14 से 18 दिसंबर- पहला टेस्ट, चट्टोग्राम
22 से 26 दिसंबर- दूसरा टेस्ट, ढाका

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: