लॉकडाउन के पंद्रह महीने के बाद UEFA Euro 2020 से हुई बड़ी खेल प्रतियोगिताओं की वापसी

लॉकडाउन के पंद्रह महीने के बाद UEFA Euro 2020 से हुई बड़ी खेल प्रतियोगिताओं की वापसी – कोरोना वायरस महामारी के कारण…

UEFA यूरो 2020 से हुई बड़ी खेल प्रतियोगिताओं की वापसी
UEFA यूरो 2020 से हुई बड़ी खेल प्रतियोगिताओं की वापसी

लॉकडाउन के पंद्रह महीने के बाद UEFA Euro 2020 से हुई बड़ी खेल प्रतियोगिताओं की वापसी – कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले साल खेल गतिविधियों के प्रभावित होने के बाद रोम के स्टाडियो ओलंपिको में महामारी के दौर के सबसे बड़े खेल आयोजनों में से एक यूरो 2020 फुटबॉल चैम्पियनशिप शुक्रवार की शुरूआत हुई.

एक साल की देरी से हो रहे इस टूर्नामेंट का पहला मैच उसी देश में खेला गया जो एशिया के बाहर कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था और जिसने सबसे पहले पूरे देश में लॉकडाउन लगाया था. इटली ने घरेलू मैदान पर टूर्नामेंट के पहले मैच में तुर्की को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट में शानदार आगाज किया.

कोरोना वायरस से यूरोप में 10 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई जिसमें इटली में ही मृतकों की संख्या 1.27 लाख से ज्यादा है.

रोम में मैच देखने आए प्रशंसकों को स्टेडियम में आने के लिए वायरस के खिलाफ टीका लेने के प्रमाण के साथ कोविड-19 जांच की नेगेटिव रिपोर्ट को दिखाना जरूरी था.

यूरो 2020 का आयोजन अगर सफल तरीके से हुआ तो इससे टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों का हौसला भी बढ़ेगा, जिसे पिछले साल एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था. टोक्यो 2020 का आगाज 23 जुलाई से होगा.

पंद्रह महीने पहले पूर्ण लॉकडाउन में जाने के बाद से इटली के उद्घाटन मैच ने देश में सबसे बड़ी संख्या में दर्शक एक साथ जमा हुए. स्टेडियम में हालांकि क्षमता के 25 प्रतिशत ही दर्शक थे.

रोम के निवासी फेड्रिको रीवा में कहा, “यह बहुत भावनात्मक पल है, बहुत शानदार पल. यह माहौल ऐसा जो हम सभी याद रहेगा. प्रशंसकों से भरा स्टेडियम, हमें इस सब की जरूरत थी, हमें वास्तव में इसकी जरूरत थी.”

नोट -PTI भाषा

ये भी पढ़ें – EURO 2020: पोलैंड के फुटबॉलर Robert Lewandowski ने तोड़ दिया फैन का आई फोन, VIDEO हुआ वायरल

Share This: