Australia’s NEW ODI Captain: पैट कमिंस बने ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम के कप्तान, डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ को झटका: Follow Live Updates

Australia’s NEW ODI Captain: पैट कमिंस (Pat Cummins) ऑस्ट्रेलिया के नए वनडे अंतर्राष्ट्रीय कप्तान (Australia’s ODI Captain) बने हैं। 29 वर्षीय खिलाड़ी…

Australia’s NEW ODI Captain: 2023 वनडे वर्ल्डकप तक ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी संभालेंगे पैट कमिंस, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ को किया गया नजरअंदाज : Follow Live Updates
Australia’s NEW ODI Captain: 2023 वनडे वर्ल्डकप तक ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी संभालेंगे पैट कमिंस, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ को किया गया नजरअंदाज : Follow Live Updates

Australia’s NEW ODI Captain: पैट कमिंस (Pat Cummins) ऑस्ट्रेलिया के नए वनडे अंतर्राष्ट्रीय कप्तान (Australia’s ODI Captain) बने हैं। 29 वर्षीय खिलाड़ी को पिछले साल ही टेस्ट की कमान सौंपी गई थी जिसके बाद अब ये तय किया गया है कि उन्हें भारत में होने वाले वनडे वर्ल्डकप (ODI World Cup) के लिए कप्तान नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही टीम के सीनियर खिलाड़ी डेविड वार्नर (David Warner) और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को तकड़ा झटका लगा है। खेल जगत से जुड़ी हर खबर के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहिए।

वहीं कमिंस से पहले वनडे की कमान फिंच के हाथों में थी लेकिन उन्होंने पिछले महीने ही वनडे फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था। जिस कारण ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने फिंच की जगह कमिंस को नया कप्तान नियुक्त किया है। हालांकि, फिंच टी20 खेलते रहेंगे।

गौरतलब है कि, ऑस्ट्रेलिया के 27वें पुरुष एकदिवसीय कप्तान, कमिंस सफेद गेंद वाले क्रिकेट में पुरुषों की टीम का नेतृत्व करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे, जबकि वह नब्बे के दशक के अंत में 11 एकदिवसीय मैचों के लिए दिवंगत शेन वार्न के बाद पहले गेंदबाज हैं।

साथ ही किसी उप-कप्तान का नाम नहीं लिया गया है, लेकिन कमिंस ने रविवार को कहा कि अगर उन्हें नियुक्त किया जाता है तो वह कुछ सीरीज के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की उम्मीद करेंगे।

कमिंस ने आज की नियुक्ति की घोषणा से पहले कहा, “अगर मुझे इसकी पेशकश की गई थी, तो आपको शायद इसे थोड़ा अलग तरीके से देखना होगा, शायद अतीत में इतना क्रिकेट चल रहा था।” साथ ही उन्होंने कहा, “बस हर एक खेल खेलना यथार्थवादी नहीं है। हमारे पास कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो तीनों प्रारूपों में खेलते हैं।

इससे पहले कहा जा रहा था कि फिंच के रिटायमेंट के बाद टीम के सीनियर खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ या डेविड वॉर्नर को वनडे की कप्तानी सौंपी जा सकती है। लेकिन ऐसा नहीं हो सका क्योंकि दोनों ही सीनियर खिलाड़ी कप्तानी की दौड़ से बाहर थे। दोनों पर आजीवन कप्तानी पर अभी भी बैन लागू है इसलिए उन्हें कप्तानी सौंपने के लिए बोर्ड को नियमों में काफी बदलाव करना पड़ता। चयन समिति के प्रमुख जॉर्ज बेली ने कहा कि टेस्ट टीम की कप्तानी संभालने के बाद से पैट कमिंस ने शानदार काम किया है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें। 

Share This: