India T20 WC Squad: हार्दिक पांड्या को मिलेगा प्रमोशन, दोस्त को हटाकर बनेंगे परमानेंट उपकप्तान

India T20 WC Squad: हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने चोटिल होने के बाद जब से वापसी की है, उनका प्रदर्शन शानदार रहा है।…

India T20 WC Squad: Hardik Pandya को मिलने वाला है प्रमोशन, बनेंगे परमानेंट टी20 उपकप्तान
India T20 WC Squad: Hardik Pandya को मिलने वाला है प्रमोशन, बनेंगे परमानेंट टी20 उपकप्तान

India T20 WC Squad: हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने चोटिल होने के बाद जब से वापसी की है, उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। बतौर कप्तान भी उन्होंने अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया। अपनी कप्तानी में हार्दिक ने गुजरात टाइटंस को आईपीएल खिताब दिलाया और फिर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयरलैंड के खिलाफ कप्तान बनकर सीरीज जीती। अब सेलेक्टर्स उन्हें टीम इंडिया का परमानेंट उपकप्तान (India Cricket Team Vice Captain) बनाने के लिए तैयार हैं। अभी उपकप्तान लोकेश राहुल है।

इस वर्ष दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलु टी20 सीरीज में लोकेश राहुल कप्तान चुने गए थे, लेकिन उनके बाहर होने के बाद ऋषभ पंत के हाथों में कप्तानी सौंपी गई और हार्दिक पांड्या को उपकप्तान चुना गया। पहली बार था जब हार्दिक को उपकप्तानी दी गई थी, उन्होंने सीरीज में बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया।

आयरलैंड दौरे पर हार्दिक पांड्या को कप्तान चुना गया, और इस सीरीज में भी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। अब जब लोकेश राहुल की वापसी मुश्किल होती जा रही है, वह अपनी चोट से जूझ रहे हैं तो ऐसे में हार्दिक पांड्या को प्रमोशन मिलने वाला है। हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया में नियमित तौर पर उपकप्तान (India Cricket Team Vice Captain) चुना जाएगा।

हमारे (InsideSport) पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार हार्दिक पांड्या को आगामी टी20 वर्ल्डकप की टीम में उपकप्तान के तौर पर शामिल किया जाएगा। वर्ल्डकप के लिए स्क्वॉड का एलान 15 सितम्बर को होगा।

BCCI अधिकारी ने InsideSport से बात करते हुए कहा – हार्दिक पांड्या दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर हैं, उनका पूरी तरह फिट होकर यूं वापसी करते देखना अच्छा है। टीम इंडिया में उन्हें उपकप्तान बनाया जाएगा या नहीं ये चयनकर्ताओं पर निर्भर करता है। लेकिन वह पहले से ही टीम में एक लीडर की तरह हैं। बतौर ऑलराउंडर खिलाड़ी, वह बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों स्थितियों को बखूबी समझते हैं। उनके अंदर एक कप्तान के भी गुण हैं, जो आईपीएल में सबने देखी। वह निश्चित रूप से अच्छा करेगा।

Photo : Hardik Pandya and Rahul Dravid
Photo : Hardik Pandya and Rahul Dravid

IND vs WI T20: वाइफ के स्टेडियम में ना आने पर सूर्यकुमार ने दिया रोमांटिक जवाब, बोले- ‘वो मेरे दिल के करीब’-Watch Video

India T20 WC Squad : हार्दिक पांड्या का वापसी के बाद प्रदर्शन

आईपीएल 2022 में हार्दिक पांड्या ने 15 मैचों में 487 रन बनाए, उन्होंने एक मैच में 17 रन देकर 3 विकेट भी हासिल किए। आईपीएल के पुरे सीजन में उन्होंने 8 विकेट लिए, और इकॉनमी भी 7.27 का रहा था। वापसी के बाद उन्होंने टीम इंडिया के लिए 12 मैच खेले, जिसमे 31.52 की एवरेज से 253 रन बनाए हैं। गेंदबाजी में उन्होंने 8.46 की इकॉनमी से 8 विकेट चटकाए हैं।

Hardik Pandya
Hardik Pandya

India T20 WC Squad: कई समय से चोट से जूझ रहे हैं KL Rahul

लोकेश राहुल पिछले कई समय से चोट के चलते टीम से बाहर हैं। दक्षिण अफ्रीका में बिना मैच खेले बाहर हुए राहुल जर्मनी से सर्जरी करवाने के बाद भी वापसी नहीं कर पाए हैं। वह बैंगलोर में फिटनेस पाने के लिए मेहनत कर रहे थे, उनका नाम वेस्टइंडीज दौरे पर शामिल भी किया गया लेकिन पहले कोरोना और फिर उबरी हुई चोट के चलते वह सीरीज से बाहर हो गए। एशिया कप स्क्वॉड में उनका नाम होगा या नहीं, अभी कुछ साफ़ नहीं कहा जा सकता। राहुल की चोट की समस्या के चलते ही उनकी जगह हार्दिक पांड्या को टी20 वर्ल्डकप स्क्वॉड में उपकप्तान बनाने पर विचार हो रहा है।

ICC T20 Rankings: सूर्यकुमार यादव ने लगाई टी20 रैंकिंग में लंबी छलांग, बने वर्ल्ड नंबर 2 बल्लेबाज: Check Full Rankings

वनडे और टेस्ट में उपकप्तान रहेंगे लोकेश राहुल

हालांकि लोकेश राहुल वनडे और टेस्ट टीम में उपकप्तान बने रह सकते हैं। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में राहुल कप्तान और बुमराह उपकप्तान होंगे। हार्दिक पांड्या का टेस्ट करियर अब कैसा रहेगा इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता। हमारी जानकारी के अनुसार हार्दिक पांड्या के नाम पर विचार टेस्ट स्क्वॉड के लिए नहीं किया जाएगा।

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा – ऑलराउंडर होने के चलते वर्कलोड को मैनेज करना जरुरी है। आने वाले समय में कई टी20 और एकदिवसीय मैच खेले जाने हैं, एक ऑलराउंडर के लिए संभव नहीं है कि वह टीमों फॉर्मेट में लगातार खेल सके। वह सिर्फ सिमित ओवरों (टी20 और वनडे) के खेल में अपना फोकस रखेंगे। टेस्ट के लिए टीम में रविंद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। एक बार दीपक चाहर अपनी फिटनेस पाकर टीम में वापसी करें तो उन्हें भी टेस्ट में शामिल करने पर विचार किया जाएगा।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: