Happy Birthday Mithali Raj: 40 वर्ष की हुई मिताली राज, शादी के सवाल पर दिया ये जवाब

Happy Birthday Mithali Raj: भारतीय महिला क्रिकेट टीम पर 2 दशक से अधिक तक राज करने वाली मिताली राज आज 40वां जन्मदिन…

Happy Birthday Mithali Raj: 40 वर्ष की हुई मिताली राज, शादी के सवाल पर दिया ये जवाब
Happy Birthday Mithali Raj: 40 वर्ष की हुई मिताली राज, शादी के सवाल पर दिया ये जवाब

Happy Birthday Mithali Raj: भारतीय महिला क्रिकेट टीम पर 2 दशक से अधिक तक राज करने वाली मिताली राज आज 40वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने वाली मिताली राज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास ले लिया है। आज उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़े कुछ फैक्ट्स, रिकार्ड्स जानेंगे और साथ में आपको बताते हैं कि जब इनके सामने शादी (Mithali Raj Marriage) का सवाल आया तो इन्होने क्या कुछ कहा।

3 दिसंबर 1982 को मिताली राज का जन्म राजस्थान के जोधपुर शहर में हुआ। 26 जून 1999 को मिताली ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत थी। आयरलैंड के खिलाफ वनडे में डेब्यू के बाद उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया। मिताली का क्रिकेट जगत में बड़ा नाम हैं, जो उन्होंने अपनी प्रतिभा से कमाया। क्रिकेट को अलविदा कह चुकी मिताली ने लम्बे समय तक टीम का नेतृत्व किया। मिताली ने 12 टेस्ट, 232 एकदिवसीय और 89 टी20 मुकाबले खेले।

Happy Birthday Mithali Raj
Happy Birthday Mithali Raj

Happy Birthday Mithali Raj: मिताली के कुछ रिकार्ड्स और फैक्ट्स

मिताली राज ना सिर्फ महिला क्रिकेट बल्कि पुरुष क्रिकेट को मिलाकर भी पहली भारतीय कप्तान हैं, जिन्होंने 2 वनडे वर्ल्डकप फाइनल में टीम की कप्तानी की। उन्होंने 2005 और 2017 में अपनी कप्तानी में टीम को फाइनल तक पहुँचाया था।

मिताली राज शतक जड़ने वाली सबसे छोटी उम्र की खिलाड़ी बनी थी, जो रिकॉर्ड लम्बे समय तक चला। हालाँकि अब उनका ये रिकॉर्ड टूट गया है। आपको बता दें कि मिताली ने अपने डेब्यू मैच (बनाम आयरलैंड) में ही शतक (114) जड़ा था।

Mithali Raj Photos
Mithali Raj Photos

मिताली को 2015 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। 2003 में उन्हें अर्जुन पुरुस्कार मिला।

राज ने 2017 में लगातार 7 बार 50 से अधिक रनों की पारी खेली थी। उनके अलावा महिला क्रिकेट में ऐसा पहले किसी ने नहीं किया।

यह भी देखें- IPL 2023: What is Impact Player Rule: आईपीएल के सब्स्टीट्यूट नियम की पूरी जानकारी, 7 पॉइंट्स में जानिए

मिताली राज के पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क हैं। मिताली को भी लेडी सचिन के नाम से जाना जाता है। उन्होंने बेहद छोटी उम्र में 1999 में क्रिकेट में डेब्यू किया था, उसके बाद से वह लगातार खेल रही है। मिताली राज ने टी20 फॉर्मेट से सन्यास ले लिया है, वह वनडे और टेस्ट क्रिकेट खेलती हैं।

मिताली राज पहले डांस को बहुत पसंद करती थी। लेकिन आठ साल की उम्र में उन्होंने डांस को छोड़कर क्रिकेट को अपनी पहली पसंद बना लिया। उनके भाई भी क्रिकेट खेलते थे, और वह भी उनको देखकर ही क्रिकेट के प्रति आकर्षित हुई।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mithali Raj (@mithaliraj)

Mithali Raj Marriage: शादी के सवाल पर मिताली का जवाब

मिताली राज ने शादी नहीं की, लेकिन इसका सवाल आया तो उन्होंने खुलकर इसके बारे में जवाब भी दिया। एक इंटरव्यू में मिताली ने कुछ साल पहले (2018) कहा था, जब वह यंग थी तब इस तरह के सवाल मन में आते थे। शादी का विचार पहले आता था, लेकिन अब शादी शुदा लोगों को देखकर ऐसा ख्याल मन में नहीं आता। मैं बिना शादी के ही खुश हूं।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: