Fifa World Cup 2022 Live: सेमीफाइनल में पहुंची चारों टीमों का अब तक का सफर, देखें फाइनल के लिए कब और कहां भिड़ंत, लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल्स: Follow Live

Fifa World Cup 2022 Live: फुटबॉल का महाकुंभ अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। क्वार्टर फाइनल्स (Quarter Finals) मुकाबलों में जीतकर क्रोएशिया और…

Fifa World Cup 2022 Live: सेमीफाइनल में पहुंची चारों टीमों का अब तक का सफर, देखें फाइनल के लिए कब और कहां भिड़ंत, लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल्स: Follow Live
Fifa World Cup 2022 Live: सेमीफाइनल में पहुंची चारों टीमों का अब तक का सफर, देखें फाइनल के लिए कब और कहां भिड़ंत, लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल्स: Follow Live

Fifa World Cup 2022 Live: फुटबॉल का महाकुंभ अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। क्वार्टर फाइनल्स (Quarter Finals) मुकाबलों में जीतकर क्रोएशिया और अर्जेंटीना, मोरक्को और फ्रांस सेमीफाइनल (Semi Finals Teams) में प्रवेश कर गई है। चलिए इन चारों टीमों के अभी तक के सफर के साथ आपको बताते हैं सेमीफाइनल मुकाबले और कहां खेले जाएंगे। किन टीमों के बीच सेमीफाइनल मैच होंगे, और इनका लाइव प्रसारण और स्ट्रीमिंग भारत में कहां पर होगी।

20 नवंबर को क़तर में 32 टीमों के साथ शुरू हुआ। 4 टीमों की खिताब जीतने की उम्मीद कायम है, 28 टीमों का सफर खत्म हो चुका है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल टीम क्वार्टर फाइनल में मोरक्को से हारकर बाहर हो गई है। चलिए आपको क्वार्टर फाइनल के नतीजों के साथ आने वाले मैचों का शेड्यूल और लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल्स के बताते हैं।

Fifa World Cup 2022 Quarter Finals: चारों क्वार्टर फाइनल मैच / नतीजे

क्वार्टर फाइनल 1: Croatia beat Brazil

  • टीमें: क्रोएशिया ने ब्राज़ील को हराया
  • तारीख: 9 दिसंबर

क्रोएशिया ने ग्रुप स्टेज में सिर्फ 1 मैच जीता था, हालांकि कोई मैच हारा भी नहीं था। 2 मैच ड्रा रहे थे। ब्राजील ने ग्रुप स्टेज में 2 मैच जीते थे और 1 हारा था। दोनों टीमें पहले क्वार्टर फाइनल में आमने सामने हुई ब्राज़ील ने कई मौके बनाए, लेकिन गोल दागने में कामयाबी हासिल नहीं कर सकी। मैच टाइम बिना किसी गोल के खत्म हुआ। एक्स्ट्रा टाइम के पहले हाफ के खत्म होने से कुछ मिनट पहले ही ब्राज़ील के नेमार ने गोल दागकर टीम को बढ़त दिलाई। दूसरे हाफ के खत्म होने से 3 मिनट पहले क्रोएशिया ने भी गोल दाग दिया और मुकाबले को पेनल्टी शूटआउट तक लेकर गए। यहां पेनल्टी में क्रोएशिया ने ब्राज़ील को 4-2 से हराया।

क्वार्टर फाइनल 2: Argentina beat Netherlands  

  • टीमें: अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को हराया
  • तारीख: 10 दिसंबर

नीदरलैंड ग्रुप स्टेज में टॉप पर रही थी। टीम ने 3 मैचों में 2 जीते थे जबकि एक मैच ड्रा रहा था। मेसी की अर्जेंटीना टीम ने भी ग्रुप स्टेज में 2 मैच जीते थे, लेकिन एक मैच हारा भी था। क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना ने शुरूआती 2 गोल दागे तो टीम की जीत साफ़ नजर आने लगी। इसमें दूसरा गोल मेसी ने दागा था। हालांकि नीदरलैंड ने फाइट बैक किया और अंतिम समय खत्म होने से पहले 2 गोल दागकर बराबरी की। एक्स्ट्रा टाइम में भी मैच बराबर पर खत्म हुआ तो मैच पेनल्टी शूटआउट तक पहुंचा. यहां अर्जेंटीना ने 4-3 से जीत दर्ज की।

World Cup 2022: दीपिका पादुकोण करेंगी वर्ल्डकप ट्रॉफी का अनावरण, ऐसा करने वाली होंगी पहली ग्लोबल स्टार: Check Out

क्वार्टर फाइनल 3: Morocco beat Portugal

  • टीमें: मोरक्को बनाम पुर्तगाल
  • तारीख: 10 दिसंबर

मोरक्को ने सुपर 16 में ने स्पेन को कड़ी टक्कर दी, और टाइम ओवर होने के बाद अतिरिक्त समय में भी ना कोई गोल डाला और ना ही स्पेन को करने दिया। पेनल्टी में मोरक्को ने 3-0 से जीत हासिल की, जिसमें टीम के गोलकीपर ने शानदार सेव किए। पुर्तगाल के लिए रामोस ने सुपर 16 में गोल की हैट्रिक लगाईं थी। मोरक्को ने ग्रुप स्टेज में 2 मैच जीते थे और 1 ड्रा खेला था, वह टॉप पर रही थी। रोनाल्डो की पुर्तगाल ने ग्रुप स्टेज में 2 जीते थे और 1 मैच हारा था। क्वार्टर फाइनल में मोरक्को ने पुर्तगाल को 1-0 से हराया। रोनाल्डो शुरुआत में बेंच पर बैठे थे, दूसरे हाफ के शुरू होने के कुछ समय बाद रोनाल्डो ग्राउंड पर आए थे। रोनाल्डो के आने से पहले ही (पहले हाफ) मोरक्को ने गोल दागकर बढ़त हासिल कर ली थी। इस बढ़त को टीम ने कायम रखी, और मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। रोनाल्डो ने 2 मौके गोल करने के बनाए, लेकिन सफर नहीं हो सके।

क्वार्टर फाइनल 4: France beat England

  • टीमें: इंग्लैंड बनाम फ्रांस
  • तारीख: 11 दिसंबर

फ्रांस ने ग्रुप स्टेज में 2 मैच जीते थे और 1 हारा था। राउंड 16 में फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से हराया था। किलियन एमबापे ने 2 गोल दागे थे। इंग्लैंड ने ग्रुप स्टेज में 2 मैच जीते थे और 1 मैच ड्रा खेला था। राउंड 16 में टीम ने सेनेगल को हराया था। राउंड 16 में इंग्लैंड ने सेनेगल को 3-0 से हराया था। हैरी केन ने 2 गोल और एक गोल बुकायो साका ने मारा था। सेमीफाइनल के लिए हुई जंग में फ्रांस ने इंग्लैंड को हराया। इंग्लैंड के लिए एकमात्र गोल 54वें मिनट में हैरी केन ने दागा। फ्रांस के लिए ओरेलियन ने 17वें मिनट में पहला गोल और ओलिवर ने 78वें मिनट में दूसरा गोल दागा। फ्रांस सेमीफाइनल में पहुँच गई है।

Fifa World Cup 2022 Semi Final Teams: सेमी-फाइनलिस्ट

पहला सेमीफाइनल

  • टीमें: अर्जेंटीना बनाम क्रोएशिया
  • तारीख: 14 दिसंबर
  • समय: 12:30 am (भारतीय समयनुसार)

दूसरा सेमीफाइनल

  • टीमें: फ्रांस बनाम मोरक्को
  • तारीख: 15 दिसंबर
  • समय: 12:30 am (भारतीय समयनुसार)

Fifa World Cup 2022 Live: कहाँ देखें लाइव मुकाबला: फीफा वर्ल्डकप के मैच भारत में स्पोर्ट्स 18 चैनल पर प्रसारित हो रहे हैं। जियो सिनेमा एप पर भी मैच लाइव देख सकते हो। मोबाइल और लैपटॉप पर भी जियो सिनेमा वेबसाइट / एप पर लाइव मैच देख सकते हो।

खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: