Cricket
“आप IPL खेलेंगे लेकिन भारत के लिए…” कपिल देव ने चोटिल क्रिकेटर्स पर कसा तंज, देखें क्या कहा

“आप IPL खेलेंगे लेकिन भारत के लिए…” कपिल देव ने चोटिल क्रिकेटर्स पर कसा तंज, देखें क्या कहा

आईसीसी विश्व कप (World Cup 2023) भारत में पांच अक्टूबर से शुरु होने जा रहा है। भारतीय टीम (Team India) की विश्व को लेकर तैयारियों की बात करें तो अभी भी टीम असमंजस में ही है। जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के पूरी तरह से फिट होने की लगातार खबरे आ रही हैं, लेकिन अभी तक […]

आईसीसी विश्व कप (World Cup 2023) भारत में पांच अक्टूबर से शुरु होने जा रहा है। भारतीय टीम (Team India) की विश्व को लेकर तैयारियों की बात करें तो अभी भी टीम असमंजस में ही है। जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के पूरी तरह से फिट होने की लगातार खबरे आ रही हैं, लेकिन अभी तक इसकी आधकारिक रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है। वहीं, इससे पहले एशिया कप (Asia Cup 2023) में भी टीम को हिस्सा लेना है। इसी बीच भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने खिलाड़ियों का आईपीएल में हिस्सा लेना और अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों के समय चोटिल हो जाने पर एक बड़ा बयान दिया है। कपिल देव का कहना है कि अगर खिलाड़ी बड़े टूर्नामेंट में उपलब्ध नहीं हो पाते हैं, तो इसका मतलब हम उन पर सिर्फ समय ही बर्बाद कर रहे हैं।

1983 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे कपिल देव ने द वीक मैग्जीन के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि “बुमराह को क्या हुआ? उसने बहुत विश्वास के साथ काम करना शुरु किया था, लेकिन अगर वह विश्व सेमीफाइनल या फाइनल में नहीं है तो हमने उस पर समय बर्बाद किया है। ऋषभ पंत एक शानदार क्रिकेटर, अगर वह होते तो हमारा टेस्ट क्रिकेट बेहतर होता।”

कपिल देव ने बुमराह और ऋषभ पंत सहित चोटिल खिलाड़ियों के बारे में बेबाक बातचीत की। साथ ही उन्होंने कहा कि आईपीएल की वजह से खिलाड़ियों का खुद का ध्यान रखना मुश्किल हो गया है। कपिल ने कहा कि “भगवान दयालु हैं, ऐसा नहीं है कि मैं कभी घायल नहीं हुआ। लेकिन आज वे (खिलाड़ी) साल में 10 महीने खेल रहे हैं। हर किसी को अपना ख्याल रखना होगा। आईपीएल बहुत अच्छी चीज है लेकिन आईपीएल आपको बर्बाद भी कर सकता है, क्योंकि थोड़ी सी चोटों पर आप आईपीएल में खेलेंगे, लेकिन थोड़ी सी चोट लगने पर आप भारत के लिए नहीं खेल पाएंगे। आप एक ब्रेक लेंगे।”

कपिल देव ने इस संबंध में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से भी आग्रह किया है कि वह क्रिकेट कैलेंडर के साथ-साथ चोटिल खिलाड़ियों पर भी ज्यादा ध्यान दें। उन्होंने कहा कि “ऐसे में बोर्ड को यह समझना होगा कि खिलाड़ियों के कितना क्रिकेट खिलाना चहिए।”
गौरतलब है कि, भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की भारत और आयरलैंड सीरीज से वापसी होने के कयास लगाए जा रहे हैं। वहीं, संभावनाएं यह भी हैं कि इस सीरीज में बड़े खिलाड़ियों को आराम देकर बुमराह को बड़ी जिम्मेदारी सौंपकर उतारा जा सकता है।

Editors pick