Cricket
लखनऊ के लिए आईसीसी की हरी झंडी, इकाना स्टेडियम से संतुष्ट हुई जांच समिति

लखनऊ के लिए आईसीसी की हरी झंडी, इकाना स्टेडियम से संतुष्ट हुई जांच समिति

यूपी के क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी सामने आई है। लखनऊ के Ikana Stadium को ICC और BCCI की ओर से World Cup के लिए हरी झंडी दे दी गई है।
उत्तर प्रदेश के क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुश खबरी सामने आई है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) को आईसीसी (ICC) और बीसीसीआई (BCCI) की ओर से विश्व कप (World Cup 2023) के लिए हरी झंडी मिल गई है। बोर्ड की टीमों द्वारा स्टेडियम का जायजा लेने के बाद क्लीन चिट दे दी गई है। […]

उत्तर प्रदेश के क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुश खबरी सामने आई है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) को आईसीसी (ICC) और बीसीसीआई (BCCI) की ओर से विश्व कप (World Cup 2023) के लिए हरी झंडी मिल गई है। बोर्ड की टीमों द्वारा स्टेडियम का जायजा लेने के बाद क्लीन चिट दे दी गई है। लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेई क्रिकेट स्टेडियम यानि इकाना स्टेडियम में बीसीसीआई और आईसीसी की टीम ने दौरा किया। टीम में 18 सदस्य शामिल रहे। यहां पर सभी पिचों का निरीक्षण किया गया, साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम भी परखे गए। बता दें कि, लखनऊ में विश्व कप 2023 के पांच मुकाबलों का आयोजन किया जाना है। जिसमें भारत बनाम इंग्लैंड (IND vs ENG) मुकाबला भी शामिल है।

विश्व की तैयारियों के चलते निरीक्षण के लिए पहुंची टीम ने इकाना स्टेडियम की सभी नौ पिचों के कवर हटवाकर जांच की। साथ ही आग से बचाव और सुरक्षा संबंधी व्यवस्था भी परखी। टीम ने यहां पर 50 हजार से अधिक दर्शकों के बैठने की व्यवस्था को भी देखा। इसके अलावा फ्लड लाइट और बारिश के दौरान काम में लिया जाने वाला ड्रेनेज सिस्टम भी देखा। पिच को लेकर यहां के पिच क्यूरेटरों से भी टीम ने प्रश्नोत्तर किए। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों के मुताबिक अगर मैच के दौरान बारिश होती है तो मैदान को मात्र आधे घंटे के अंदर दोबारा तैयार कर खेल शुरु किया जा सकता है।

दौरे के लिए पहुंची टीम ने चार मंजिलों के स्टेडियम में निचले तल पर मेडिकल और अंपायर रुम देखा। इसके बाद पहले फ्लोर पर स्थित ड्रेसिंग रूम, दूसरी फ्लोर पर प्लैटिनम लाउंज और ओनर्स लाउंज देखा। इसके अलावा तीसरे तल पर कॉरपोरेट बॉक्स और चौथे तल पर प्रेसिडेंशियल गैलरी बनाई गई है, जिसका जायजा लिया गया।

विश्व कप से पहले लगातार स्टेडियमों के निरीक्षण का दौर चल रहा है। दौरे के लिए पहुंच रही टीमों ने चेन्नई, बंगलुरू और त्रिवेंद्रम के स्टेडियम का भी निरीक्षण किया है। त्रिवेंद्रम में अभ्यास मैच खेले जाएंगे। यहां पहुंची समिति ने ग्रीनफील्ड के कॉरपोरेट बॉक्स और खिलाड़ी क्षेत्रों में बदलाव करने का सुझाव दिया है।

Editors pick