Cricket
बुमराह की सटीक यॉर्कर फेंकने का क्या है रहस्य? T20 World Cup से पहले खुद किया खुलासा

बुमराह की सटीक यॉर्कर फेंकने का क्या है रहस्य? T20 World Cup से पहले खुद किया खुलासा

T20 World Cup 2024 में स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पर सभी की निगाहें गड़ी होंगी। भारत आज यानी 1 जून को अपना वॉर्म-अप मैच खेलने जा हा है।

भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टी20 वर्ल्ड कप में गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। स्टार पेसर ने हाल ही में अपनी सटीक यॉर्कर फेंकने के पीछे का रहस्य बताया है।

बुमराह और यॉर्कर का बचपन से है नाता

जसप्रीत बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले आईसीसी बातचीत करते हुए यॉर्कर सीखने के पीछे की कहानी बताई है। बुमराह ने बताया उन्हें बचपन से ही तेज गेंदबाजी लुभाती थी, जिसके चलते उन्होंने शुरूआत में टेनिस बॉल से गेंदबाजी करना शुरू की।

बुमराह ने कहा, “जब मैं बड़ा हो रहा था तो मैंने टेनिस-बॉल, रबर-बॉल क्रिकेट बहुत खेला। मैं समर कैंप में अपने दोस्तों के साथ खूब खेलता था। और गर्मी की छुट्टियों में, या फिर जब भी बहुत ज्यादा समय मिलता था। इसलिए जब मैं बच्चा था तो सोचता था कि विकेट हासिल करने का यही एकमात्र तरीका है। क्योंकि मैं तेज गेंदबाजी का फैन था। मैंने टेलीविजन पर जो देखा उससे मैं वास्तव में मंत्रमुग्ध हो गया। तो मैंने उसे दोहराने की कोशिश की।”

यह भी देखेंः ‘विराट, केन और..’ लुंगी एनगिडी ने T20 World Cup से पहले गिनाए 5 घातक बल्लेबाज

टेनिस बॉल क्रिकेट है सटीक यॉर्कर का रहस्य?

जसप्रीत बुमराह से पूछा गया कि क्या टेनिस बॉल क्रिकेट खेलना ही उनके सटीक यॉर्कर फेंकने का रहस्य है? उन्होंने कहा, “मुझे नहीं पता, लेकिन बार-बार अभ्यास करना निश्चित रूप से है। क्योंकि ये डिलीवरी मैंने सीख ली है। मैं अब भी इसका अभ्यास करता हूं। मैं इसका अभ्यास करता रहता हूं। क्योंकि आप जो भी कौशल विकसित करते हैं, आपको उसका अभ्यास करना होगा और उसे मजबूत बनाना होगा। इसलिए मुझे लगता है कि दोनों का संयोजन ही उत्तर होगा।”

Editors pick