Cricket
वर्ल्ड कप से पहले इस वेस्टइंडीज प्लेयर पर लगा 5 साल का प्रतिबंध

वर्ल्ड कप से पहले इस वेस्टइंडीज प्लेयर पर लगा 5 साल का प्रतिबंध

वर्ल्ड कप से पहले इस वेस्टइंडीज प्लेयर पर लगा 5 साल का प्रतिबंध
Devon Thomas Banned: 1 जून से वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप की मेजबानी करने को तैयार है। उससे पहले ICC ने इस टीम के प्लेयर पर 5 साल का प्रतिबन्ध लगाया।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन वेस्टइंडीज़ और अमेरिका में होगा। उससे पहले ICC ने वेस्टइंडीज के प्लेयर Devon Thomas पर 5 साल का प्रतिबंध लगाया है। आईसीसी ने वेस्टइंडीज के खिलाड़ी डेवोन थॉमस पर श्रीलंका क्रिकेट लीग, अमीरात क्रिकेट बोर्ड और कैरेबियन प्रीमियर लीग के भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के सात मामलों का उल्लंघन स्वीकार करने के बाद सभी क्रिकेट से अयोग्यता की पांच साल की अवधि लगा दी है।

ICC ने संबंधित कोड के तहत नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी के रूप में अपनी क्षमता में अपात्रता की अवधि की घोषणा की, और फैसला सुनाया कि अपात्रता की अवधि के अंतिम 18 महीनों को निलंबित कर दिया जाएगा।

आईसीसी महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा “अंतर्राष्ट्रीय और पेशेवर घरेलू/फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट दोनों खेलने के बाद, डेवोन ने कई भ्रष्टाचार विरोधी शिक्षा सत्रों में भाग लिया। इसलिए वह जानता था कि भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत उसके दायित्व क्या थे, लेकिन तीन अलग-अलग फ्रेंचाइजी लीगों में इन दायित्वों को पूरा करने में विफल रहा।

“यह प्रतिबंध उचित है और इससे खिलाड़ियों और भ्रष्टाचारियों को एक कड़ा संदेश जाना चाहिए कि हमारे खेल को भ्रष्ट करने के प्रयासों से सख्ती से निपटा जाएगा।”

अपात्रता की अवधि 23 मई 2023 तक की है, जिस तारीख को उन्हें अनंतिम रूप से निलंबित किया गया था।

Devon Thomas ने इन नियमों का किया उल्लंघन

Devon Thomas ने आरोपों को स्वीकार करना लिया है। भ्रष्टाचार विरोधी न्यायाधिकरण की सुनवाई के बदले आईसीसी के साथ मंजूरी पर सहमति व्यक्त की, ने SLC, ECB और CPL कोड के निम्नलिखित प्रावधानों का उल्लंघन स्वीकार किया।

Article 2.1.1 of the SLC Code- लंका प्रीमियर लीग 2021 में मैचों के परिणाम, प्रगति, आचरण या अन्य पहलुओं को ठीक करने या ठीक करने, प्रभावित करने या अनुचित तरीके से प्रभावित करने के लिए समझौते में शामिल होना या उसमें पक्ष बनना।

Article 2.4.4 of the SLC Code- लंका प्रीमियर लीग 2021 में भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के लिए प्राप्त दृष्टिकोण या निमंत्रण का पूरा विवरण, अनावश्यक देरी के बिना, नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी को बताने में विफल होना।

Article 2.4.6 of the SLC Code- नामित भ्रष्टाचार-विरोधी अधिकारी द्वारा अनुरोधित किसी भी जानकारी और/या दस्तावेज को सटीक और पूरी तरह से प्रदान करने में विफल रहने पर, बिना किसी ठोस कारण के, नामित भ्रष्टाचार-विरोधी अधिकारी की जांच में सहयोग करने में असफल होना या इनकार करना।

Article 2.4.7 of the SLC Code- भ्रष्ट आचरण में नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी की जांच में बाधा डालना या देरी करना, जिसमें (बिना किसी सीमा के) किसी भी दस्तावेज या अन्य जानकारी को छिपाना, छेड़छाड़ करना या नष्ट करना शामिल है जो उस जांच और/या उससे संबंधित हो सकती है। भ्रष्ट आचरण का सबूत हो सकता है या सबूत की खोज का कारण बन सकता है।

Article 2.4.4 of the ECB Code- अबू धाबी टी10 2021 में भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के लिए प्राप्त दृष्टिकोण या निमंत्रण का पूरा विवरण, अनावश्यक देरी के बिना, नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी को बताने में विफल होना।

Article 2.4.4 of the CPL Code- सीपीएल 2021 के संबंध में भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के लिए प्राप्त दृष्टिकोण या निमंत्रण का पूरा विवरण, अनावश्यक देरी के बिना नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी को बताने में विफल होना।

Article 2.4.2 of the CPL Code- नामित भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी को किसी भी उपहार, भुगतान, आतिथ्य या लाभ की प्राप्ति का खुलासा करने में असफल होना (अनावश्यक देरी के बिना) (ए) जिसे वह जानता था या जानना चाहिए था सीपीएल कोड का उल्लंघन करना, या (बी) खिलाड़ी या क्रिकेट के खेल को बदनाम कर सकता है।

Devon Thomas Cricket Career

Devon Thomas ने 2009 में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 21 वनडे और 12 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेले, इसमें क्रमश 238 और 51 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में 2 विकेट चटकाए। इसके आलावा खेले एकमात्र टेस्ट में उन्होंने 31 रन बनाए और 2 विकेट लिए।

Editors pick