Cricket
T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिचों पर दुनिया के ये 5 गेंदबाज कहर ढाकर कर लेगें सबसे ज्यादा विकेट- Check Out

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिचों पर दुनिया के ये 5 गेंदबाज कहर ढाकर कर लेगें सबसे ज्यादा विकेट- Check Out

ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिचों पर दुनिया के ये 5 गेंदबाज कहर ढाकर कर लेगें सबसे ज्यादा विकेट- Check Out
T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में टी20 विश्व कप का आगाज रविवार 16 अक्टुबर से हो रहा है। ऐसे में आईसीसी (ICC) के इस बड़े टूर्नामेंट में तेज गेंदबाज अपनी टीम की सफलता में अहम भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। ऑस्ट्रेलिया की तेज और उछाल भरी पिचों पर तेज गेंदबाज अपनी सटीक यॉर्कर और बाउंसर […]

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में टी20 विश्व कप का आगाज रविवार 16 अक्टुबर से हो रहा है। ऐसे में आईसीसी (ICC) के इस बड़े टूर्नामेंट में तेज गेंदबाज अपनी टीम की सफलता में अहम भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। ऑस्ट्रेलिया की तेज और उछाल भरी पिचों पर तेज गेंदबाज अपनी सटीक यॉर्कर और बाउंसर से बल्लेबाजों को डराते हुए देखे जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि वह कौन से गेंदबाज हैं जो टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम कर सकते हैं। खेल जगत से जुड़ी हर खबर के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहिए।

ये है वो 5 गेंदबाज जो अपनी शानदार गेंदबाजी करके इस टी20 विश्व कप के महामुकाबले में सबसे ज्यादा विकेट चटका सकते है।

(1) हारिस रउफ (Haris Rauf) 

पाकिस्तान टीम (Pakistan team) के गेंदबाज हारिस रउफ के पास ऑस्ट्रेलियाई जैसे कंडिशन में तेज पिचों पर गेंदबाजी करने का अपार अनुभव है। दरअसल वह ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग टी20 टूर्नामेंट में अक्सर खेलते हैं। वह 2019/20 में मेलबर्न स्टार्स टीम का हिस्सा थे। गौरतलब है कि रउफ ने 10 मैचों में कुल 20 विकेट अपने नाम किए थे। मालूम हो कि यह वही गेंदबाज है जिसने पिछले साल टी20 विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़े मैचों में पाकिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

आपको बता दें कि हारिस रउ वर्तमान में बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। वह इस समय अपनी टॉप फॉर्म में हैं। 28 वर्षीय इस पेसर ने न्यूजीलैंड में हाल ही में संपन्न हुए टी20 ट्राई सीरीज में खुद को साबित किया है। इससे पहले उन्होंने अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ 7 मैचों की टी20 सीरीज में लाजवाब गेंदबाजी की थी। ऐसे में रउफ डेथ ओवर में बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकते हैं। वहीं वह सर्वाधिक विकेट भी चटका सकते है।

(2) मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc)

ऑस्ट्रेलिया टीम (Australia team) के अनुभवी तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क अपनी स्पीड और सटीक यॉर्कर से बल्लेबाजों को काफी तंग करते है। गौरतलब है कि स्टार्क टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई पेस अटैक की अगुआई करेंगे। मालूम हो कि स्टार्क ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए खुद को फिट रखने के लिए आईपीएल 2022 और अन्य टी20 लीग से दूरी बनाई थी।

आपको बता दें कि 32 वर्षीय मिचेल स्टार्क की अपनी खतरनाक यॉर्कर और बाउंसर ऑस्ट्रेलियाई जैसी पिचों पर बल्लेबाजों के लिए मुश्किल पैदा करने वाली है। स्टार्क ने अभी तक 54 टी20 मैचों में कुल 70 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 7.60 रही है। ऐसे में स्टार्क के पीछले आंकड़ो को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह गेंदबाज किस तरह बल्लेबाज से बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द साबित हो सकत है।

(3) ट्रेंट बोल्ट (trent bolt)

न्यूजीलैंड  टीम (New Zealand team) के 33 वर्षीय ट्रेंट बोल्ट ने अपनी टीम की ओर से 50 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 66 विकेट चटकाए हैं। बोल्ट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वह दोनों ओर से गेंद को लहराते है, ऐसे में बल्लेबाजों के लिए वह बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। मालूम हो कि जब पिछले साल यूएई में टी20 विश्व कप का आयोजन हुआ था तब, बोल्ट ने धारदार गेंदबाजी की थी और 13 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी। ऐसे में गेंदबाज टी20 विश्व कप में धमाल मचा सकता है।

दरअसल टी20 वर्ल्ड कप में भाग लेने वाले बल्लेबाजों को न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म पेसर ट्रेंट बोल्ट से सावधान रहना होगा, जो पावरप्ले में मौजूदा समय में बेस्ट गेंदबाजों करने के लिए जाने जाते है। ऐसे में न्यूजीलैंड के इस विश्व कप में अभियान को आगे बढ़ाने में बोल्ट की अहम भूमिका रहने वाली है। गौरतलब है कि बोल्ट पर बड़े मुकाबलों में टीम को जल्दी सफलता दिलाने की जिम्मेदारी होगी।

(4) शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi)

पाकिस्तान टीम (Pakistan team) के उभरते युवा तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी अभी हाल ही में अपने चोट से उबरे हैं। गौरतलब है कि अफरीदी अपनी तेज गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन पिछले साल भारत के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में दिखा चुके हैं। मालूम हो कि यूएई में आयोजित टी20 विश्व कप के सातवें एडिशन में अफरीदी ने भारतीय बल्लेबाजों को सस्ते में पवेलियन भेजकर सबको चौका दिया था।

आपको बता दें कि 22 वर्षीय लेफ्ट आर्म पेसर शाहीन शाह अफरीदी ने अपने 40 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 47 विकेट नाम किए हैं। इस दौरान उनका करियर बेस्ट 20 रन देकर 3 विकेट है जो उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ लिए थे। ऐसे में टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई जैसी पिचों पर शाहीन अफरीदी की गेंदों को खेलना बल्लेबाज के लिए आसान नहीं रहने वाला है।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में वह दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उनकी इनस्विंग गेंद काफी बल्लेबाजों के लिए परेशानी पैदा करता है। ऐसे में शाहीन इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं।

(5) जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood)

ऑस्ट्रेलिया टीम (Australia team) के अनुभवी तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड अपनी सटीक लाइन और लेंथ और शानदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। लंबे कद के इस तेज गेंदबाज की खासियत अनुशासित गेंदबाजी है, जो बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती है। मालूम हो कि हेजलवुड ने टी20 विश्व कप के सातवें एडिशन में बेहतरीन गेंदबाजी की थी। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की थी और अपने चार ओवर में 16 रन खर्च करते हुए 3 विकेट चटकाए थे।

आपको बता दें कि जोश हेजलवुड मौजूदा समय में दुनिया के नंबर एक टी20 गेंदबाज हैं। उन्होंने 36 टी20 मैचों में 52 विकेट निकाले हैं। वह ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों से भली भांति प्रकार से जानते है। उनके लिए बल्लेबाजों को अपने जाल में फंसाना आसान होगा। वहीं हेजलवुड इस टूर्नामेंट में बल्लेबाजों को सस्ते में पवेलियन भेजकर अपने नाम सर्वाधिक विकेट का रिकॉर्ड भी दर्ज कर सकते हैं।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Editors pick