Cricket
T20 World Cup 2021: ICC की नई पहल, टी20 विश्व कप से ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द का होगा इस्तेमाल

T20 World Cup 2021: ICC की नई पहल, टी20 विश्व कप से ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द का होगा इस्तेमाल

T20 World Cup 2021: ICC की नई पहल, टी20 विश्व कप से ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द का होगा इस्तेमाल – MCC, Batsman, Batter
ICC T20 World Cup 2021, Batter, Batsman, MCC: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस महीने होने वाले पुरूषों के टी20 विश्व कप से ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द के इस्तेमाल का फैसला करते हुए इस स्वाभाविक और लंबे समय से जरूरी कदम बताया है। पिछले महीने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने कहा था कि क्रिकेट के […]

ICC T20 World Cup 2021, Batter, Batsman, MCC: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस महीने होने वाले पुरूषों के टी20 विश्व कप से ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द के इस्तेमाल का फैसला करते हुए इस स्वाभाविक और लंबे समय से जरूरी कदम बताया है।

पिछले महीने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने कहा था कि क्रिकेट के नियमों में ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द का प्रयोग किया जाएगा। अब आईसीसी की खेलने की शर्तों में हर जगह यह बदलाव नजर आएगा।

आईसीसी ने कहा कि पिछले चार साल से कमेंट्री में ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द का इस्तेमाल नियमित तौर पर हो रहा है।

आईसीसी के सीईओ ज्योफ अलार्डिस ने कहा कि एमसीसी के फैसले का स्वागत है। उन्होंने कहा, “इस शब्द का प्रयोग हमारे चैनलों पर और कमेंट्री में लंबे समय से किया जा रहा है। हम इसे लागू करने के एमसीसी के फैसले का स्वागत करते हैं। यह स्वाभाविक और लंबे समय से जरूरी बदलाव है।”

उन्होंने कहा, “सिर्फ भाषा बदलने से खेल का विकास नहीं होगा। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि क्रिकेट खेलने वाले लड़के और लड़कियों दोनों के लिए यह रोचक अनुभव हो और बिना किसी अवरोधों के वो क्रिकेटर के तौर पर प्रगति कर सकें।”


ICC T20 World Cup 2021, Batter, Batsman, MCC: ICC हॉल ऑफ फेमर और ऑस्ट्रेलिया की पूर्व स्टार लीसा स्टालेकर के लिए ‘बैटर’ शब्द का कदम एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण कदम है।

बचपन से एक खिलाड़ी के रूप में ‘बैटर’ शब्द का उपयोग करते हुए बड़ी होने के बाद, जब लीसा कमेंटेटर बनी तो वह शब्द से जुड़ गई और याद करती है कि अपने शुरुआती गिग्स में एक सह-कमेंटेटर ने कहा था कि “बैटर मछली के लिए इस्तेमाल किया जाता है।”

ICC T20 World Cup 2021, Batter, Batsman, MCC: एमसीसी के फैसले के बाद उन्होंने कहा, “हम यह नहीं कहते कि ‘हे फील्डमैन को देखो’, हम कहते हैं ‘फील्डर को देखो’। हम ‘बॉल्समैन’ नहीं कहते हैं, हम ‘बॉलर’ कहते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “तो अगर किसी के हाथों में लकड़ी का बल्ला के साथ वर्णन करने के लिए एक समान शब्द है, तो हम उसके लिए सूट का पालन क्यों नहीं करेंगे?”

स्टालेकर अच्छी तरह से जानते हैं कि आईसीसी और एमसीसी दोनों स्थायी रूप से ‘बैटर’ शब्द के लिए आगे बढ़ रहे हैं जबकि ‘बैट्समैन’ को अभी भी मीडिया में कभी-कभी सुना जाएगा।

ये भी पढ़ें – T20 World Cup 2021: भारत को चैंपियन बनाने की उम्मीदों के साथ दुबई पहुंचे Ravi Shastri, उनके कार्यकाल का यह आखिरी टूर्नामेंट

Editors pick