Cricket
Stuart Broad Retirement: जाते-जाते स्टुअर्ट ब्रॉड बना गए अनूठा रिकॉर्ड, कोई नहीं कर पाया ऐसा

Stuart Broad Retirement: जाते-जाते स्टुअर्ट ब्रॉड बना गए अनूठा रिकॉर्ड, कोई नहीं कर पाया ऐसा

Stuart Broad Retirement: स्टुअर्ट ब्रॉड बना गए अनूठा रिकॉर्ड, कोई नहीं कर पाया ऐसा: Watch Video
Stuart Broad Retirement: स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं और उन्होंने अपने पूरे करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं।

Stuart Broad Retirement: इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने हाल ही में क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (ENG vs AUS) खेला गया पांचवा टेस्ट (Ashes 5th Test) ब्रॉड का आखिरी टेस्ट था। उन्होंने इस्टेसट के तीसरे दिन टेस्ट करियर से संन्यास की घोषणा की थी। 37 वर्षीय सीमर इंग्लैंड के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं और उन्होंने अपने पूरे करियर में कई उपलब्धियां (Stuart Broad last Wicket) हासिल की हैं।

यह भी पढ़ें: Jasprit Bumrah टी20 में पहली बार बने कप्तान, इससे पहले इस फॉर्मेट में कर चुके हैं कप्तानी

गेंदबाजी में लिया आखिरी विकेट

2006 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड का यह 167 वां मैच था। इस बीच स्टुअर्ट ब्रॉड को ऑस्ट्रलियाई पारी का आखिरी विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड को ही मिला। उन्होंने अपने करियर की आखिरी गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई विकेट कीपर एलेक्स कैरी को विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया। इससे पहले उन्होंने टॉड मर्फी को विकेट के पीछे कैच कराया।

बैटिंग में आखिरी गेंद पर छक्का

बल्लेबाजी करते हुए भी स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक कीर्तिमान स्थापित किया। उन्होंने अपनी आखिरी गेंद पर छक्का लगाया। मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय ब्रॉड नाबाद रहे थे। चौथे दिन उन्होंने मिचेल स्टार्क की गेंद पर छक्का मारा और यह ओवर की आखिरी गेंद थे। अगले ओवर में जेम्स एंडरसन आउट हो गए। ब्रॉड 8 रन बनाकर नाबाद रहे। वह टेस्ट करियर की आखिरी गेंद पर बैटिंग में छक्का मारने और बॉलिंग में विकेट लेने वाले दुनिया के पहले क्रिकेट बन गए हैं।

स्टुअर्ट ब्रॉड का करियर

स्टुअर्ट ब्रॉड ने 167 टेस्ट मैच खेलकर अपने करियर को विराम दिया, इस दौरान ब्रॉड ने 604 विकेट हासिल किए। ब्रॉड के नाम 3662 रन भी दर्ज हैं और वह 600 से ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। वनडे में ब्रॉड के नाम 178 विकेट हैं, जबकि टी20 में उन्होंने 65 विकेट चटकाए हैं।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News, Viral Video) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Editors pick