Cricket
27 साल की हुईं Mandhana, द्रविड़ के बैट से किया था डेब्यू

27 साल की हुईं Mandhana, द्रविड़ के बैट से किया था डेब्यू

बचपन में क्रिकेट का शौक रखने वाले बच्चों ने चेन खुली की मैन खुली मूवी जरुर देखी होगी। जिसमें छोटा बच्चा कपिल देव के बैट के साथ टीम इंडिया में अपना डेब्यू करता है चौके छक्के जड़ देता है। बिल्कुल ऐसा ही कुछ वाकिया भारतीय मिहला टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना के साथ भी हुआ […]

बचपन में क्रिकेट का शौक रखने वाले बच्चों ने चेन खुली की मैन खुली मूवी जरुर देखी होगी। जिसमें छोटा बच्चा कपिल देव के बैट के साथ टीम इंडिया में अपना डेब्यू करता है चौके छक्के जड़ देता है। बिल्कुल ऐसा ही कुछ वाकिया भारतीय मिहला टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना के साथ भी हुआ था। राहुल द्रविड़(Rahul Dravid) के बल्ले से भारतीय टीम(Team India) में अपना डेब्यू करने वाले और क्रिकेट के दीवानों की क्रश मंधाना अपना 27वां जन्मदिन(Smriti Mandhana’s Birthday) सेलिब्रेट कर रही हैं। मजाक-मजाक में क्रिकेट खेलना शुरु किया और यही मजाक भारतीय महिला खिलाड़ी को टीम की उपकप्तान की राह तक ले आया।

1996 में जन्मी मंधाना आज 27 साल की होने जा रही है। मंधाना के जन्मदिन पर उनके जीवन और करियर से जुड़े कुछ रोमांचक तथ्य भी हैं। राहुल द्रविड़ के बैट से उनका कनेक्शन और उनकी खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारियों के बारे में जानते हैं।

2013 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाली महिला खिलाड़ी ने 17 वर्ष की उम्र में पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। इस टी-20 मुकाबले में उन्होंने 36 गेंदों में 39 रन बनाए थे। इसी साल उन्होंने वनडे इंटरनेशनल में भी डेब्यू किया था और 2014 में अपना पहला टेस्ट मैच भी खेला। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने के पांच साल बाद ही उन्हें आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड भी दिया गया। अभी तक मंधाना 119 टी-20 मैचों में 2854 रन बनाए हैं, जबकि 78 ओडीआई मुकाबलों में 3084 रन बनाए हैं। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 135 रन रहा है। भारत के लिए उन्होंने 4 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 325 रन हैं और सर्वश्रेष्ठ स्कोर 127 रनों का है।

Rahul Dravid के बल्ले से भारतीय टीम में डेब्यू करने वाले और क्रिकेट के दीवानों की क्रश Smriti Mandhana अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं।

राहुल द्रविड़ के बैट के साथ किया था डेब्यू

मंधाना के भाई ने उन्हें राहुल द्रविड़ का क्रिकेट बैट लाकर दिया। जिसके बाद 27 साल की मंधाना ने देश के लिए ओडीआई में डेब्यू करते हुए शानदार रनों की पारी खेली। मंधाना ने 10 अप्रैल 2013 में अहमदाबाद में बांग्लादेश के खिलाफ अपना ओडीआई डेब्यूट किया। इसी मुकाबले में उन्होंने द्रविड़ के बल्ले से रन जड़े।

Editors pick