Cricket
3 गेंदों पर 4 रन की जरूरत, शबनम स्माइल ने आखिरी 3 गेंदों पर हैट-ट्रिक लेकर छीनी जीत

3 गेंदों पर 4 रन की जरूरत, शबनम स्माइल ने आखिरी 3 गेंदों पर हैट-ट्रिक लेकर छीनी जीत

शबनम स्माइल ने द हंड्रेड में बर्मिंघम फोनिक्स के खिलाफ हैट-ट्रिक लेते हुए अपनी टीम वेल्श को दिलाई 3 रन से रोमांचक जीत
शबनम स्माइल ने द हंड्रेड वीमेंस कॉम्पिटिशन में बर्मिंघम फोनिक्स के खिलाफ पारी की आखिरी 3 गेंदों पर हैट-ट्रिक लेते हुए रचा इतिहास

साउथ अफ्रीका की क्रिकेटर शबनम स्माइल ने इंग्लैंड में खेली जा रही द हंड्रेड लीग में हैट-ट्रिक लेते हुए अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई। शबनम ने द हंड्रेड में वेल्श फायर की ओर से खेलते हुए बर्मिंघम फोनिक्स के खिलाफ मैच की आखिरी 3 गेंदों पर 3 विकेट लेत हुए अपनी टीम को रोमांचक जीत दिलाई। इसके साथ ही शबनम द हंड्रेड में हैट-ट्रिक लेने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर और कुल तीसरी क्रिकेटर बन गईं।

4 गेंदों में चाहिए थे 3 रन, तब शबनम स्माइल ने झटके 3 गेंदों में 3 विकेट

द हंड्रेड वीमेंस कॉम्पिटिशन 2023 में गुरुवार (10 अगस्त) को वेल्श फायर ने पहले खेलते हुए बर्मिंघम फोनिक्स के खिलाफ 100 गेंदों में 7 विकेट खोकर 137 रन बनाए। इसके जवाब में बर्मिंघम को आखिरी 5 गेंदों में 9 रन की जरूरत थी और ये ओवर फेंकने आईं शबनम स्माइल।

पहली दो गेदों पर एक चौके समेत 5 रन बन गए और बर्मिंघम को आखिरी 3 गेंदों में 4 रन की जरूरत थी और उनकी जीत पक्की दिख रही थी, क्योंकि उनकी एक ही बैटर आउट हुई थी।

लेकिन इसके बाद स्माइल ने घातक गेंदबाजी से जोरदार वापसी की और आखिरी तीन गेंदों में 3 विकेट झटकते हुए न केवल अपनी हैट-ट्रिक पूरी की बल्कि अपनी टीम वेल्श फायर को 3 रन से रोमांचक जीत दिला दी।

उन्होंने लगातार तीन गेंदों पर टेल फ्लिंटॉफ, एरिन बर्न्स और इसी वोंग को आउट करते हुए बर्मिंघम से जीत छीन ली। स्माइल की घातक गेंदबाजी की वजह से 138 रन के लक्ष्य के जवाब में एक समय जीत की ओर बढ़ रही बर्मिंघम की टीम 100 गेंदों में 134/4 का स्कोर ही बना सकी।

प्लेयर ऑफ द मैच रहीं शबनम ने मैच में 20 गेंद में 31 रन देकर 3 विकेट झटके और ये तीनों विकेट उन्होंने पारी की आखिरी तीन गेंदों में झटके।

इसके साथ ही साथ शबनम स्माइल की टीम लगातार तीसरी जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई।

द हंड्रेड में हैट-ट्रिक लेने वाली तीसरी गेंदबाज बनीं शबनम स्माइल

शबनम इस्माइल द हंड्रेड लीग में हैट-ट्रिक लेने वाली दूसरी महिला और कुल तीसरी क्रिकेटर बन गई हैं। इस्माइल से पहले 2022 में महिला क्रिकेटर एलना किंग ने हैट-ट्रिक ली थी। द हंड्रेड की पहली हैट-ट्रिक साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज इमरान ताहिर ने 2021 में ली थी।

साउथ अफ्रीका की सबसे कामयाब गेंदबाज हैं शबनम स्माइल

5 अक्टूबर 1988 को केपटाउन में जन्मीं शबनम इस्माइल साउथ अफ्रीका के लिए वनडे और टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। 2007 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने वाली 34 वर्षीय ये गेंदबाज अब तक साउथ अफ्रीका के लिए 127 वनडे में 191 विकेट और 113 टी20 मैचों में 123 विकेट लिए हैं। साथ ही स्माइल के नाम महिला क्रिकेट में सबसे तेज गेंद (128 किलोमीटर प्रति घंटे) फेंकने का भी रिकॉर्ड दर्ज है।

Editors pick