Cricket
पृथ्वी शॉ ने इंग्लैंड में 129 गेंदों में जड़ा तूफानी दोहरा शतक, बने ये खास रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

पृथ्वी शॉ ने इंग्लैंड में 129 गेंदों में जड़ा तूफानी दोहरा शतक, बने ये खास रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

पृथ्वी शॉ ने रॉयल लंदन कप में खेलते हुए 244 रन की दमदार पारी से खींचा सबका ध्यान
पृथ्वी शॉ ने इंग्लैंड में रॉयल लंदन कप में नॉर्थम्टनशायर के लिए 153 गेंदों में 244 रन की तूफानी पारी खेलते हुए रचा नया इतिहास

भारतीय ओपनर पृथ्वी शॉ ने इंग्लैंड में रॉयल लंदन वनडे कप टूर्नामेंट में शानदार दोहरा शतक जड़कर कई नए रिकॉर्ड बनाए। भारतीय टीम से बाहर चल रहे पृथ्वी शॉ ने बुधवार (9 अगस्त) को नॉर्थम्टनशायर के लिए खेलते हुए सॉमरसेट के खिलाफ 153 गेंदों में 244 रन की तूफानी पारी खेली, जोकि लिस्ट-ए क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर है।

अपनी इस दमदार पारी के साथ ही पृथ्वी शॉ चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाजों की एलीट लिस्ट में शामिल हो गए।

काउंटी क्रिकेट में दोहरा शतक जड़कर पृथ्वी शॉ ने रचा इतिहास

रॉयल लंदन कप के ग्रुप-बी के मैच में पृथ्वी शॉ ने सॉमरसेट के खिलाफ काउंटी ग्राउंड में 11 छक्कों और 28 चौकों की मदद से 153 रन की जोरदार पारी खेली। शॉ की पारी की बदौलत पहले खेलते हुए नॉर्थम्टनशायर ने पहले खेलते हुए 50 ओवरों में 415/8 का स्कोर खड़ा किया। शॉ ने अपना शतक महज 81 गेंदों में ठोक दिया। उन्होंने अपने 150 रन 103 गेंदों और अपना दोहरा शतक 129 गेंदों में पूरा किया।

इसके साथ ही पृथ्वी शॉ रॉयल लंदन कप में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। साथ ही आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले पृथ्वी शॉ दो टीमों मुंबई और नॉर्थम्टनशायर के लिए लिस्ट-ए दोहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने। कुल मिलाकर शॉ लिस्ट-ए क्रिकेट के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया।

पृथ्वी शॉ ने तोड़ा पुजारा का रिकॉर्ड, रोहित के रिकॉर्ड की बराबरी की

लंदन कप में दोहरा शतक जड़ने के साथ ही पृथ्वी शॉ लिस्ट-ए क्रिकेट में दो दोहरा शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए।

अपने दोहरे शतक के साथ ही पृथ्वी शॉ रॉयल लंदन कप में 150 प्लस के दो स्कोर बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। शॉ ने 103 गेंदों में अपने 150 रन पूरे किए। इस पारी के साथ ही शॉ ने अपना शतकों का दो साल का सूखा खत्म किया।

कुल मिलाकर ये पृथ्वी शॉ का लिस्ट-ए क्रिकेट में नौवां शतक है। इससे पहले उन्होंने अपना आखिरी शतक शतक 2020-21 में विजय हजारे ट्रॉफी के सेमीफाइनल में कर्नाटक के खिलाफ मुंबई के लिए 165 रन की पारी खेलते हुए बनाया था।

मुंबई के लिए खेलने वाले पृथ्वी शॉ ने फरवरी 2021 में विजय हजारे ट्रॉफी में पुडुचेरी के खिलाफ 227 रन की नाबाद पारी खेलते हुए लिस्ट-ए क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक जड़ा था।

टीम इंडिया के लिए आखिरी बार जुलाई 2021 में खेले थे पृथ्वी शॉ

टीम इंडिया के लिए अपने करियर की शानदार शुरुआत के बाद पिछले कुछ महीनों से शॉ का करियर डंवाडोल रहा है। रणजी ट्रॉफी में असम के खिलाफ मुंबई के लिए 379 रन की दमदार पारी खेल चुके शॉ आईपीएल 2023 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए कोई खास कमाल नहीं कर पाए। आईपीएल में खराब फॉर्म की वजह से शॉ को सीजन के बीच में ही टीम से बाहर कर दिया गया था।

पृथ्वी शॉ टीम इंडिया के लिए आखिरी बार जुलाई 2021 में श्रीलंका दौरे पर खेले थे और इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के लिए टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें वेस्टइंडीज के दौरे की टीम में नहीं चुना गया था।

पृथ्वी शॉ हाल के दिनों में क्रिकेट के मैदान के बाहर के विवादों में घिर चुके हैं।

23 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने अब तक अपने 56 लिस्ट-ए मैचों में 51.57 के औसत और 9 शतकों की मदद से 2687 रन बनाए हैं।

Editors pick