Cricket
अब विराट कोहली हुए डीपफेक का शिकार, सचिन तेंदुलकर और सारा तेंदुलकर का वीडियो भी हुआ था वायरल

अब विराट कोहली हुए डीपफेक का शिकार, सचिन तेंदुलकर और सारा तेंदुलकर का वीडियो भी हुआ था वायरल

Virat Kohli AI Video: अब सचिन तेंदुलकर के बाद स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली डीपफेक टेक्नोलॉजी के शिकार हो गए हैं।

Virat Kohli AI DeepFake Video: आधुनिक दुनिया में टेक्नोलॉजी की प्रगति समाज के लिए वरदान और अभिशाप दोनों बन गई है, क्योंकि हाल के दिनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का दुरुपयोग बड़े पैमाने पर हो रहा है। अब सचिन तेंदुलकर के बाद स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली डीपफेक टेक्नोलॉजी के शिकार हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: टी20 विश्व कप के लिए कप्तान के रूप में रोहित शर्मा सही विकल्प: सौरव गांगुली

इस वीडियो में कोहली की नकली आवाज का इस्तेमाल कर एक सट्टेबाजी ऐप को बढ़ावा दिया जा रहा है। हाल ही में, यूजर्स के निवेश पर उच्च रिटर्न का दावा करने वाले एक ऐप का एक वीडियो विज्ञापन पूरे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें विराट कोहली भी शामिल हैं।

विज्ञापन को और अधिक विश्वसनीय दिखाने के लिए, घोटालेबाजों ने एक प्रसिद्ध टीवी चैनल के पत्रकार की एक क्लिप भी जोड़ दी है, जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे विज्ञापन एक लाइव समाचार शो के दौरान दिखाया जा रहा है। विज्ञापन में दावा किया गया है कि कोहली सिर्फ 1,000 रुपये का निवेश करके तीन दिनों में 81,000 रुपये कमाने में कामयाब रहे।

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने सुरेश रैना को 4-0 से हराया, पूर्व क्रिकेटरों ने लगाई मुहर

बाद में वीडियो में, स्कैमर्स ने ग्राहम बेन्सिंगर के साथ कोहली के प्रसिद्ध साक्षात्कार से एक क्लिप जोड़ा और क्रिकेटर की मूल आवाज को नकली आवाज के साथ ओवरलैप किया।

क्रिकेट की बात करें, कोहली ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए इंग्लैंड के खिलाफ चल रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से नाम वापस ले लिया है। स्टार बल्लेबाज 22 जनवरी को पहले टेस्ट से पहले हैदराबाद में भारतीय शिविर में शामिल हुए, लेकिन व्यक्तिगत कारणों से उन्हें उसी दिन नाम वापस लेना पड़ा।

Editors pick