Cricket
New Zealand के लिए डेब्यू करेंगे Adi Ashok, जानिए कौन हैं भारतीय मूल का यह स्पिनर

New Zealand के लिए डेब्यू करेंगे Adi Ashok, जानिए कौन हैं भारतीय मूल का यह स्पिनर

New Zealand के लिए डेब्यू करेंगे भारतीय मूल के आदि अशोक
इंगलैंड (NZ vs ENG) और यूएई (NZ vs UAE) के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (New Zealand) ने टीम का ऐलान कर दिया है। टीम में युवा खिलाड़ियों को जगह दी गई है। घोषित टीम में भारतीय मूल के खिलाड़ी लेग स्पिनर आदि अशोक (Adi Ashok) को मौका दिया गया […]

इंगलैंड (NZ vs ENG) और यूएई (NZ vs UAE) के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (New Zealand) ने टीम का ऐलान कर दिया है। टीम में युवा खिलाड़ियों को जगह दी गई है। घोषित टीम में भारतीय मूल के खिलाड़ी लेग स्पिनर आदि अशोक (Adi Ashok) को मौका दिया गया है। वह ब्लैककैप्स (BLACKCAPS) के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार कदम रखेंगे। आदि अशोक का पूरा नाम आदित्य अशोक (Adithya Ashok) है। वह मूल रुप से भारत के चेन्नई के रहने वाले हैं और बचपन में ही न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गए थे। इस युवा खिलाड़ी के बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं, कि किस तरह से उन्होंने न्यूजीलैंड जाकर क्रिकेट में अपनी पहचान बनाई और अंतर्राष्ट्रीय टीम तक अपनी राह बनाई।

तमिलनाडू में 5 सितंबर, 2002 में जन्मे आदित्य अशोक परिवार के साथ बचपन में ही ऑकलैंड चले गए थे। शुरुआत में उनके पिता ने उन्हें पढ़ाई पर ध्यान देने के लिए कहा था और क्रिकेट को दूसरी प्राथमिकता रखने के लिए जोर दिया था। लेकिन जैसे-जैसे उन्होंने क्रिकेट में बेहतर करना शुरु किया तो पिता के यह आदेश भी कम हो गए। कुछ समय पहले ईएसपीएन क्रिकइन्फो को एक इंटरव्यू के दौरान आदित्य अशोक ने कहा था कि “ऑकलैंड में रहते हुए मैंने यह महसूस किया है कि यहां प्रो-स्टडी टाइप का कल्चर बहुत ही कम है, यहां आप वह करने के लिए स्वतंत्र हैं जिसमें आपका मन है या जो अपका पैशन है। मैं आगे चलकर टेस्ट क्रिकेट खेलना पसंद करुंगा, इस खेल का शिखर यही है और मैं इसके लिए प्रयास कर रहा हूं।” आदित्य का कहना है कि मेरी मानसिकता अनुशासित रहने की है। बतौर लेग स्पिनर मैं ऐसा गेंदबाज बनना चाहता हूं जो कम से कम रन लुटाए।

जब आदि ने लिया था जो रूट का विकेट

फरवरी 2023 में न्यूजीलैंड टूर कर रही इंग्लैंड टीम ने यहां एक अभ्यास मैच खेला। इस मैच में इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड इलेवन यानि जूनियर टीम ने मैच खेल उनको अभ्यास कराया। इस मैच में आदि अशोक को भी गेंदबाजी करने का मौका दिया गया था। जिसमें उन्होंने इंग्लैंड के जो रूट का विकेट झटका था। रूट 77 रनों पर खेल रहे थे, तब आदि की गेंद पर वह आउट हो गए, बैट से बाहरी किनारा लगकर गेंद सीधा विकेटकीपर के हाथ में गई और रूट पवेलियन की तरफ लौट गए। इससे पहले वह अंडर-19 विश्व कप 2020 में भी न्यूजीलैंड टीम का हिस्सा रह चुके हैं। वहीं, घरेलू क्केट में भी आदि के आंकड़े शानदार रहे हैं।

कीवी टीम अगले महीने यूएई और इंग्लैंड के खिलाफ क्रमश: तीन और चार टी-20 मैचों की श्रृंखला खेलेंगी। 17 से 20 अगस्त को दुबई में यूएई और 30 अगस्त से पांच सितंबर तक इंग्लैंड की यात्रा कीवी की टीम करेगी। आदित्य के अलावा टीम में बल्लेबाजी ऑलराउंडर फॅक्सक्राफ्ट को भी जगह दी गई है। जो 2016 में ही दक्षिण अफ्रीका से न्यूजीलैंड चले गए थे। इसके अलावा काईल जेमीसन की भी टीम में वापसी हुई है।

देखें दौरे के लिए चयनित की गई टीम

टिम साउदी (कप्तान), आदि अशोक, चाड बोवेस, मार्क चैपमैन, डेन क्लीवर, लॉकी फर्ग्यूसन, डीन फॉक्सक्रॉफ्ट, काइल जैमीसन, कोल मैककोन्ची, जिमी नीशम, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, हेनरी शिप्ली, विल यंग। 

Editors pick