Cricket
मिचेल स्टार्क को एक गेंद फेंकने के मिलेंगे 7.4 लाख, पैट कमिंस को एक ओवर के 36 लाख देगी SRH

मिचेल स्टार्क को एक गेंद फेंकने के मिलेंगे 7.4 लाख, पैट कमिंस को एक ओवर के 36 लाख देगी SRH

मिचेल स्टार्क की एक गेंद की कीमत 7.4 लाख
IPL Auction: पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं, दोनों की बोली 20 करोड़ के पार गई।

IPL Auction 2024 Mitchell Starc and Pat Cummins Per Ball Cost: आईपीएल के 2008 वाले सीजन में सभी टीमों का सैलरी कैप करीब 20 करोड़ था, लेकिन इस मेगा लीग के 17 वें सीजन में ऑस्ट्रलिया के दो दिग्गज खिलाड़ी ही 20 करोड़ से अधिक में बिके हैं। ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान पैट कमिंस ने पहले आलराउंडर सैम करन के 18.50 करोड़ के रिकॉर्ड को तोडा और उसके बाद 20 करोड़ के बैरियर को भी पार किया और सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 20.50 करोड़ में में खरीदा। हालांकि, उनका ये रिकॉर्ड मुश्किल से 2 घंटे में ही टूट गया। उन्हीं के हमवतन मिचेल स्टार्क को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 24.75 करोड़ में खरीदा। चलिए जानते हैं इन दोनों तेज गेंदबाजों की एक गेंद की कीमत कितनी होगी।

स्टार्क और कमिंस की एक गेंद का प्राइस

आईपीएल टी20 फॉर्मेट में खेला जाता है और टी20 फॉर्मेट में एक गेंदबाज 4 ओवर ही डाल सकता है। ऐसे में 14 लीग मैचों में दोनों गेंदबाज अगर अपने पूरे ओवर डालते हैं तो 336 गेंदे होंगी। इस हिसाब से कोलकता नाइटराइडर्स को मिचेल स्टार्क की एक गेंद 7.4 लाख की पड़ेगी। वहीं, दूसरी और सनराइजर्स हैदराबाद को पैट कमिंस की एक गेंद 6.1 लाख की पड़ेगी। यानि के मिचेल स्टार्क का एक ओवर 44.4 लाख का होगा और पेट कमिंस का एक ओवर 36.6 लाख का पड़ेगा। अगर पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क की टीम फाइनल में प्रवेश करती है तो उन्हें क्वालीफ़ायर और एलिमिनेटर मिलाकर तीन और मिलेंगे, तब पैट कमिंस की एक बॉल 5 लाख और मिचेल स्टार्क की एक बॉल 6.1 लाख की पड़ेगी।

आईपीएल ऑक्शन में कुल 72 खिलाड़ियों पर 10 टीमों ने बोलियां लगाई हैं और जिनमें 30 विदेशी खिलाडी हैं। आईपीएल टीमों ने 2 अरब 30 करोड़ 45 लाख खर्च किए हैं। इस नीलामी में कई बड़े स्पिनर्स अनसोल्ड रहे, जबकि तेज गेंदबाजों पर टीमों ने जमकर पैसा लुटाया है।

पैट कमिंस का पिछला सीजन कैसा रहा

पैट कमिंस के लिए पिछले आईपीएल सीजन कुछ खास नहीं रहा था। उन्होंने आईपीएल 2022 में केकेआर के लिए 5 मैच खेले थे, जिनमें 10 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन लुटाए थे। लेकिन हैदराबाद का कमिंस पर पैसा लुटाने का एक और मकसद उनकी लीडरशीप क्वालिटी का इस्तेमाल करना होगा। बता दें कि 2023 में पैट कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और फिर वर्ल्ड कप का खिताब जीता है।

मिचेल स्टार्क की आईपीएल में 8 साल बाद वापसी

मिचेल स्टार्क 8 साल बाद आईपीएल में खेलने आ रहे हैं। सीमित ओवर में अपनी घातक गेंदबाजी के लिए जाने जाने वाले स्टार्क केकेआर के गेंदबाजी आक्रमण को और धार देंगे। यही नहीं, नीचले क्रम में उनकी बड़े शॉट्स लगाने की क्षमता कोलकाता की बल्लेबाजी को गहराई देगी।

Editors pick