Cricket
IPL 2024 में खलल डालेगा लोकसभा चुनाव! नवंबर-दिसंबर में होगा फैसला, जानिए क्या है पूरा माजरा

IPL 2024 में खलल डालेगा लोकसभा चुनाव! नवंबर-दिसंबर में होगा फैसला, जानिए क्या है पूरा माजरा

IPL 2024 में खलल डालेंगे लोकसभा चुनाव! नवंबर-दिसंबर में होगा फैसला, जानिए क्या है पूरा माजरा
आईपीएल 2024 (IPL 2023) के शेड्यूल में बड़ा बदलाव हो सकता है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) 4 जून से शुरू होने वाला है, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) के पास इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) आयोजित करने के लिए सीमित विंडो है। लेकिन लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) […]

आईपीएल 2024 (IPL 2023) के शेड्यूल में बड़ा बदलाव हो सकता है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) 4 जून से शुरू होने वाला है, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) के पास इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) आयोजित करने के लिए सीमित विंडो है। लेकिन लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) की समस्या काफी उलझा रही है क्योंकि आईपीएल 2024 के 22 मार्च को शुरू होने और 19 मई तक पूरे हो सकते है। हालांकि भारत के आम चुनाव मई में विभिन्न चरणों में शुरू होंगे, इसलिए उम्मीद है कि बीसीसीआई को मैचों को भारत के बाहर स्थानांतरित कर सकती है।

आफको बता दें कि पिछले बार आईपीएल 2023 का सीजन साल 2022 में 31 मार्च से शुरु और 29 मई को खत्म हुआ था। वहीं इस बार बीसीसीआई को विंडो बढ़ाने की समस्या हो रही है और इसके अलावा सीजन में दो-तीन दिन कम भी किए जा सकते हैं। हालांकि आईपीएल 2023 में 59 दिनों की विंडो है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया कि “हां, हम अगले आईपीएल में शामिल जटिलताओं से अवगत हैं। हमारे पास जून में इंग्लैंड सीरीज और फिर आम चुनाव के साथ-साथ वर्ल्ड कप भी है। लेकिन अभी कुछ भी योजना बनाना जल्दबाजी होगी। हम सभी का ध्यान अक्टूबर में वर्ल्ड कप के सफल आयोजन पर है। कोई भी निर्णय दिसंबर-जनवरी में ही किया जाएगा।”

उन्होंने आगे कहा कि “यह पहली बार नहीं है कि आईपीएल और चुनाव की तारीखें टकराएंगी। हमने 2014 में आईपीएल पूरी तरह से भारत में आयोजित किया था। इसलिए, मुझे कोई कारण नहीं दिखता कि इसे क्यों हटाया जाए। लेकिन अगर ऐसा होता है, तो हम समय आने पर पुल पार कर लेंगे। इसे बहुत जल्दी है। हम टूर्नामेंट को भारत में रखने की कोशिश करेंगे और टी20 विश्व कप से पहले खिलाड़ियों को आराम करने के लिए मौका देंगे।”

आईपीएल 2023 की दौरान होंगे लोकसभा चुनाव

गौरतलब है कि बीसीसीआई को मई-जून में होने वाले लोकसभा चुनाव की समस्या हैं। वहीं साल 2019 में बीसीसीआई ने पूरे टूर्नामेंट को भारत में रखते हुए आम चुनाव की तारीखों को सफलतापूर्वक पार कर लिया था। लेकिन मैचों के लिए सुरक्षा और पुलिस संरक्षण एक मुद्दा होने के कारण बीसीसीआई को आईपीएल 2014 को आंशिक रूप से भारत से और आईपीएल 2009 को भारत से बाहर स्थानांतरित करना पड़ा था। भारतीय बोर्ड को इस बार भी ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

Editors pick