Cricket
केएल राहुल, श्रेयस अय्यर की होगी एशिया कप में वापसी? वायरल वीडियो से लगी अटकलें

केएल राहुल, श्रेयस अय्यर की होगी एशिया कप में वापसी? वायरल वीडियो से लगी अटकलें

एशिया कप 2023 टीम चयन से पहले केएल राहुल और श्रेयस अय्यर एनसीए में बैटिंग करते नजर आए
लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे केएल राहुल और श्रेयस अय्यर एशिया कप टीम में अपनी जगह बनाने के लिए एनसीए में कड़ी मेहनत कर रहे हैं

ऋषभ पंत की सोमवार को वायरल हुई एक सोशल मीडिया पोस्ट ने भारतीय क्रिकेट टीम के फैंस को उत्साहित कर दिया। इस पोस्ट में बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) की एक्सक्लूसिव फुटेज थी, जिसममें चोटिल बल्लेबाज केएल राहुल और श्रेयस अय्यर मैच प्रैक्टिस के दौरान बैटिंग करते नजर आए।

राहुल और अय्यर का ये वीडियो ऐसे समय में आया है, जब एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया का चयन होने वाला है। इस वीडियो से ये अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं कि केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की एशिया कप में वापसी हो सकती है।

एशिया कप से पहले राहुल, श्रेयस अय्यर का बैटिंग का वीडियो वायरल

इस वीडियो में पिछले कुछ महीनों से चोट की वजह से मैदान से बाहर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर बेंगलुरु की तपती गर्मी में प्रैक्टिस मैच के दौरान साथ में बैटिंग करते नजर आए। पंत द्वारा शेयर किए गए वीडियो में श्रेयस अय्यर एक तेज गेंदबाज के खिलाफ कवर ड्राइव लगाते जबकि कएल राहुल नॉन-स्टाइरकर एंड में नजर आ रहे हैं।

केएल राहुल की इस साल गर्मियों में जांघ की सर्जरी हुई थी जबकि श्रेयस अय्यर की कमर के निचले हिस्से की सर्जरी हुई थी।

5 महीने से क्रिकेट से दूर हैं राहुल और अय्यर

टीम इंडिया के पूर्व उपकप्तान केएल राहुल को आईपीएल 2023 में लखनऊ सुपर जाएंट्स के लिए फील्डिंग के दौरान चोट लगी थी। वह भारत के लिए आखिरी बार इस साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में खेले थे। वहीं अय्यर भी भारत के लिए आखिरी बार इस साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में खेले थे।

एशिया कप में होगी केएल राहुल, श्रेयस अय्यर की वापसी?

PTI  की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई चयन समिति एशिया कप में राहुल और अय्यर के चयन पर केवल तभी विचार करेगी अगर वे पूरे 50 ओवर के मैच के लिए अपनी फिटनेस बनाए रख सकते हैं। और इसमें केवल उनकी बैटिंग फिटनेस ही नहीं बल्कि राहुल को ये भी साबित करना होगा कि वे 50 ओवर की विकेटकीपिंग करने के लिए भी हैं, जबकि अय्यर को यही बात फील्डिंग के लिए साबित करनी होगी।

NCA वीडियो वायरल होने के बाद एशिया कप में राहुल और अय्यर के चयन पर क्या है BCCI की राय?

इस रिपोर्ट के मुताबिक, एक ओर जहां एनसीए अधिकारी दोनों की फिटनेस को लेकर चुप्पी साधे रखे हैं, तो वही चयन समिति 31 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप के लिए राहुल और अय्यर को अपनी फिटनेस साबित करने के लिए थोड़ा और इंतजार करने के लिए तैयार है।

भारत को एशिया कप में अपना पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान से खेलना है। टीम इंडिया के चयन के लिए इस हफ्ते चयनकर्ताओं की मुंबई में बैठक हो सकती है। यानी राहुल और अय्यर के पास फिटनेस साबित करने के लिए ज्यादा वक्त नहीं है।

PTI की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि एनसीए राहुल और अय्यर को एशिया कप के लिए फिट करार दे सकता है, लेकिन चयनकर्ता अब भी इस बात विचार कर रहे हैं कि क्या इन दोनों बल्लेबाजों को चुनना एक जोखिम हो सकता है, जो जून से क्रिकेट नहीं खेले हैं। वो भी इतने बड़े टूर्नामेंट के लिए, जिसमें भारत को अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान से भिड़ना है।

बीसीसीआई सूत्र ने कहा, ‘’श्रीलंका की गर्मी में 50 ओवरों तक विकेटकीपिंग करने से उनके (राहुल) शरीर पर ऊपर काफी असर पड़ेगा और एनसीए उन्हें फिट होने का सर्टिफिकेट केवल तभी दे सकता है अगर वह बिना किसी परेशानी के विकेटकीपिंग की भूमिका निभाने में सक्षम हैं। साथ ही उन्होंने काफी दिनों से कोई क्रिकेट नहीं खेला है और पहला इंटरनेशनल मैच पाकिस्तान के खिलाफ होना थोड़ा ज्यादा दबाव वाला हो सकता है। लेकिन अंत में समय बहुत महत्वपूर्ण है।‘’

द्रविड़ ने भी दिए राहुल-अय्यर की वापसी के संकेत

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज खत्म होने के बाद कोच राहुल द्रविड़ ने भी केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की एशिया कप में वापसी के संकेत दिए थे। जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर लंबे समय से टीम से बाहर हैं। बुमराह की 18 अगस्त से आयरलैंड सीरीज से वापसी हो रही है। ऐसे में अब राहुल और अय्यर की वापसी पर नजरें हैं।

द्रविड़ ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘’हमारे कुछ खिलाड़ी चोट से वापसी कर रहे हैं। हमें उन्हें खेलने (एशिया कप में) का मौका देना होगा। एशिया कप के लिए हमारा बेंगलुरु में 23 अगस्त के एक हफ्ते का कैंप है।‘’

Editors pick