Cricket
IPL Playoffs 2024 Chances: CSK और RCB अब भी प्लेऑफ चरण में कैसे पहुंच सकती हैं?

IPL Playoffs 2024 Chances: CSK और RCB अब भी प्लेऑफ चरण में कैसे पहुंच सकती हैं?

IPL Playoffs 2024 Chances: CSK और RCB अब भी प्लेऑफ चरण में कैसे पहुंच सकती हैं? जानें
चेन्नई सुपर किंग्स की गुजरात टाइटंस के खिलाफ 35 रनों से हार के बाद आईपीएल प्लेऑफ की रेस और रोमांचक हो गई है।

IPL Playoffs 2024 Chances: इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुकी है। इस सीजन में अब बस 10 लीग मैच हैं बचे हैं। लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स की गुजरात टाइटंस के खिलाफ 35 रनों से हार के बाद आईपीएल प्लेऑफ की रेस और रोमांचक हो गई है। इस हार के बाद भी चेन्नई सुपर किंग्स पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर बरकरार है।

रोचक हुई प्लेऑफ की रेस

इस बीच, पंजाब किंग्स के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने लगातार चार जीत के साथ खुद को प्लेऑफ की रेस में जीवित कर लिया है। आरसीबी के फिलहाल दो 10 पॉइंट्स हैं उनके दो लीग मैच बाकी हैं।

यह भी पढ़ें: DC vs RCB से पहले दिल्ली कैपिटल्स को बड़ा झटका, सस्पेंड हुआ कप्तान

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) 16 अंकों के साथ अंक तालिका में राजस्थान रॉयल्स (RR) के बराबर है, लेकिन बेहतर नेट रन रेट (NRR) के कारण टॉप पर है। दोनों ही टीमों के तीन-तीन मैच बचे हैं। दूसरी ओर, सनराइजर्स हैदराबाद 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है और उनके आखिरी दो मैच घर पर हैं, दो मैचों में से एक जीत उनके प्लेऑफ का रास्ता खोल देंगे।

CSK Playoffs Chances

चेन्नई सुपर किंग्स के अगले दो मैच घरेलू मैदान पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ और फिर आरसीबी के खिलाफ हैं। सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ लगातार दो हार के बाद आरआर की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

सुपर किंग्स वर्तमान में 12 मैचों में 12 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है, लेकिन शुक्रवार को गुजरात टाइटंस के खिलाफ हार ने उन पर दबाव बढ़ा दिया है, और अब उन्हें अपने बाकी मैचों में से एक मैच तो लाजिमी जीतना होगा, वही अगर दूसरे मुकाबले में हारते भी हैं तो जीत का अंतर कम रहना चाहिए, जिससे टीम के नेट रन रेट पर प्रभाव न पड़े।

RCB IPL Playoffs Chances

दूसरी ओर, आरसीबी के बाकी दो मुकाबले घरेलू मैदान पर दिल्ली कैपिटल्स और सीएसके के खिलाफ हैं। आरसीबी ने गुजरात को दो बार, पंजाब किंग्स ओर सनराइजर्स हैदराबाद को एक-एक बार हराया है। पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के खिलाफ आरसीबी को ज्याद मशक्कत नहीं करनी पड़ी, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करते हुए जीत हासिल की।

हालांकि, अगर अपने बाकि मैच आरसीबी जीतती है तो भी लगातार छह मैच जीतने के बाद आरसीबी के 14 अंक ही रह जाएंगे, जो उनके लिए प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए पर्याप्त नहीं होंगे। फाफ डु प्लेसिस की टीम को न केवल अच्छा नेट रन रेट बरकरार रखते हुए मैच जीतने होंगे, बल्कि यह भी उम्मीद करनी होगी कि आरआर सीएसके को हरा दे और फिर एसआरएच अपने दोनों मैच हार जाए।

DC IPL Playoffs Chances

सीएसके के खिलाफ जीटी की जीत दिल्ली कैपिटल्स के लिए एक शुभ संकेत लेकर आई है। अब दिल्ली को प्लेऑफ में जगह बनाए के लिए अपने आखिरी दो मैचों में आरसीबी और एलएसजी को हराना होगा और एसआरएच और सीएसके के बीच में से एक टीम अपने बाकी बचे मैच हार जाए इसके लिए प्रार्थना करनी होगी। फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स 12 मैचों में से 6 जीत और 6 हार के साथ ५वें पायदान पर हैं। हालांकि, उनका नेट रन रेट नेगटिव है, जिसे उन्हें सुधारने की जरूरत है।

LSG IPL Playoffs Chances

एलएसजी के 12 मैचों में 12 अंक हैं और उन्हें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे। LSG को जीत के साथ अपने नेट रन रेट को भी बढ़ाना होगा। दिल्ली कैपिटल्स की तरह, केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए अन्य परिणामों पर निर्भर रहना पड़ेगा।

Editors pick