Cricket
IPL Media Rights: Amazon और Sony Network आ सकते हैं एकसाथ, मिलकर लगा सकते हैं बोली – रिपोर्ट

IPL Media Rights: Amazon और Sony Network आ सकते हैं एकसाथ, मिलकर लगा सकते हैं बोली – रिपोर्ट

IPL Media Rights: Amazon और Sony Network आ सकते हैं एकसाथ, मिलकर लगा सकते हैं बोली – रिपोर्ट
IPL Media Rights: आईपीएल 2022 के लिए नई टीमों की बोली प्रकिया सफलतापूर्वक पूरी हो चुकी है। अहमदाबाद और लखनऊ के रूप में दो टीमों के नामों की घोषणा होने के बाद अब बीसीसीआई आईपीएल मीडिया राइट्स ऑक्शन की तैयारियों में हैं। इस कड़ी में एक बड़ी अपडेट ये हैं कि सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (Sony Pictures […]

IPL Media Rights: आईपीएल 2022 के लिए नई टीमों की बोली प्रकिया सफलतापूर्वक पूरी हो चुकी है। अहमदाबाद और लखनऊ के रूप में दो टीमों के नामों की घोषणा होने के बाद अब बीसीसीआई आईपीएल मीडिया राइट्स ऑक्शन की तैयारियों में हैं। इस कड़ी में एक बड़ी अपडेट ये हैं कि सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (Sony Pictures Network) और अमेज़न प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) की बातचीत जारी है, दोनों सयुक्त रूप से आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए बोली लगा सकते हैं।

IPL Media Rights: सोनी और अमेज़न मिलकर लगाएंगे बोली ?

बीसीसीआई आईपीएल मीडिया राइट्स के अगले चक्र (2023 से 2027) के लिए बोली प्रकिया शुरू करेगा। एक रिपोर्ट के अनुसार हिन्दू बिज़नेस लाइन, सोनी और अमेज़न मिलकर इसके लिए बोली लगा सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार सोनी और अमेज़न मिलकर आईपीएल मीडिया राइट्स पोर्टफोलियो के लिए 3 से 4 बिलियन डॉलर की बोली लगा सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, सोनी पिक्चर्स का टीवी नेटवर्क (Sony Pictures Network) अच्छा है लेकिन डिजिटल स्ट्रीमिंग की बात करें तो नेटवर्क कमजोर है। इसी वजह से नेटवर्क ऑनलाइन स्ट्रीमिंग ऐप अमेज़न प्राइम (Amazon Prime Video) के साथ मिलकर बोली लगाना चाहता है।

यह भी पढ़ें – Rohit Sharma को मिलेगी टी20 के साथ वनडे की कप्तानी! जल्द होगी सिलेक्शन समिति की मीटिंग

सोनी के पास थे 2017 तक मीडिया राइट्स

  • इससे पहले सोनी के पास 2008 से 2017 के लिए मीडिया राइट्स थे
  • स्टार इंडिया ने इसके बोली प्रक्रिया जीतकर 2022 तक के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स खरीदे थे
  • स्टार ने 16,348 करोड़ में मीडिया राइट्स खरीदे थे, जबकि सोनी ने 11,050 करोड़ की बलि लगाई थी
  • बीसीसीआई को उम्मीद है कि अगले राइट्स के लिए बोर्ड को 35,000 से 40,000 करोड़ मिल सकते हैं।

इससे पहले InsideSport ने आपको बताया था कि आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए बीसीसीआई ई-ऑक्शन की प्रक्रिया ही अपनाएगी। उपलब्ध जानकारी के अनुसार बीसीसीआई ने फैसला लिया है कि ई ऑक्शन ही अगले मीडिया राइट्स अधिकारों के लिए बीसीसीआई को सही राशि दिला पाएगी।

दुबई में मौजूद बीसीसीआई अधिकार ने कहा था – हमें लगता है कि यही इसके लिए बेहतर तरीका है। हमने पूरी उम्मीद है कि आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए भी उसी तरह का रेस्पॉन्स मिलेगा, जिस तरह आईपीएल की दो नई टीमों के लिए देखने को मिला था।

आईपीएल बता दें कि आईपीएल 2022 से 10 टीमें टूर्नामेंट में खेलेगी, जिनके बीच कुल 74 मैच खेले जाएंगे। दो नई टीमों के रूप में अहमदाबाद और लखनऊ टीम जुड़ेगी।

Editors pick