Cricket
IPL 2024 Playoff Qualification Scenarios: MI आज हारी तो हो जाएगी ऑफिसियल बाहर

IPL 2024 Playoff Qualification Scenarios: MI आज हारी तो हो जाएगी ऑफिसियल बाहर

IPL 2024 Playoff Qualification Scenarios
IPL 2024 Playoff Qualification Scenarios: आईपीएल खेल रही सभी 10 टीमों का आईपीएल प्लेऑफ क्वालिफिकेशन चांस कैसा है, जानें।

आईपीएल के 52 मैच खेले जा चुके हैं। अब आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में कौन सी चार टीमें जगह बनाएंगी, इसको लेकर लड़ाई तगड़ी हो गई है। चेन्नई सुपर किंग्स टॉप 4 टीमों से बाहर हो चुकी है, सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को हराकर टॉप 4 में जगह बना ली है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल प्लेऑफ क्वालिफिकेशन से बाहर होने की कगार पर खड़ी है लेकिन अभी जीवित है। आइए सभी 10 टीमों के समीकरण आपको समझाते हैं।

आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में कौन सी 4 टीम पहुंचेगी, इसका आधिकारिक पुष्टिकरण तो नहीं हुआ है लेकिन कई टीमों की तस्वीरें साफ़ है जबकि कई टीमों का बाहर होना भी तय हैं।

Is RR qualified for the playoffs in 2024?

राजस्थान रॉयल्स ने 10 मैच खेले हैं, इसमें से 8 जीते हैं और 2 हारे हैं। 16 अंकों के साथ राजस्थान अंक तालिका में टॉप पर काबिज है लेकिन आधिकारिक तौर पर अभी वह प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई है।

हालांकि संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए दूसरी टीमों पर निर्भर नहीं है, उसके अभी 4 मैच बचे हैं और अगर वह 1 भी मैच जीते तो प्लेऑफ में जगह कन्फर्म कर लेगी।

Can KKR qualify for playoffs?

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल प्लेऑफ में क्वालीफाई करने की दहलीज पर है, उसके 10 मैचों के बाद 14 अंक हैं। मुंबई इंडियंस को वानखेड़े में हराकर उसने अपनी 7वीं जीत दर्ज की। अंक तालिका में केकेआर दूसरे स्थान पर है। अब उसके 4 मैच बचे हुए हैं, जिसमे से 2 मैच जीतकर वह आधिकारिक तौर पर प्लेऑफ में पहुंच सकती है जबकि अगर सिर्फ 1 मैच भी जीती तो उसका चांस बना रहेगा क्योंकि उसका नेट रन रेट (+1.098) बेहतर है।

केकेआर के अगले 4 मैच मुंबई इंडियंस, गुजरात टाइटंस, लखनऊ सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स के साथ है।

LSG Playoff Scenario 2024

लखनऊ सुपर जायंट्स ने 10 में से 6 मैच जीते हैं और 4 हारे हैं। उसके 12 अंक हैं और वह तालिका में तीसरे नंबर पर है। LSG के अगले 4 मैच KKR, SRH, DC और MI के साथ है। उसे कम से कम 3 मैच जीतने हैं, अगर ऐसा नहीं हुआ और 2 मैच ही जीत पाई तो वह अन्य टीम पर निर्भर हो जाएगी।

Can SRH qualify for the playoffs in 2024?

पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद इस सीजन की सबसे मजबूत टीम नजर आ रही है, उसने राजस्थान रॉयल्स को हराकर टॉप 4 में जगह बना ली है। उसने 10 में से 6 मैच जीते हैं, 12 अंकों के साथ वह अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। उसके अगले 4 मैच MI, LSG, GT और PBKS के साथ है। उसे भी 3 मैच तो कम से कम जीतने हैं, नहीं तो अगर 2 मैच जीतती है तो वह भी अन्य टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर कर जाएगी और ऐसे में उसके लिए आईपीएल प्लेऑफ क्वालीफाई करने में मुश्किल होगी।

CSK playoff chances 2024

ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले 5 में से 3 मैच हारे हैं, उसके बाद उसकी मुश्किल बढ़ गई है। उसके 10 मैचों में 10 अंक हैं, उसने 5 मैच जीते हैं और 5 हारे हैं।

अगले 4 मैचों में जीतती है तो CSK के 18 अंक हो जाएंगे, ऐसे में वह क्वालीफाई कर जाएगी और अगर एक मैच भी हारी तो उसे दूसरी टीमों पर निर्भर रहना होगा।

Can DC qualify for the playoffs in 2024?

दिल्ली कैपिटल्स ने 11 में से 5 मैच जीते हैं और 6 हारे हैं। अगर वह बचे हुए 3 मैच जीतती है तो उसके 16 अंक ही होंगे। नेट रन रेट के आधार पर वह चेन्नई से पीछे हैं, उसका नेट रन रेट -0.442 है। दिल्ली कैपिटल्स को सबसे पहले तीनों मैच जीतने हैं, उसके बाद भी वह दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी।

Can PBKS qualify for the playoffs in 2024?

पंजाब किंग्स ने 10 में से 4 मैच जीते हैं, उसके 8 अंक हैं। अब चार मैच जीतकर वह अपने अंक 16 तक पहुंचा सकती है, उसकी हालत भी दिल्ली कैपिटल्स जैसी है। अगर वह सभी मैच जीत भी जाए तो दूसरी टीमों पर निर्भर करना होगा, पंजाब किंग्स का नेट रन रेट -0.662 है।

Can GT qualify for the playoffs in 2024?

पिछले दोनों सीजन में फाइनल तक पहुंची गुजरात टाइटंस के लिए इस साल प्लेऑफ में पहुंचना भी मुश्किल हो गया है, आरसीबी से हार के बाद तो वह और मुश्किल में है। गुजरात टाइटंस ने भी 11 मैच खेले हैं, 4 जीते हैं और 8 अंकों के साथ 9वें स्थान पर खिसक गई है।

गुजरात टाइटंस का नेट रन रेट तो और भी काफी खराब है, इस टीम का नेट रन रेट -1.320 है, वह अब सभी मैच जीतकर भी सिर्फ 14 ही अंक हासिल कर सकती है। हालांकि आधिकारिक तौर पर टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर नहीं हुई है, लेकिन इससे पहले कभी नहीं हुआ कि 14 अंकों वाली टीम प्लेऑफ तक पहुंची हो।

Mumbai Indians knocked out of IPL playoffs 2024

मुंबई इंडियंस ने 11 में से 8 मैच हारे हैं, उसके 6 अंक हैं। KKR के खिलाफ 3 मई को हार के बाद मुंबई इंडियंस आधिकारिक तौर पर आईपीएल प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है।

Can Still RCB qualify for playoffs 2024

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एक बार फिर फैंस को निराश किया, हालांकि गुजरात टाइटंस को हराकर उसने अंक तालिका में लम्बी छलांग लगाईं है। आरसीबी ने 11 में से 4 मैच जीते हैं और 7 हारे हैं। उसके 8 अंक हैं, और तालिका में 7वें नंबर पर आ गई है। अगर वह सभी तीनों मैच जीते तो उसके 14 ही अंक होंगे। प्लेऑफ में पहुंचना आरसीबी के लिए ना के बराबर है लेकिन आधिकारिक तौर पर एक और हार मिलते ही वह बाहर हो जाएगी।

Editors pick