Cricket
IPL 2022: आईपीएल नीलामी को लेकर बड़ा अपडेट, 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं टीमें- रिपोर्ट

IPL 2022: आईपीएल नीलामी को लेकर बड़ा अपडेट, 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं टीमें- रिपोर्ट

IPL 2022: आईपीएल नीलामी को लेकर बड़ा अपडेट, 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं टीमें- IPL 2022 Retentions, IPL auction, IPL Retentions
PL 2022 Retentions- IPL 2022 Auction: आईपीएल 2022 से पहले खिलाड़ी की नीलामी के लिए मेगा ऑक्शन होगा। मेगा ऑक्शन से पहले सभी फ्रेंचाइजियों और क्रिकेट फैंस के मन में एक सवाल है कि एक टीम कितने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। दरअसल, अगले साल आईपीएल में दो नई टीमें आएंगी। ऐसे में टीमों […]

PL 2022 Retentions- IPL 2022 Auction: आईपीएल 2022 से पहले खिलाड़ी की नीलामी के लिए मेगा ऑक्शन होगा। मेगा ऑक्शन से पहले सभी फ्रेंचाइजियों और क्रिकेट फैंस के मन में एक सवाल है कि एक टीम कितने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। दरअसल, अगले साल आईपीएल में दो नई टीमें आएंगी। ऐसे में टीमों की संख्या 10 हो जाएगी। पहले से मौजूद आठ टीमें कितने खिलाड़ियों को रिटेन (IPL Retentions) कर सकती हैं या दो नई टीमों को नीलामी से पहले कितने खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति होगी इसे लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चार खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है। खेल की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहिए hindi.insidesport.in

IPL 2022 Retentions: इनसाइडस्पोर्ट ने पहले ही यह बता दिया था कि चार खिलाड़ियों को रिटेन किए जाने की संभावना है। इनमें तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी होंगे। अगर ऐसा होता है तो मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स जैसी टीमों को बड़ी राहत मिलेगी। वे हमेशा अपने मुख्य खिलाड़ियों को साथ रखना चाहते हैं। दिल्ली के कोच रिकी पोंटिंग और मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले ही कहा है कि वे कोर टीम को बरकरार रखना चाहेंगे।

IPL Retentions: क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल 2022 को लेकर बीसीसीआई और टीम के प्रतिनिधियों के बीच एक अनौपचारिक चर्चा हुई। सभी दल प्रत्येक फ्रेंचाइजी के लिए खिलाड़ियों को रिटेन करने की संख्या चार रखने पर सहमत हुए हैं।

ये भी पढ़ें- IND vs ENG 5th Test: भारत-इंग्लैंड के बीच टला पांचवां टेस्ट अगले साल 1 जुलाई से होगा, देखिए टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे का शेड्यूल

IPL 2022 Auction: क्या RTM कार्ड नहीं होगा?

  • दो नई टीमों को शामिल करने के बाद मौजूदा टीमों को नीलामी में राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड की अनुमति दिए जाने की संभावना नहीं है।
  • इस तरह फ्रैंचाइजी को अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों पर निर्भर रहना होगा।
  • इससे राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स जैसी टीमों को भी अपनी टीमों को मजबूत करने का मौका मिल सकता है।
  • आगामी दो नई टीमों को नीलामी के बाहर दो या तीन खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति दी जा सकती है, यदि बड़े नाम उपलब्ध नहीं हैं तो कुछ विदेशी खिलाड़ियों को खरीदने की अनुमति दी जा सकती है।
  • आगामी दो नई टीमों को नीलामी से पहले दो या तीन खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति दी जा सकती है, यदि बड़े नाम उपलब्ध नहीं हैं तो कुछ विदेशी खिलाड़ियों को खरीदने की अनुमति दी जा सकती है।

IPL 2022-IPL Retentions: खिलाड़ियों को रिटेन करने में जा सकते हैं 40 करोड़

  • खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 90 करोड़ रुपए मिलेंगे। यह 95 से 100 करोड़ तक बढ़ सकता है।
  • अगर कोई फ्रेंचाइजी 4 खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो करीब 40 से 45 करोड़ चले जाएंगे।
  • ऐसे में उस फ्रेंचाइजी के पास नीलामी में अन्य फ्रेंचाइजी की तुलना में 36 से 40 करोड़ रुपए कम होंगे।
  • एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत जैसे बड़े खिलाड़ियों को उनकी लागत की परवाह किए बिना रिटेन किए जाने की संभावना है।

Also Read: India VS England 5th Test: It’s Final, Edgbaston will host cancelled 5th Test between Ind vs Eng in 2022

IPL 2022 Retentions के लिए आधिकारिक घोषणा कब होगी?
दो नई टीमों की घोषणा के बाद आईपीएल 2022 के रिटेंशन नियमों की औपचारिक घोषणा की जाएगी। सोमवार को होने वाले कार्यक्रम के लिए बोली लगाने वाली पार्टियां दुबई पहुंच चुकी हैं।

IPL Media Rights Tender: इस बीच बीसीसीआई 25 अक्टूबर को दुबई में टेंडर से संबंधित घोषणा कर सकता है। यह उसी दिन होगा जब आईपीएल की दो नई टीमों की भी घोषणा की जाएगी। बीसीसीआई स्टार इंडिया और सोनी दोनों से मजबूत बोली की उम्मीद कर रहा है, जो आईपीएल को अपने पास लाना चाहेगी।

खेल की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहिए hindi.insidesport.in

Editors pick