Cricket
IPL 2021: BCCI और IPL ब्रॉडकास्टर के लिए बुरी खबर, IPL की रेटिंग 15-20% नीचे गिरी; ऐड देने वाली कंपनियों के बीच बेचैनी बढ़ी

IPL 2021: BCCI और IPL ब्रॉडकास्टर के लिए बुरी खबर, IPL की रेटिंग 15-20% नीचे गिरी; ऐड देने वाली कंपनियों के बीच बेचैनी बढ़ी

IPL 2021: BCCI और IPL ब्रॉडकास्टर के लिए बुरी खबर, IPL की रेटिंग 15-20% नीचे गिरी; ऐड देने वाली कंपनियों के बीच बेचैनी बढ़ी
IPL 2021 Viewership Ratings – IPL Broadcaster Star Sports: आईपीएल 2021 को खत्म होने में अब सिर्फ कुछ मैच बचे हैं, लेकिन दर्शकों की संख्या लगातार गिर रही है। InsideSport.in ने शुक्रवार को खबर दी थी कि दूसरे चरण में आईपीएल की रेटिंग में काफी गिरावट देखी जा रही है और रेटिंग में लगभग 15-20% […]

IPL 2021 Viewership Ratings – IPL Broadcaster Star Sports: आईपीएल 2021 को खत्म होने में अब सिर्फ कुछ मैच बचे हैं, लेकिन दर्शकों की संख्या लगातार गिर रही है। InsideSport.in ने शुक्रवार को खबर दी थी कि दूसरे चरण में आईपीएल की रेटिंग में काफी गिरावट देखी जा रही है और रेटिंग में लगभग 15-20% की गिरावट आई है। अब ईटी द्वारा बताया जा रहा है कि रेटिंग में गिरावट के कारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर आईपीएल विज्ञापनदाताओं के साथ सब कुछ ठीक नहीं है।

रेटिंग में गिरावट बीसीसीआई के लिए भी अच्छा संकेत नहीं है। बोर्ड अक्टूबर के अंत तक न्यू मीडिया राइट्स टेंडर जारी करने की योजना बना रहा है और अगर आने वाले सप्ताह में रेटिंग नहीं बढ़ती है, तो यह अधिकारों के मूल्य को प्रभावित कर सकता है।

ET द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, 39वें सप्ताह के लिए औसत मैच रेटिंग 2019 के स्तर से भी कम है।

– आईपीएल पर सप्ताह के दौरान प्रति दर्शक औसत पहुंच और समय (टीएसवी) में भी 15% से अधिक की गिरावट आई है, जबकि पिछले सप्ताह के मैचों (मैचों 36-45) के लिए औसत पहुंच 82.4 मिलियन की तुलना में घटकर 72.4 मिलियन रह गई है और पहले चरण (पहले 29 मैचों) में 104.8 मिलियन से काफी कम।

– 39वें सप्ताह की रेटिंग गिरकर 2.6 टीवीआर हो गई, जिसने पूरे इवेंट एवरेज को 3.8 टीवीआर तक ला दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, ब्रॉडकास्टर पिछले कुछ गेम को अपने फ्री टू एयर चैनल स्टार स्पोर्ट्स फर्स्ट पर प्रसारित करने की योजना बना रहा है ताकि खोई हुई रेटिंग की भरपाई की जा सके।

 

IPL Phase 2, IPL 2021 in UAE, Star Sports: इंडियन प्रीमियर लीग के शुरू होने पर मैचों का प्रसारण करने वाले टीवी चैनल की रेटिंग में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है और चैनल रेटिंग में शीर्ष पर भी पहुंचता है। इस बार चीजें अलग हैं। आईपीएल का दूसरा हाफ आधिकारिक प्रसारक को सप्ताह का नंबर 1 चैनल बनाने में विफल रहा है। बार्क डेटा के अनुसार, स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी इस सप्ताह तीसरे नंबर पर है। सन टीवी और स्टार प्लस क्रमश: पहले और दूसरे नंबर पर हैं।

बीएआरसी द्वारा सप्ताह 39 (शनिवार 25 सितंबर से शुक्रवार 1 अक्टूबर 2021) के लिए जारी आंकड़ों के अनुसार – स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी सप्ताह के लिए शीर्ष चैनलों की सूची में नंबर 3 पर है।

गौरतलब है कि 38वें सप्ताह (यानी आईपीएल के दूसरे चरण का पहला सप्ताह) में भी स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी शीर्ष चैनलों की सूची में तीसरे नंबर पर था और महत्वपूर्ण बात यह है कि पूरे आईपीएल 2020 और आईपीएल 2021 चरण 1 – लीग के लाइव प्रसारण ने पूरे आयोजन के दौरान स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी को नंबर एक चैनल बनाया था।

 

चरण के पहले सप्ताह (यानी सप्ताह 38 वां) के पूरा होने के बाद, आधिकारिक प्रसारकों और बीसीसीआई ने एक आधिकारिक प्रेस रिलीज के माध्यम से बताया की कि आईपीएल 2021 लगातार चौथे साल टीवी पर 400 मिलियन दर्शकों तक पहुंचने के रास्ते पर है। ब्रॉडकास्टर ने दावा किया था कि आईपीएल 14 35वें मैच तक 380 मिलियन दर्शकों तक पहुंचा है जो कि उसी स्तर पर आईपीएल 2020 की तुलना में 12 मिलियन अधिक है।

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2021: टी20 वर्ल्ड कप से पहले Team India के लिए राहत की खबर, Rohit Sharma ने कहा- Hardik Pandya जल्द शुरू करेंगे गेंदबाजी

Editors pick