Cricket
Asian Games 2023 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग XI

Asian Games 2023 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग XI

ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने तैयारी भी शुरू कर दी है। आइये जानते हैं एशियाई गेम्स में भारत की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11 कैसी होगी।

एशियाई गेम्स (Asian Games 2023) के लिए भारतीय टीम का एलान हो चूका है। सभी को इनके खेलने का बेसब्री से इन्तजार है। एक तरफ आईसीसी विश्व कप (World Cup 2023) के लिए बड़े सितारों से सजी टीम होगी तो दूसरी तरफ एशियाई गेम्स के लिए युवा टीम, जिसपर गोल्ड जीतने का दारोमदार होगा। ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने तैयारी भी शुरू कर दी है। आइये जानते हैं एशियाई गेम्स में भारत की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11 कैसी होगी।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। उन्हें भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है। गायकवाड़ का लगातार अच्छा प्रदर्शन और ठोस शुरुआत देने की उनकी क्षमता उन्हें टीम का नेतृत्व करने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है।

बल्लेबाजी क्रम में शीर्ष पर गायकवाड़ के साथ यशस्वी जयसवाल दिखेंगे, जो एक अत्यंत प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। इन दोनों ही खिलाडियों ने घरेलू सर्किट और आईपीएल में अपने उल्लेखनीय प्रदर्शन से क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान आकर्षित किया है। जयसवाल ने हाल ही में डोमिनिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में शतक बनाकर सुर्खियां बटोरीं और भविष्य के स्टार के रूप में अपनी अपार क्षमता का प्रदर्शन किया। दाएं और बाएं हाथ का कॉम्बिनेशन भी कारगर साबित होगा।

तीसरे नंबर पर राहुल त्रिपाठी, जो अपने आक्रामक खेल शैली के लिए जाने जाते हैं, टीम के लिए एक मूल्यवान साबित हो सकते हैं।आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के साथ उनके कार्यकाल के दौरान, साझेदारी बनाने और तेजी से रन बनाने की त्रिपाठी की क्षमता ने उन्हें पहचान दिलाई है।

प्रतिभाशाली ऑलराउंडर शिवम दुबे मध्यक्रम में अहम भूमिका निभाएंगे। आईपीएल 2023 में सीएसके के लिए दुबे के प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें सुर्खियों में ला दिया है और बल्ले और गेंद दोनों से योगदान देने की उनकी क्षमता टीम को संतुलन प्रदान करेगी।

इसके आलावा मिडिल आर्डर में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए स्टार बनकर उभरे रिंकू सिंह भी फिनिशर कि भूमिका निभा सकते हैं। सिंह की पावर-हिटिंग क्षमताएं और पारी को शानदार तरीके से खत्म करने की उनकी क्षमता उन्हें टूर्नामेंट में सबसे लोकप्रिय बनाएगी। कई फैंस ने मौजूदा वेस्टइंडीज दौरे के लिए सिंह का चयन नहीं करने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की आलोचना की थी, लेकिन एशियाई खेलों की टीम में उनके शामिल होने से आखिरकार उन्हें अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है।

विकेटकीपिंग विभाग में पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के जितेश शर्मा और प्रभसिमरन सिंह दोनों को टीम में रखा गया है। जबकि दोनों खिलाड़ियों ने पिछले सीज़न में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था, जितेश के टीम के लिए हाथों में दस्ताने पहनने कि उम्मीद है।

स्पिन आक्रमण का नेतृत्व अनुभवी वाशिंगटन सुंदर करेंगे, जिन्होंने खेल के विभिन्न प्रारूपों में अपनी उपयोगिता साबित की है। अपनी सटीक गेंदबाजी और विविधता के साथ खेल को नियंत्रित करने की सुंदर की क्षमता उन्हें भारत के अभियान में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बना देगी। स्पिन विभाग में उनकी सहायता रवि बिश्नोई करेंगे, जो एक प्रतिभाशाली लेग स्पिनर हैं जो अपने शानदार कौशल से बल्लेबाजों को परेशान करने की क्षमता रखते हैं।

तेज गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह करेंगे, जो गेंद को स्विंग करने और गति उत्पन्न करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। अर्शदीप के आईपीएल में पिछले अनुभवों और टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने से उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक अनुभव मिला है। लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) की एक और रोमांचक प्रतिभा, अवेश खान, अपनी तीव्र गति और घातक बाउंसर फेंकने की क्षमता के साथ तेज आक्रमण को अतिरिक्त मारक क्षमता प्रदान करेंगे।

एशियाई खेलों के लिए भारत की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11:

रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, राहुल त्रिपाठी, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, अवेश खान।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News, Viral Video) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Editors pick