Cricket
India vs Western Australia Highlights: वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया ने 36 रनों से जीता मैच, जानिए कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

India vs Western Australia Highlights: वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया ने 36 रनों से जीता मैच, जानिए कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

India vs Western Australia Highlights: वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया ने 36 रनों से जीता मैच, जानिए कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन
India vs Western Australia Live Score: भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार को अपना दूसरा वार्म अप मैच खेला। आज रोहित शर्मा की जगह लोकेश राहुल के हाथों में टीम इंडिया की कमान थी, हालांकि रोहित प्लेइंग 11 में शामिल हुए लेकिन बल्लेबाजी के लिए नहीं आए। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी […]

India vs Western Australia Live Score: भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार को अपना दूसरा वार्म अप मैच खेला। आज रोहित शर्मा की जगह लोकेश राहुल के हाथों में टीम इंडिया की कमान थी, हालांकि रोहित प्लेइंग 11 में शामिल हुए लेकिन बल्लेबाजी के लिए नहीं आए। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 169 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में टीम इंडिया निर्धारित 20 ओवरों में 132 रन ही बना सकी।

भारतीय टीम इस वार्म अप मैच को 36 रनों से हार गई है। भारतीय बल्लेबाजों के लिए इस पिच पर अभी तक चुनौती नजर आई, उम्मीद है कि विश्वकप से पहले बल्लेबाज यहां कि बाउंसी पिच को अच्छे से समझ पाएंगे। दूसरे वार्म अप मैच में कई कमियां नजर आई, जैसे साझेदारी और अच्छी फिनिशिंग की कमी. दिनेश कार्तिक अच्छे से फिनिंशिंग नहीं कर पाए, पंत बतौर ओपनर बल्लेबाज प्रभवित नहीं कर पाए। वैसे वर्ल्डकप में राहुल और रोहित ही ओपन करेंगे लेकिन फिर भी पंत यहां अच्छा प्रदर्शन कर एक विकल्प तैयार कर सकते थेv नीचे दिया गया है कि मैच में क्या कुछ हुआ।

भारतीय पारी : 132/8 (20 Over)

भारतीय टीम को जीत के लिए 169 रनों का लक्ष्य मिला था. राहुल और ऋषभ पंत ने पारी की शुरुआत की। शुरुआत अच्छी हुई लेकिन पंत का विकेट 21 के स्कोर पर गिर गया, पंत ने 9 रन बनाए। एक छोर पर लोकेश राहुल अच्छी बल्लेबाजी करते रहे लेकिन दूसरे छोर पर उनका साथ किसी ने नहीं दिया। हार्दिक पांड्या ने 9 गेंदों में 17 रनों की पारी खेलकर अच्छा साथ दिया, लेकिन वह भी जल्दी आउट हो गए। पांड्या ने 9 गेंदों में 2 छक्कों की मदद से 17 रन बनाए। दिनेश कार्तिक से अच्छी फिनिश की उम्मीद थी लेकिन वह 14 गेंदों पर 10 रन बनाकर आउट हो गए। बेशक ये वार्म अप मैच है लेकिन कार्तिक का स्ट्राइक रेट जरूर चिंता का विषय बना होगा।

पहले वार्म अप में नहीं खेलने वाले लोकेश राहुल आज कप्तानी कर रहे थे। उन्होंने आज कप्तानी पारी ही खेली, लेकिन ये जीत नहीं दिला सकी। लोकेश राहुल ने 55 गेंदों में 74 रन बनाए, इसमें उन्होंने 9 चौके और 2 छक्के लगाए।

8th WICKET : भुवनेश्वर कुमार (0) अपनी पहली गेंद पर कैच आउट हुए, हालांकि उनके आउट होने से पहले ही टीम इंडिया की हार कन्फर्म हो चुकी थी।

7th WICKET : हर्षल पटेल (2) M Kelly का शिकार हुए, वह डी शार्ट के हाथों कैच आउट हुए।

6th WICKET : KL Rahul (74) : लोकेश राहुल अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन उनके अलावा कोई अन्य बल्लेबाज आज नहीं चल सका। हालांकि लग रहा था कि लोकेश राहुल आज मैच खत्म करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. एजे टाई ने उनको चलता किया। लोकेश राहुल ने 55 गेंदों में 74 रन बनाए, इस पारी में राहुल ने 9 चौके और 2 छक्के लगाए।

5th WICKET : दिनेश कार्तिक वार्म अप मैचों में ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं। पहले मैच में भी वह अच्छी फिनिश नहीं कर पाए थे, आज भी मात्र 10 रन बनाकर वह पवेलियन लौट गए हैं।

लोकेश राहुल का अर्धशतक : लोकेश राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। वह क्रीज पर दिनेश कार्तिक के साथ मौजूद हैं। राहुल ने अभी तक खेली पारी में 8 चौके लगाए हैं।

4th WICKET : अक्षर पटेल (2) को लॉयंस मॉरिस ने आउट किया। ये टीम इंडिया का चौथा विकेट है।

3rd WICKET : हार्दिक पांड्या (17) ने आते ही बड़े शॉट्स लगाए, उन्होंने अपनी इस पारी में 2 छक्के लगाए लेकिन वह पारी को लम्बा नहीं लेकर जा सके। पांड्या को H McKenzie ने अपना शिकार बनाया और कैच आउट कराया। 17 रनों की ये पारी पंड्या ने 9 गेंदों में खेली।

2nd WICKET : दीपक हूडा के रूप में भारत का दूसरा विकेट गिरा। लायंस मॉरिस ने दीपक को फिलिप्स के हाथों कैच आउट कराया। दीपक हूडा ने 9 गेंदों में 6 रन बनाए। पहले और दूसरे वार्म में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए दीपक हूडा ने ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ा है।

पॉवरप्ले का खेल : (29/1) भारतीय टीम के बल्लेबाजी पॉवरप्ले में 1 विकेट गिरा, पंत 9 रन बनाकर आउट हुए। लोकेश राहुल और दीपक हूडा क्रीज पर मौजूद हैं।

1:18 pm IST : WICKET – Rishabh Pant (9) – ऋषभ पंत एक बार फिर सस्ते में आउट हुए। पिछले वार्म अप मैच में 9 रन बनाने वाले पंत इस मैच में भी 9 रन बनाकर आउट हो गए हैं। उन्होंने लोकेश राहुल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 21 रनों की साझेदारी की। पंत का विकेट जेसन बेहरेनडोर्फ ने लिया।

1:00 pm IST : टीम इंडिया की बल्लेबाजी शुरू हो गई है. लोकेश राहुल और ऋषभ पंत बतौर ओपनिंग जोड़ी मैदान पर उतरे हैं।

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की पारी : 168/8 (20 Over)

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलियाई पारी : अर्शदीप सिंह ने पहला विकेट जल्दी दिलाया, उन्होंने 15 रन के स्कोर पर फिलिप्स (8) को आउट किया। लेकिन इसके बाद हॉब्सन ने शार्ट के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए शानदार साझेदारी की। दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 110 रन बनाए। हर्षल पटेल ने ये साझेदारी तोड़ी. डी शार्ट और हॉब्सन ने अपने अर्धशतक पूरे किए। आश्विन ने एक ओवर (17वां ओवर) में 3 विकेट चटकाकार टीम इंडिया की अच्छी वापसी कराई। भारत के लिए सबसे अच्छी गेंदबाजी करने वाले आश्विन ने 4 ओवरों में 32 रन देकर 3 विकेट चटकाए।

भुवनेश्वर कुमार ने 2 ओवरों में 15 रन दिए, अर्शदीप सिंह ने 3 ओवरों में 25 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। हर्षल पटेल ने 4 ओवरों में 27 रन दिए और 2 विकेट लिए, दीपक हूडा ने 2 ओवरों में 22 रन दिए।

आश्विन ने एक ओवर में लिए तीन विकेट : 17वें ओवर में आश्विन ने कमाल की गेंदबाजी करी, उन्होंने लगातार 2 विकेट्स से शुरुआत की और ओवर में कुल 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने पहली गेंद पर एजे टर्नर (2) को, फिर दूसरी गेंद पर फेंनिंग (0) को आउट किया। तीसरी विकेट ओवर की तीसरी गेंद पर कैमरून बैनक्राफ्ट (6) को आउट किया।

WICKET : निक हॉब्सन (52) – हर्षल पटेल ने हॉब्सन और शॉर्ट्स के बीच बन रही अच्छी साझेदारी को तोडा, उन्होंने हॉब्सन को 52 के स्कोर पर आउट किया। हॉब्सन और शॉर्ट्स ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी की।

11:56 pm IST : निक हॉब्सन ने 13वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की पारी के 100 रन पूरे हो चुके हैं।

11:48 pm IST : 10 ओवरों का खेल खत्म हो गया है। पॉवरप्ले में एक विकेट अर्शदीप को मिला, लेकिन अभी तक दूसरा विकेट नहीं आया है। हर्षल पटेल ने 2 ओवरों में 10 रन और अक्षर पटेल ने 2 ओवरों में 14 रन दिए हैं। शार्ट 35 रन बनाकर और हॉब्सन 34 रन बनाकर खेल रहा है।

11:30 pm IST : पॉवरप्ले का खेल खत्म – R Ashwin ने अपने पहले ओवर में 12 रन दिए हैं। हार्दिक पांड्या और दीपक हूडा ने 1-1 में अभी 8-8 रन दिए हैं। अर्शदीप सिंह ने अभी तक 2 ओवर डाले हैं, उसमें उन्होंने 1 विकेट और 17 रन दिए हैं. पॉवरप्ले का खेल खत्म होने तक डी शॉर्ट्स और हॉब्सन ने अच्छी साझेदारी कर ली है। अर्शदीप सिंह ने एक विकेट लिया जरूर, लेकिन इसके बाद कोई विकेट टीम इंडिया के गेंदबाजों को नहीं मिला है।

11:10 pm IST : WICKET : अर्शदीप सिंह ने टीम इंडिया को पहला विकेट दिलाया है। उन्होंने जोश फिलिप्स को चलता किया है। जोश फिलिप्स 8 रन बनाकर कैच आउट हुए हैं, उनका कैच भुवनेशर कुमार ने पकड़ा।

11:00 pm IST : मैच शुरू हो गया है. टीम इंडिया मैदान पर है, फिलिप्स और डी शॉर्ट्स बतौर सलामी जोड़ी मैदान पर हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

टीम इंडिया- रोहित शर्मा, केएल राहुल (कप्तान), दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह।

WA XI: एश्टन टर्नर (कप्तान), कैमरन बैनक्रॉफ्ट, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सैम फैनिंग, निक हॉब्सन, मैट केली, हामिश मैकेंजी, डेविड मूडी, लांस मॉरिस, जोश फिलिप, डी’आर्सी शॉर्ट, एंड्रयू टाय।

10:30 – टॉस: वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वॉर्म-अप मैच में टीम इंडिया पहले गेंदबाजी करेगी। वहीं विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को आराम दिया गया है।

ये वार्म-अप मैच भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाले हैं। पिच कंडीशन, मौसम और माहौल में खुद को ढालने के लिए ये मैच महत्वपूर्ण हैं। यहां प्लेइंग 11 को लेकर अंतिम रूप दिया जाएगा, साथ में ये भी ख्याल रखा जाना जाना चाहिए कि कोई खिलाड़ी इन वार्म अप मैचों में चोटिल ना हो बैठे।

पहले वार्म अप मैच में टॉप आर्डर अच्छा नहीं दिखा था। रोहित शर्मा के साथ लेफ्टि कंबिनेशन के तहत पंत ओपनिंग करने उतरे थे लेकिन ये जोड़ी संघर्ष करती दिखी। रोहित शर्मा 3 रन बनाकर तो वहीं काफी स्ट्रगल करने के बाद पंत भी 9 रन बनाकर आउट हुए थे।

India vs Western Australia Live Score: विराट और राहुल हो सकते हैं प्लेइंग 11 में शामिल

विराट कोहली और लोकेश राहुल पहले वार्म अप मैच में नहीं खेले थे, जिसके बाद बल्लेबाजी क्रम उस तरह से नहीं खेला था जो हमें वर्ल्डकप के मैचों में देखने को मिलेगा. तीसरे नंबर पर दीपक हूडा बल्लेबाजी करने आए थे। मुमकिन है कि लोकेश राहुल और विराट कोहली प्लेइंग 11 में शामिल हों तो वहीं दीपक हूडा के साथ एक अन्य प्लेयर को प्लेइंग 11 से बाहर किया जाए।

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुए Mohammed Shami, जसप्रीत बुमराह के रिप्लेसमेंट के तौर पर सबसे आगे: Follow Live

India T20 Warm Up Match Timing : सुबह 11 बजे से शुरू होगा मैच

इंडिया बनाम वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वार्म अप मैच भारतीय समयनुसार सुबह 11 बजे से शुरू खेला जाएगा। इस मैच का लाइव प्रसारण या लाइव स्ट्रीमिंग नहीं हो रहा है, आप यहां मैच का लाइव स्कोर और पल पल की अपडेट देख पाओगे।

T20 World Cup 2022 India Squad : भारत स्क्वॉड (T20 World Cup 2022 India Squad)

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हूडा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें। 

Editors pick