Cricket
क्या 10 साल बाद होगी CLT20 की वापसी? भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच चल रही है बात

क्या 10 साल बाद होगी CLT20 की वापसी? भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच चल रही है बात

CLT20 फिर शुरू करने के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच बात
IPL की शुरुआत हुई थी तो दुनिया भर की लीग टीमों को मिलाकर एक और लीग खेली जाती थी। इसी को चैंपियंस लीग टी20 कहा जाता है।

CLT20 Championship: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड 10 साल पहले बंद हो चुकी चैंपियंस लीग टी 20 चैंपियनशिप को फिर से शुरू करने के लिए आपस में चर्चा कर रहे हैं। आखिरी बार 2014 में यह चैंपियनशिप खेली गई गई थी, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को हराकर खिताब जीता।

CLT20 के लिए विंडो बनाना मुश्किल

क्रिकेट विक्टोरिया के सीईओ निक कमिंस ने बताया कि चैंपियंस लीग के लिए व्यस्त कार्यक्रम में विंडो को ढूंढना काफी मुश्किल है। भारत में मेलबर्न क्रिकेट अकादमी के लांच के मौके पर उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि चैम्पियंस लीग समय से पहले की पहल थी। उस समय T20 क्रिकेट इतना परिपक्व नहीं हुआ था। लेकिन अब है।”

तीन देशों के बीच चल रही है बातचीत

उन्होंने कहा, “क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, ईसीबी और बीसीसीआई इसे फिर शुरू करने पर बात कर रहे हैं. इसके लिये आईसीसी के व्यस्त कैलेंडर में विंडो तलाशना मुश्किल है। पहली चैम्पियंस लीग महिला क्रिकेट में हो जिसमें डब्ल्यूपीएल, द हंड्रेड और महिला बिग बैश लीग की टीमें खेलेंगी।”

क्या है CLT20?

आईपीएल की शुरुआत हुई थी तो दुनिया भर की लीग टीमों को मिलाकर एक और लीग खेली जाती थी। इसी को चैंपियंस लीग टी20 कहा जाता है। इस लीग में आईपीएल की टीमों के अलावा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड की टी20 टीमें हिस्सा लेती थी।

Editors pick