Cricket
IND vs WI: Viv Richards को पीछे छोड़ने से कुछ ही दूर Kohli, दर्ज करेंगे एक और रिकॉर्ड

IND vs WI: Viv Richards को पीछे छोड़ने से कुछ ही दूर Kohli, दर्ज करेंगे एक और रिकॉर्ड

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच एक दिवसीय (IND vs WI ODI series) मुकाबलों की सीरीज 27 जुलाई से शुरु होने जा रही है। तीन मेचौं की सीरीज में विराट कोहली (Virat Kohli) के पास विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) का अनोखा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। यह सीरीज बारबाडोस के केसिंग्टन ओवल (Kensington Ovel Cricket […]

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच एक दिवसीय (IND vs WI ODI series) मुकाबलों की सीरीज 27 जुलाई से शुरु होने जा रही है। तीन मेचौं की सीरीज में विराट कोहली (Virat Kohli) के पास विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) का अनोखा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। यह सीरीज बारबाडोस के केसिंग्टन ओवल (Kensington Ovel Cricket Stadium) में शुरु होगी। इसके लिए भारतीय टीम बारबाडोस पहुंच चुकी है। सीरीज में विराट कोहली वेस्ट इंडीज के दिग्गज विव रिचर्ड्स का भारत और वेस्ट इंडीज (IND vs WI) के बीच वनडे में सर्वाधिक कैचों का रिकॉर्ड तोड़कर अपने नाम कर सकते हैं। विराट उनसे कुछ ही दूरी पर हैं।

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच एक दिवसीय मुकाबलों में अभी तक विवियन रिचर्ड्स ने सबसे ज्यादा 26 कैच लिए हैं। उन्होंने यह कारनामा 31 मुकाबलों में किया है। जबकि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली अभी तक 42 मुकाबलों में 23 कैच ले चुके हैं। भारत बनाम वेस्ट इंडीज एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक कैच लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में विराट तीसरे नंबर पर हैं। जबकि उनसे ऊपर दूसरे स्थान पर वेस्ट इंडीज के पूर्व कप्तान ऑल राउंडर कार्ल हूपर 25 कैचों के साथ हैं। उन्होंने यह कैच 45 मैचों में अपने नाम किए हैं। ऐसे में यदि विराट इस सीरीज में तीन कैच ले लेते हैं तो वह सूची में शीर्ष स्थान पर आए जाएंगे। इसमें कोई दो राय नहीं है कि विराट एक शानदार फील्डर हैं और यह विराट बखूबी साबित भी कर चुके हैं। इसके अलावा विराट के बाद चौथे स्थान पर भारतीय खिलाड़ी शिखर धवन हैं।

IND vs WI वनडे मैचों में सर्वाधिक कैच लेने वाले खिलाड़ी 

  • विवियन रिचर्ड्स- 26 कैच.
  • कार्ल हूपर- 25 कैच. 
  • विराट कोहली- 23 कैच.
  • शिखर धवन- 21 कैच.
  • ब्रायन लारा- 18 कैच.

इस कारनामे से भी कुछ ही दूर हैं कोहली

विराट कोहली भारत और वेस्ट इंडीज के बीच शुरु होने वाली सीरीज में वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक दिवसीय मैचों में अपने दस शतक पूरा करने से भी मात्र एक कदम दूर हैं। अभी तक विराट वेस्ट इंडीज के खिलाफ ओडीआई में नौ शतक जड़ चुके हैं, ऐसे में वह यदि एक और शतक जमा लेते हैं तो कैरेबियाई टीम के खिलाफ वह अपने दस शतक पूरे कर लेंगे। उन्होंने अभी तक वेस्ट इंडीज के खिलाफ 41 मुकाबलो में 66.5 की औसत से 2261 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने नौ शतक और 11 अर्धशतक जड़े हैं। वहीं, वेस्ट इंडीज के घर में जाकर उन्होंने 17 मैचों में 58.9 की औसत से 885 रन बनाए हैं, जिनमें चार शतक शामिल हैं।

Editors pick