Cricket
IND vs WI टेस्ट सीरीज में कौन पड़ेगा किसपर भारी? यहां देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड

IND vs WI टेस्ट सीरीज में कौन पड़ेगा किसपर भारी? यहां देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड

IND vs WI टेस्ट सीरीज में कौन पड़ेगा किसपर भारी? यहां देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड
इन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket Team) वेस्टइंडीज दौरे पर है। जहां टीम को 12 जुलाई से मेजबान वेस्टइंडीज (IND vs WI) के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। वहीं इस सीरीज के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने टीम का ऐलान पहले ही कर दिया था। अगर अभी तक टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों के आंकड़ों […]

इन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket Team) वेस्टइंडीज दौरे पर है। जहां टीम को 12 जुलाई से मेजबान वेस्टइंडीज (IND vs WI) के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। वहीं इस सीरीज के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने टीम का ऐलान पहले ही कर दिया था। अगर अभी तक टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों के आंकड़ों पर नजर डालें तो वेस्टइंडीज भारतीय क्रिकेट टीम पर भारी पड़ी है। आइए डालते हैं टेस्ट में दोनों टीमों के आकड़ों (IND vs WI Test Head To Head) पर एक नजर।

यह भी पढ़ें: ICC Men’s Player of the Month: आईसीसी ने जून महीने के लिए की प्लेयर ऑफ द मंथ की घोषणा, इन तीन खिलाड़ियों के बीच रेस

IND vs WI Test Head To Head

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज की सरजमीं पर पहली सीरीज साल 1952-53 में खेली थी। इसके बाद से अब तक भारत ने वेस्टइंडीज में कुल 12 टेस्ट सीरीज खेली है। जिसमें से सात सीरीज पर वेस्टइंडीज की टीम में अपना कब्ज़ा जमाया है जबकि भारत ने पांच टेस्ट सीरीज अभी तक जीती हैं। भारत ने पहली सीरीज साल 1970 में जीती थी। ओवरऑल आंकड़ों की बात करें तो भारत ने यहां कुल 51 मैच खेले हैं जिसमें से सिर्फ 9 में ही उसे जीत मिली है जबकि 16 मुकाबलों में टीम इंडिया को हार मिली है और 26 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम

टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल , मो. सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल और समय

  • पहला टेस्ट: 12-16 जुलाई – विंडसर पार्क, डोमिनिका ( भारतीय समयनुसार शाम 7:30 साढ़े सात बजे IST)
  • दूसरा टेस्ट: 20-24 जुलाई – क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद (भारतीय समयनुसार शाम 7:30 बजे IST)

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News, Viral Video) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Editors pick