Cricket
IND vs WI टेस्ट में R Ashwin ने रचा इतिहास, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह को इस मामले में पछाड़ा

IND vs WI टेस्ट में R Ashwin ने रचा इतिहास, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह को इस मामले में पछाड़ा

IND vs WI टेस्ट में R Ashwin ने रचा इतिहास, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह को इस मामले में पछाड़ा
भारत बनाम वेस्टइंडीज (IND vs WI 2nd Test) के बीच टेस्ट सीरीज (IND vs WI Test 2023) का दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है। हालांकि टेस्ट के पांचवे दिन बारिश की वजह से मुकाबला शुरु नहीं हुआ हैं। वहीं इस टेस्ट सीरीज में आर अश्विन (R Ashwin) ने काफी शानदार प्रदर्शन किया हैं। दरअसल, उन्होंने […]

भारत बनाम वेस्टइंडीज (IND vs WI 2nd Test) के बीच टेस्ट सीरीज (IND vs WI Test 2023) का दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है। हालांकि टेस्ट के पांचवे दिन बारिश की वजह से मुकाबला शुरु नहीं हुआ हैं। वहीं इस टेस्ट सीरीज में आर अश्विन (R Ashwin) ने काफी शानदार प्रदर्शन किया हैं। दरअसल, उन्होंने पहले टेस्ट में कुल 12 विकेट चटकाए थे और इसके अलावा दूसरे टेस्ट में अब तक 3 विकेट ले चुके हैं। इसी के साथ अश्विन भारत के सबसे सफल दूसरे (Most wickets in Test for India) गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अनिल कुंबले और हरभजन सिंह को भी पछाड़ दिया हैं।

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में आर अश्विन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हैं। दरअसल, अश्विन ने अब तक कुल 3 विकेट लिए हैं। इसी के साथ उन्होंने इनटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह को पछाड़ दिया हैं और भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं।

अश्विन ने हरभजन सिंह का पछाड़ा

गौरतलब है कि भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में आर अश्विन ने हरभजन सिंह को पछाड़ दिया हैं। अश्विन ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 712 विकेट चटकाए हैं। वहीं हरभजन सिंह ने अपने करियर में 711 विकेट लिया हैं। इसी के साथ अश्विन ने दूसरा स्थान काबिज कर लिया है और हरभजन को इस मामले में पछाड़ दिया हैं।

  • अनिल कुंबले 956 विकेट
  • रविचंद्रन अश्विन 712 विकेट
  • हरभजन सिंह 711 विकेट
  • कपिल देव 687 विकेट
  • जहीर खान 610 विकेट

आर अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे विकेट लेने के मामले में कुंबले को पछाड़

स्टार स्पिनर आर अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में अब तक यानी दूसरे टेस्ट के चौथे दिन तक कुल 15 विकेट झटके हैं। इसी के साथ उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कंबले को पछाड़ दिया हैं। दरअसल, वेस्टइंडीज के खिलाफ अनिल ने 74 टेस्ट विकेट लिए थे। वहीं अश्विन ने अब तक 75 विकेट हासिल कर लिए हैं। इस लिस्ट में पहला स्थान कपिल देव के नाम हैं, जिन्होंने 89 विकेट दर्ज किए हैं।

  • कपिल देव 89 विकेट
  • रविचंद्रन अश्विन 75 विकेट
  • अनिल कुंबले 74 विकेट
  • श्रीनिवास वेंकटराघवन 69 विकेट
  • भागवत चन्द्रशेखर 65 विकेट

Editors pick