Cricket
IND vs IRE 1st T20 में जसप्रीत बुमराह पर रहेंगी सबकी निगाहें, रिंकू सिंह को मिल सकता है डेब्यू का मौका

IND vs IRE 1st T20 में जसप्रीत बुमराह पर रहेंगी सबकी निगाहें, रिंकू सिंह को मिल सकता है डेब्यू का मौका

भारत और आयरलैंड के बीच पहला टी20 डबलिन में खेला जाएगा।
भारत और आयरलैंड के बीच पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला 18 अगस्त शुक्रवार को मालाहाइड क्रिकेट क्लब डबलिन में खेला जाएगा।

IND vs IRE 1st T20: करीब एक साल तक मैदान से दूर रहने के बाद वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के फॉर्म और फिटनेस पर सभी की नजरें होंगी। वह आयरलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करेंगे। भारत और आयरलैंड के बीच पहला टी20 मुकाबला 18 अगस्त शुक्रवार को मालाहाइड क्रिकेट क्लब में खेला जाएगा। मैच शाम 7.30 बजे शुरू होगा।

भारत, वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में मिली हार के बाद इस सीरीज में उतरेगा। बल्लेबाजों में केवल तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव ने विंडीज सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया और क्रमश: 173 रन और 166 रन बनाये। रिंकू सिंह और जितेश शर्मा को पहली बार टी20 टीम में शामिल किया गया है।

जसप्रीत बुमराह की वापसी पर सबकी निगाहें

भारतीय टीम में आईपीएल के स्टार रूतुराज गायकवाड़, रिंकू सिंह और जितेश शर्मा है लेकिन सबकी नजरें जसप्रीत बुमराह पर होंगी। 29 वर्ष के बुमराह को पिछले साल टी20 विश्व कप से पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में कमर में स्ट्रेस फ्रेक्चर हुआ था, जिसके बाद उनकी सर्जरी कराई गई थी। पांच दिन के भीतर तीन मैचों में उन्हें अधिकतम 12 ओवर फेंकने हैं। इस सीरीज से मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर, वनडे कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को पता चलेगा कि मैच फिटनेस के मामले में बुमराह की स्थिति क्या है। पचास ओवरों का प्रारूप हालांकि बिल्कुल अलग है जिसमें उन्हें दो, तीन या चार ओवर के स्पैल में दस ओवर डालने होंगे।

बीसीसीआई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर बुमराह का गेंदबाजी करते हुए वीडियो डाला है जिसमें वह शॉर्ट गेंद और यॉर्कर सभी डाल रहे हैं। मैच हालात हालांकि बिल्कुल अलग होंगे और टीम प्रबंधन पिछले साल आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से पहले उन्हें हड़बड़ी में उतारकर गलती कर ही चुका है।

रिंकू सिंह और जितेश शर्मा कर सकते हैं डेब्यू

एशिया कप और आईसीसी विश्व कप जैसे प्रमुख आयोजनों से पहले कार्यभार को प्रबंधित करने की आवश्यकता को देखते हुए, कई खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। भारत का लक्ष्य अपनी उभरती प्रतिभाओं के दम पर आयरलैंड पर अपना दबदबा कायम रखना है। जसप्रीत बुमराह और संजू सैमसन को छोड़कर मौजूदा भारतीय टीम में कई युवा चेहरा नजर आएंगे। आईपीएल की खोज रिंकू और जितेश भारत के लिये टी20 क्रिकेट में पदार्पण करेंगे जबकि शिवम दुबे के पास वापसी का मौका होगा। प्रसिद्ध कृष्णा भी बुमराह की तरह वापसी कर रहे हैं । बेंगलुरू के इस तेज गेंदबाज को भी कमर के स्ट्रेट फ्रेक्चर से उबरने के लिये सर्जरी करानी पड़ी थी।

कैसा रहा है भारत vs आयरलैंड टी20 रिकॉर्ड

आमने-सामने के रिकॉर्ड में, भारत और आयरलैंड टी20 में पांच बार भिड़ें हैं। भारत ने 5 मैच जीते हैं जबकि आयरलैंड ने अभी तक भारत के खिलाफ जीत दर्ज नहीं की है। पिछले साल भी भारत ने आयरलैंड को दो मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया था।

आयरलैंड की टीम दे सकती है कड़ी टक्कर

आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेट विश्व कप 2024 में अपना स्थान सुरक्षित करने के बाद आयरलैंड भारत के साथ मुकाबले में उतरेगा। वे इस सीरीज में अपनी लय को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे। थियो वैन वोएर्कोम को आयरलैंड की टी20 टीम के लिए पहली बार टीम में शामिल किया गया है। भारत के खिलाफ T20I में, हैरी टेक्टर आयरलैंड के लिए अहम भूमिका निभाते दिखेंगे, जिन्होंने दो मैचों में कुल 103 रन बनाए हैं। गेंदबाजी विभाग में क्रेग यंग ने दो मैचों में 13.25 की औसत बनाए रखते हुए चार विकेट लिए हैं।

IND vs IRE उच्चतम और न्यूनतम स्कोर:

आयरलैंड:

T20I में भारत के खिलाफ आयरलैंड का उच्चतम स्कोर 221/5 है, जबकि उनका सबसे कम स्कोर 70 है।

भारत:

आयरलैंड के खिलाफ भारत का उच्चतम स्कोर 225/7 है, जबकि उनका सबसे कम स्कोर 113/3 है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 टीमें :

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन – ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह (कप्तान) और मुकेश कुमार।

आयरलैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन – पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), एंड्रयू बालबिर्नी, हैरी टेक्टर, लॉर्केन टकर, कर्टिस कैंफर, जॉर्ज डॉकरेल, मार्क अडायर, बैरी मैक्कार्थी, जोसुआ लिटिल, बेन वाइट और क्रैग यंग। (PTI Inputs)

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News, Viral Video) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Editors pick