Cricket
IND vs ENG Highlights: पहले दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड का स्कोर 302/7

IND vs ENG Highlights: पहले दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड का स्कोर 302/7

IND vs ENG 4th Test Live
IND vs ENG 4th Test Live Score: भारत-इंग्लैंड चौथा टेस्ट आज से शुरू हो गया है।। मैच JSCA International Stadium Complex में खेला जा रहा है।

जो रूट के 31वें टेस्ट शतक की बदौलत इंग्लैंड ने चौथे टेस्ट के पहले दिन 302/7 का स्कोर खड़ा कर लिया है। शुरूआत में भारतीय बल्लेबाज ने बैजबॉल टीम को काफी परेशान किया, लेकिन आखिर में रूट ने मध्यक्रम के साथ मिलकर पारी को संभाला।

रांची के जेएससीए स्टेडियम में चल रहे मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज आकाश दीप ने पहले सत्र में ही इंग्लैंड को एक के बाद एक तीन झटके दे दिए। अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने क्रमशः बेयरस्टो (38) और स्टोक्स (3) को पवेलियन भेज दिया, जिसके चलते मेहमान टीम का स्कोर 112/5 हो गया।

इसके बाद जो रूट ने जिम्मा संभाला और भारत के खिलाफ अपना 10वां शतक पूरा किया। इसके अलावा बेन फोक्स ने भी 47 रन बनाए। दिन के आखिरी तक ऑली रॉबिनसन (31) और जो रूट (106) क्रीज पर डटे रहे।

जबकि, भारतीय गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज ने 2 और आकाश दीप ने 3 विकेट चटकाए। जडेजा और अश्विन को 1-1 विकेट मिला।

IND vs ENG Live Score302/7 (90 Over)

  • ओली रॉबिनसनः 31 (60)
  • जो रुट: 106 (225)

4:29 PM: जायसवाल के ओवर से कुल 6 रन आए हैं। इसी के साथ पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है।

4:29 PM: जायसवाल की दूसरी गेंद पर रॉबिनसन ने चौका जड़ दिया है।

4:28 PM: कप्तान ने 90वां ओवर यशस्वी जायसवाल के हाथों में थमा दिया है।

भारत के खिलाफ सर्वाधिक शतक

10 जो रूट (52 पारी) *
9 स्टीव स्मिथ (37)
8 गैरी सोबर्स (30)
8 विवियन रिचर्ड्स (41)
8 रिकी पोटिंग (51)

7th WICKET: सिराज का दोबारा आक्रमण, हार्टले को बोल्ड किया

4:05 PM: जो रूट ने 219 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया है। उन्होंने आकाश दीप की गेंद पर चौका जड़कर शतक पूरा किया। इस बीच उन्होंने कुल 9 चौके जड़े।

7th WICKET: सिराज का दोबारा आक्रमण, हार्टले को बोल्ड किया

3:26 PM: मोहम्मद सिराज ने कमाल के इन स्विंगर से टॉम हार्टले को बोल्ड कर दिया है। इंग्लैंड को यह सातवां झटका लगा है।

3:12 PM: जो रूट 80 रनों का आंकड़ा पार कर चुके हैं। इंग्लिश टीम की पारी को बल्लेबाज ने अभी तक संभाला हुआ है।

6th WICKET: इंग्लैंड को सिराज ने दिया झटका, फोक्स पवेलियन लौटे

2:51 PM:सिराज का आक्रमण, अर्धशतक पूरा करने से पहले बेन फोक्स को पवेलियन भेजा। जडेजा के कमाल के कैच ने फोक्स को 47 रनों पर ही रोक दिया।

2:47 PM: बेन फोक्स ने अश्विन के ओवर की धुलाई कर दी है। ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ने के बाद फोक्स ने तीसरी और चौथी गेंद पर लगातार चौके जड़ दिए। वह 47 रनों पर आ गए हैं।

2:43 PM: जो रूट 74 रनों के स्कोर पर पहुंच गए हैं और अब उनकी निगाहें शतक की ओर जमने लगी हैं। उधर, दूसरे छोर से बेन फोक्स भी अर्धशतक पूरा करने की ओर हैं।

1:59 PM: रूट और बेन फोक्स क्रीज पर टिक चुके हैं और दोनों बल्लेबाज अच्छी लय में नजर आ रहे हैं। भारत को अब छठे विकेट की बेसब्री से तलाश है।

स्वभाविक खेल में लौटे रूट

जो रूट इस मुकाबले में अपना स्वभाविक खेल दिखा रहे हैं। पिछली पारियों में बैजबॉल खेलने की होड़ रूट को भारी पड़ रही थी। लेकिन रांची में मैच जिताने वाले खिलाड़ी रूट अपनी लय में वापसी करते नजर आ रहे हैं। – @sagar-kashyap

1:33 PM: जो रूट ने अपना बहुप्रतीक्षित अर्धशतक पूरा कर लिया है। सीरीज में उनकी पहली फिफ्टी है।

1:16 PM: जो रूट ने अपने 47 रन पूरे कर लिए हैं और अर्धशतक पूरा करने की ओर हैं। इंग्लिश टीम उनके फॉर्म में आने का बेसब्री से इंतजार कर रही थी।

5th WICKET: कप्तान बेन स्टोक्स पवेलियन लौटे, इंग्लैंड को बड़ा झटका

कप्तान बेन स्टोक्स को रविंद्र जडेजा ने पवेलियन भेज दिया है। ओवर की पहली ही गेंद पर जडेजा ने एलबीडब्लू किया। इसी के साथ लंच ब्रेक भी हो चुका है।

4th WICKET: बेयरस्टो का विकेट गिरा, अश्विन ने किया एलबीडब्लू

11:17: बेयरस्टो ने इंग्लैंड की पारी कुछ संभाली थी, लेकिन रवि अश्विन ने कमाल की डिलीवरी पर उन्हें एलबीडब्लू कर दिया है। भारत ने का सफल रिव्यू रहा।

3rd WICKET: जैक क्रौली को आकाश दीं ने किया आउट

10:38: आकाश दीप के लिए ये ड्रीम डेब्यू है। इंग्लैंड के शुरूआती तीनों विकेट उन्होएँ ही लिए। तीसरा विकेट उन्होंने खतरनाक नजर आ रहे जैक क्रौली का लिया, जो 42 के स्कोर पर खेल रहे थे।

2nd WICKET: एक ओवर में आकाश दीप का दूसरा विकेट

10:21 am: आकाश दीप के लिए ड्रीम डेब्यू साबित हो रहा है। उन्होंने 10वें ओवर में दूसरा विकेट ओली पोप (00) के रूप में लिया। पोप को उन्होंने एलबीडबल्यू आउट किया।

1st WICKET: आकाश दीप का पहला अंतर्राष्ट्रीय विकेट

10:18 am: आकाश दीप को मिली पहली सफलता। उन्होंने बेन डकेट (11) को पवेलियन भेजा। 10वें ओवर कि दूसरी गेंद पर आकाश दीप ने तेज गेंद डाली, उछाल भी अच्छा मिला। बल्ले का किनारा लगकर गेंद विकेट कीपर ध्रुव जुरेल के हाथों में। एक आसान कैच। चौथे टेस्ट का पहला विकेट डेब्यू कर रहे आकाश दीप को मिला।

10:05 am: सिराज के ओवर में जैक क्रौली का प्रहार: क्रौली ने सिराज द्वारा डाले गए 7वें ओवर में लगातार 3 गेंदों पर 3 चौके मारे और अंतिम गेंद पर छक्का जड़ दिया। इस ओवर में कुल 19 रन आए।

आकाश दीप ने नो बॉल पर ली विकेट

  • 9:48 am: आकाश दीप ने चौथे ओवर की पांचवी गेंद पर जैक क्रौली का विकेट उड़ाया, शानदार विकेट का शानदार जश्न आकाश दीप ने मनाया लेकिन अंपायर ने बल्लेबाज को रुकने के लिए कहा। थर्ड अंपायर ने इस नो बॉल करार दिया, टीवी पर दिखा कि आकाश दीप का पैर क्रीज से बाहर था।
  • 9:40: डेब्यू कर रहे आकाश दीप का पहला ओवर: दूसरा ओवर डेब्यू कर रहे आकाश दीप ने किया। इस ओवर में 2 सिंगल।

9:30: बुमराह की गैरमौजूदगी में मोहम्मद सिराज गेंदबाजी को लीड कर रहे हैं। उन्होंने पहला ओवर किया, बिना कोई रन दिए इस ओवर की समाप्ति।

9:05 am: भारतीय प्लेइंग 11 में सिर्फ 1 बदलाव। जसप्रीत बुमराह की जगह आकाश दीप को शामिल किया गया है। ये उनका डेब्यू टेस्ट है।

आकाश दीप कर रहे हैं डेब्यू

9:00 am: टॉस: इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी।

भारत की प्लेइंग 11

यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, कुलदीप यादव, सरफराज खान, रविंद्र जडेजा, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड की प्लेइंग 11

जैक क्रौली, बेन डकेत, जो रुट, ओली पोप, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, बेन फॉक्स, टॉम हार्टली, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन, शोएब बशीर।

8:00 am: आज से शुरू हो रहा चौथा टेस्ट महत्वपूर्ण है, भारत इस मैच को जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त बना सकती है तो वहीं इंग्लैंड जीतकर सीरीज बराबर कर सकता है। टॉस काफी महत्वपूर्ण होगा, जो कप्तान जीतेगा वह पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कर सकता है।

कैसी है JSCA अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की पिच? ये पिच स्पिनर्स गेंदबाजों के लिए मददगार है। आउटफील्ड अच्छा है तो बल्लेबाजों के लिए मदद करेगी। पिच पर टर्न काफी देखने को मिल सकता है।

रांची का मौसम- गुरुवार को इंग्लैंड टीम के अभ्यास के दौरान हलकी बारिश भी हुई थी। मौसम की बात करें तो शहर में बारिश की संभावना बनी रहेगी, आज पहले दिन कम लेकिन टेस्ट के तीसरे और चौथे दिन बारिश की संभावना अधिक है।

Editors pick