Cricket
IND vs ENG: भारत ने जीता तीसरा टेस्ट, इंग्लैंड को 434 रनों से हराया

IND vs ENG: भारत ने जीता तीसरा टेस्ट, इंग्लैंड को 434 रनों से हराया

IND vs ENG: भारत ने जीता तीसरा टेस्ट, इंग्लैंड को 434 रनों से हराया
IND vs ENG 3rd Test Highlights: भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला गया।

IND vs ENG 3rd Test Highlights: भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला गया। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने शुरूआत से ही शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ 434 रनों से जीत दर्ज की। इसी जीत के साथ रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 की अजय बढ़त हासिल कर ली है।

ऐसी रही पहली पारी

मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 10 विकेट के नुकसान पर 445 रन बनाए। जवाब में बल्लेबाजी करने इंग्लैंड टीम 319 रन ही बना सकी और ऑलआउट हो गई। इस पारी में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजी टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा रहे, उन्होंने 131 रनों की शानदार पारी खेली। जबकि इंग्लैंड के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बेन डकेट रहे। इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने 23 चौकों और दो छक्कों की मदद से 153 रन बनाए।

दूसरी पारी का हाल

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम पहले से ही 126 रनों से आगे थी। इसके बाद भारतीय टीम ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 430 रन पर पारी घोषित कर दी। इस दौरान भारत के लिए यशस्वी जयसवाल के बल्ले से दोहरा शतक निकला। जबकि गिल 91 रन बनाकर आउट हो गए और 68 रनों की नाबाद पारी खेली। इसी के साथ टीम इंडिया ने इंग्लैंड के लिए 557 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा।

जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की तरफ से बेहद ख़राब बल्लेबाजी देखने को मिली। टीम ने एक के बाद एक विकेट जल्द गंवा दिए और 122 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जिस वजह से भारतीय तीन ने तीसरे टेस्ट में 434 रनों से बड़ी जीत दर्ज की।

ऐसी रही दोनों टीमों की गेंदबाजी

पहली पारी में इंग्लैंड के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात करें तो मार्क वुड रहे। उन्होंने भारतीय टीम के चार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। जबकि भारत के लिए पहली पारी में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मो. सिराज रहे। सिराज ने इंग्लंड के चार बल्लेबाजों के विकेट चटकाए।

वहीं दूसरी पारी की बात करें तो इंग्लैंड की तरफ से खास अच्छी गेंदबाजी देखने को नहीं मिली। उनके गेंदबाजों ने इस पारी में भारत के सिर्फ तीन विकेट गिराए। जबकि टीम इंडिया की तरफ से दूसरी पारी में बेहद खतरनाक गेंदबाजी देखने को मिली। क्योंकि इस पारी में भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के सभी 10 विकेट लिए।

Editors pick