Cricket
World Cup 2023 के लिए तैयार हुआ ऐतिहासिक स्टेडियम वानखेड़े, पांच मुकाबलों की करेगा मेजबानी

World Cup 2023 के लिए तैयार हुआ ऐतिहासिक स्टेडियम वानखेड़े, पांच मुकाबलों की करेगा मेजबानी

Wankhede Stadium में नवीनीकरण का कार्य किया जा रहा है। Wankhede उन पांच स्टेडियम में शामिल है, जिन्हें BCCI ने नवीनीकरण के लिए चुना था।
Wankhede Stadium में नवीनीकरण का कार्य किया जा रहा है। Wankhede उन पांच स्टेडियम में शामिल है, जिन्हें BCCI ने नवीनीकरण के लिए चुना था।

विश्व कप 2023 (ICC World Cup 2023) को अब कुछ ही समय शेष रह गया है। क्रिकेट के महाकुंभ की मेजबानी करने के लिए बीसीसीआई (BCCI) जोरो से तैयारियों में लगा है। इसी को लेकर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में नवीनीकरण का कार्य किया जा रहा है। वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम (Wankhede Cricket Stadium) उन पांच स्टेडियम में शामिल है, जिन्हें बीसीसीआई ने नवीनीकरण के लिए चुना था।

आईसीसी विश्व कप 27 अक्टूबर से शुरु होने जा रहा है। ऐसे में बीसीसीआई की टीमों ने मैचों की मेजबानी करने वाले सभी स्टेडियम का निरीक्षण किया है। इसके अलावा बोर्ड ने विश्व कप से पहले पांच स्टेडियमों को चिन्हित भी किया था, जिनका नवीनीकरण का कार्य किया जाना है। इसमें ही मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम भी शामिल है। वानखेड़े स्टेडियम भारतीय प्रशंसकों के लिए पहले ही काफी अहमियत रखता है। साल 2011 का विश्व कप फाइनल इसी स्टेडियम में खेला गया था, जिसमें एमस धोनी ने छक्का मारकर टीम को कप दिलाया था। इसके अलावा भारत ने अपनी आखिरी आईसीसी चैपियंस ट्रॉफी भी इसी स्टेडियम में सल 2013 में जीती थी।

इस बार भी स्टेडियम विश्व कप में पांच मुकाबलों की मेजबानी करेगा। इससे पहले वानखेड़े में मैदान और दर्शदीर्घा में कार्य कराए गए हैं। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने हाल ही में स्टेडियम में कराए गए काम के बारे में अपडेट दिया है। स्टेडियम का आउटफील्ड पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। वहीं, हॉस्पिटेलिटी बॉक्स को तैयार कराया गया है। स्टेडियम के नवीनीरकण का कार्य आईपीएल 2023 के दौरान ही शुरु कर दिया गया था। आईपीएल के दौरान यहां सात मैच आयोजित किए गए थे। आईपीएल के लीग मैच खत्म होने के बाद ही एसोसिएशन ने यहां काम शुरु कर दिया था।

वानखेड़े में होने हैं ये पांच मुकाबले

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में विश्व कप के पांच मुकाबले खेले जाएंगे। यहां भारतीय टीम का मुकाबला दो नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ होगा। इसके अलावा स्टेडियम में पहला मैच 21 अक्टूबर को इंग्लैंड बनाम श्रीलंका, 24 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश और सात नवंबर को ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान मैच खेला जाएगा। 15 नवंबर को यहां विश्व का पहला सेमीफाइनल मैच भी होगा।

Editors pick