Cricket
ICC ने क्रिकेट नियम में किया यह बड़ा बदलाव, अब और रोमांचक होंगे टेस्ट मैच, जानिए क्या है नया अपडेट

ICC ने क्रिकेट नियम में किया यह बड़ा बदलाव, अब और रोमांचक होंगे टेस्ट मैच, जानिए क्या है नया अपडेट

ICC ने क्रिकेट नियम में किया यह बड़ा बदलाव, अब और रोमांचक होंगे टेस्ट मैच, जानिए क्या है नया अपडेट
इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट नियमों में बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, आईसीसी अधिकारियों की समिती ने ओवर-रेट बनाए रखने को लिए इस फैसला को लिया हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में ओवर-रेट प्रतिबंधों का समर्थन किया है। हालांकि इस फैसले से टेस्ट क्रिकेट का रोमांच और बढ़ने वाला हैं। वहीं आईसीसी वर्ल्ड […]

इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट नियमों में बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, आईसीसी अधिकारियों की समिती ने ओवर-रेट बनाए रखने को लिए इस फैसला को लिया हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में ओवर-रेट प्रतिबंधों का समर्थन किया है। हालांकि इस फैसले से टेस्ट क्रिकेट का रोमांच और बढ़ने वाला हैं। वहीं आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नए चक्र से ओवर-रेट प्रतिबंधों में परिवर्तन (over-rate sanctions in Test Cricket) की शुरुआत करेगी।

आपको बता दें कि मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की समिति ने ओवर-रेट बनाए रखने की अनिवार्यता और खिलाड़ियों के लिए उचित पारिश्रमिक सुनिश्चित करने के बीच संतुलन बनाने के लिए टेस्ट क्रिकेट में ओवर-रेट प्रतिबंधों में संशोधन का समर्थन किया है। मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र की शुरुआत से लागू होने वाले संशोधित नियमों के तहत खिलाड़ियों पर प्रत्येक ओवर कम पड़ने पर उनकी मैच फीस के 5% के बराबर जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं अधिकतम जुर्माना करीब 50% तक सीमित होगा।

इस तरह लगेगा जर्माना

गौरतलब है कि यदि कोई टीम 80 ओवर के तक पहुंचने से पहले ऑलआउट हो जाती है और नई गेंद तब तक नहीं आई हो, तो किसी भी संभावित देरी के बावजूद कोई ओवर-रेट जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। क्योंकि यह संशोधन 60 ओवरों की मौजूदा सीमा को खत्म कर देता है। आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि “आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप ने टेस्ट क्रिकेट में नई ऊर्जा का संचार किया है और इसे आकर्षक संदर्भ दिया है। पिछले संस्करण में हमने 69 मैचों में से केवल 12 ड्रॉ खेले थे, और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह प्रवृत्ति तब भी जारी रहे, जब हम प्रशंसकों को पैसे के लिए सर्वोत्तम मूल्य दे रहे हों और ओवर-रेट को ऊपर रख रहे हों।

खिलाड़ियों पर 100 प्रतिशत जर्माना हटाने की सिफारिश!

उन्होंने आगे कहा कि “पुरुष क्रिकेट समिति ने दृढ़ता से महसूस किया कि डब्ल्यूटीसी अंक कटौती के रूप में ओवर-रेट जुर्माना जारी रहना चाहिए। लेकिन सिफारिश की गई कि खिलाड़ियों को अपनी मैच फीस का 100% जोखिम में नहीं डालना चाहिए। हमारा मानना है कि यह ओवर-रेट बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के बीच संतुलन प्रदान करता है कि हम खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट खेलने से नहीं रोक रहे हैं।”

Editors pick