Cricket
ICC ने स्टंपिंग के नियमों में किया बड़ा बदलाव, फील्डिंग टीम को होगा बड़ा नुकसान

ICC ने स्टंपिंग के नियमों में किया बड़ा बदलाव, फील्डिंग टीम को होगा बड़ा नुकसान

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अपने नियमों में कुछ ठोस बदलाव किए हैं जिन्हें नए साल यानी 2024 में लागू किया जाएगा।

ICC Stumping Rule Change: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अपने नियमों में कुछ ठोस बदलाव किए हैं जिन्हें नए साल यानी 2024 में लागू किया जाएगा। ICC ने अपने स्टंपिंग नियम में बदलाव किया है। दरअसल, स्टंपिंग की जांच के लिए, डीआरएस स्टंपिंग पर जाने से पहले कैच की जांच करता है। अब नए नियमों के मुताबिक, स्टंपिंग रिव्यू पर सिर्फ स्टंपिंग की जांच की जाएगी, विकेट के पीछे कैच की नहीं।

नियम दिसंबर 2023 में लागू हुए। स्टंपिंग के लिए डीआरएस लेने के बाद थर्ड अंपायर पहले कैच आउट की जांच करता है। कई बार टीमों ने इसका फायदा उठाते हुए स्टम्पिंग के लिए डीआरएस लेकर बल्लेबाजों को कैच आउट कराया है।

लेकिन अब नियम बदल दिया गया है। स्टंपिंग रिव्यू के लिए, केवल एंगल पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिससे फील्डिंग टीम को एक्स्ट्रा विशेषाधिकार रद्द कर दिया जाएगा। अब कैच के लिए फील्डिंग करने वाली टीम को अलग से अपील करनी होगी।

आईसीसी के नए नियम में कहा गया है, “यह बदलाव स्टंपिंग रिव्यू को केवल स्टंपिंग की जांच तक ही सीमित रखता है, इसलिए फील्डिंग टीम को खिलाड़ी के रिव्यू चुने बिना आउट करने के अन्य तरीकों (यानी, कैच आउट) के लिए मुफ्त रिव्यू नहीं मिलेगा।”

सबसे विशेष रूप से, ऑस्ट्रेलियाई कीपर एलेक्स कैरी कई बार स्टंपिंग रिव्यू का इस्तेमाल कैच को चेक के लिए करने के कारण सुर्खियों में आए। ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के दौरान ऐसा देखने को मिला था।

Editors pick