Cricket
Sunil Gavaskar का 74वां जन्मदिन, जानिए दिग्गज के अद्भुत रिकॉर्ड्स

Sunil Gavaskar का 74वां जन्मदिन, जानिए दिग्गज के अद्भुत रिकॉर्ड्स

Sunil Gavaskar का 74वां जन्मदिन, जानिए दिग्गज के अद्भुत रिकॉर्ड्स
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) आज यानी 10 जुलाई 2023 को अपना 74वां जन्मदिन (Happy Birthday Sunil Gavaskar) मना रहे हैं। ‘लिटिल मास्टर’ कहे जाने वाले गावस्कर साल 1983 वर्ल्ड कप में विजेता टीम का भी हिस्सा रहे हैं। हालांकि गावस्कर ने अपने क्रिकेट काल में काफी […]

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) आज यानी 10 जुलाई 2023 को अपना 74वां जन्मदिन (Happy Birthday Sunil Gavaskar) मना रहे हैं। ‘लिटिल मास्टर’ कहे जाने वाले गावस्कर साल 1983 वर्ल्ड कप में विजेता टीम का भी हिस्सा रहे हैं। हालांकि गावस्कर ने अपने क्रिकेट काल में काफी अद्भुत रिकॉर्ड्स बनाए हैं। इन रिकॉर्ड्स में कुछ तो आज भी अटूट हैं, जिन्हें सचिन तेंदुलकर और विराट कोहसली जैसे दिग्गज क्रिकेटर भी नहीं तोड़ पाए हैं। आज इस लेख में गावस्कर के खास दिन पर कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड्स आपको बताने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि भारत को सुनील गावस्कर जैसा महान खिलाड़ी साल 1971 में मिला था। दरअसल, सुनील ने साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। हालांकि उसके बाद से सुनील गावस्कर ने लगातार शानदार प्रदर्शन किया और भारत का नाम क्रिकेट में आगे बढ़ाया। इसके अलावा गावस्कर इतने महान खिलाड़ी बन गई कि उनके संन्यास के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच उनके नाम की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आयोजिन किया गया था। वहीं गावस्कर आज 74 साल के पूरे हो गए हैं।

सुनील गावस्कर के अटूट कुछ रिकॉर्ड्स

  • सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू सीरीज में 774 रन बना दिए थे और किसी भी खिलाड़ी के डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा रन थे, जो 52 सालों से अटूट है। आज तक कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया है।
  • लिटिल मास्टर के नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड हैं। उन्होंने टीम के खिलाफ 2749 रन और 13 शतक बनाए हैं।
  • महान दिग्गज खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10000 हजार का आंकड़ा छुआ था और ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज थे।
  • इसके अलावा गावस्कर ने पोर्ट ऑफ स्पेन और वानखेड़े स्टेडियमों में लगातार 4 शतक ठोके हैं और ऐसा करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।
  • वहीं गावस्कर के नाम एक बेहद अद्भुक रिकॉर्ड हैं। गावस्कर ने 18 अलग-अलग खिलाड़ियों के साथ 58 बार टेस्ट में शतकीय साझेदारियों निभाई हैं।
  • सुनील गावस्कर ने टेस्ट की दोनों पारियों में तीन बार शतकीय पारी खेली है और ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी थे।
  • वहीं गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 100 कैच लेने वाले पहले क्रिकेटर थे।
  • गावस्कर पारी की शुरुआत से पारी के अंत तक नाबाद रहे हैं और ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने हैं। उनके बाद राहुल द्रविड़ और पुजारा हैं।
  • सुनील ने साल 1983 में सर डॉन ब्रैडमैन के सबसे ज्यादा 29 शतक के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया था। गावस्कर के नाम टेस्ट क्रिकेट में 34 शतक हैं।

Editors pick