Cricket
Asia Cup 2023 से पहले पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम-उल-हक को मिला बड़ा जिम्मा, PCB में हुई एंट्री

Asia Cup 2023 से पहले पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम-उल-हक को मिला बड़ा जिम्मा, PCB में हुई एंट्री

Asia Cup 2023 से पहले पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम-उल-हक को मिला बड़ा जिम्मा, PCB में हुई एंट्री
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान इंजमाम-उल-हक (Inzmam Ul Haq) ने एशिया कप 2023 और वर्ल्ड कप (World Cup 2023) से पहले पाकिस्तान टीम (Pakistan Cricket Team) के मुख्य चयनकर्ता (PCB Chief Selector) के रूप में वापसी की हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistani Cricket Board) ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी […]

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान इंजमाम-उल-हक (Inzmam Ul Haq) ने एशिया कप 2023 और वर्ल्ड कप (World Cup 2023) से पहले पाकिस्तान टीम (Pakistan Cricket Team) के मुख्य चयनकर्ता (PCB Chief Selector) के रूप में वापसी की हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistani Cricket Board) ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है कि एक बार फिर इंजमाम उल हक को नेशनल पुरुष टीम के मुख्य चयनकर्ता (PCB Chief Selector) नियुक्त किया गया है। हालांकि इंजामाम इससे पहले भी इस पद पर 2016 से 2019 तक रहे चुके हैं।

आपको बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम को एशिया कप 2023 और वर्ल्ड कप 2023 जैसे दो बड़े टूर्नामेंट खेलने हैं, जिससे टीम को एक शानादर सिलेक्टर की जरूरत थी। हालांकि पीसीबी ने इसका जिम्मा पूर्व कप्तान इंजामाम उल हक को सौंप दिया है। पूर्व कप्तान अब एशिया कप और वर्ल्ड कप के लिए अपनी नेशनल क्रिकेट टीम का चयन करेंगे। हालांकि भारत में होने वाला वर्ल्ड कप टीम के लिए बेहद जरूरी है। वहीं पीसीबी ने इंजमामा को चीफ सिलेक्टर नियुक्त कर दिया है।

हालांकि कुछ समय पहले ही पीसीबी सूत्र ने पीटीआई को बताया था कि “मिस्बाह उल हक, इंजमाम और मुहम्मद हफीज सहित क्रिकेट तकनीकी समिति के सदस्य नई चयन समिति पर चर्चा कर रहे हैं और अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि आर्थर और ब्रैडबर्न को इसमें सदस्य बने रहना चाहिए या नहीं। एक बार बाबर के विचार लेने के बाद क्रिकेट तकनीकी समिति भी अध्यक्ष के लिए अपनी सिफारिश को अंतिम रूप देगी।”

ऐसा रहा है इंजमामा उल हक का क्रिकेट करियर

इंजमामा उल हक ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए अपना काफी योगदान दिया है। उन्होंने अपनी टीम को कई बार हारे हुए मुकाबलों में जीत दिलाई है। वहीं उन्होंने करियर की बात करें तो, उन्होंने 120 टेस्ट मैचों की 200 पारियों में 49.6 की औसत से 8830 रन बनाए हैं। टेस्ट में उनके नाम 25 शतक और 46 अर्धशतक हैं। उन्होंने टेस्ट में एक बार तिहरा शतक 339 रन भी बनाए हैं।

वहीं टेस्ट के अलावा वनडे क्रिकेट में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 378 मैचों की 350 पारियों में 39.5 की औसत से 11739 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 10 शतक और 83 अर्धशतक बनाए हैं। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 35 शतक भी हैं। हालांकि उनके टी20 क्रिकेट की बात करें तो, इंजामाम ने अपने करियर में केवल एक ही टी20 मैच खेला है, क्योंकि जब तक टी20 फॉर्मेट शुरु हुआ था, तब तक उनकी उम्र संन्यास लेने तक पहुंच गई थी। उन्होंने 1 टी20 में नाबाद 11 रन ही बनाए हैं।

Editors pick