Cricket
T20 World Cup से पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका, सट्टेबाजी करने पर बैन हुआ पेसर

T20 World Cup से पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका, सट्टेबाजी करने पर बैन हुआ पेसर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रायडन कार्स ने कुल 303 मैचों में सट्टेबाजी की थी, जिसके चलते उन्हें तीन महीने के लिए बैन कर दिया गया है।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज बायडन कार्स पर सट्टेबाजी में संलिप्त पाए जाने के चलते बैन लगा दिया गया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को यह बड़ा फैसला लिया। कार्स भारत में हुए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में इंग्लैंड के स्क्वॉड का हिस्सा रहे थे। अब उन्हें भ्रष्टाचार विरोधी जांच के बाद 3 महीने के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया गया है।

कार्स ने खुद स्वीकार किए सभी आरोप

28 वर्षीय ब्रायडन कार्स ने खुद स्वीकार कर लिया है कि उन्होंने 2017 से 2019 के बीच विभिन्न क्रिकेट मैचों पर सट्टा लगाया था। हालांकि, इन मुकाबलों में वह खुद नहीं खेल रहे थे। नतीजतन उन्हें 28 अगस्त तक उन्हें क्रिकेट ग्राउंड से बाहर ही रहना होगा।

कार्स ने डरहम की एक वेबसाइट पर बयान में कहा, “हालांकि ये दांव (सट्टेबाजी के) कई साल पहले लगाए गए थे, लेकिन यह कोई बहाना नहीं है और मैं अपने कार्यों की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। मैं ईसीबी (इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड), डरहम क्रिकेट और पीसीए (इंग्लैंड प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन) को मेरे लिए इस कठिन समय के दौरान उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं अगले 12 हफ्तों में यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा कि जब मैं खेल में वापसी करने में सक्षम होता हूं, तो मैदान पर उस समर्थन का बदला चुका सकूं।”

यह भी देखेंः ‘मेरे जीवन का सबसे कठिन समय’, क्रिस वोक्स ने बताया T20 World Cup से पहले क्रिकेट से क्यों बनाई दूरी

ईसीबी ने दिया बयान

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के एक प्रवक्ता ने कहा, ”हम इन मामलों को बेहद गंभीरता से लेते हैं और क्रिकेट में किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार विरोधी उल्लंघन को नजरअंदाज नहीं करते हैं। हम क्रिकेट नियामक के फैसले और ब्रायडन के मामले में शमन करने वाले कारकों पर उनके विचार का समर्थन करते हैं। उन्होंने सहयोग किया है और अपने कृत्य पर पछतावा दिखाया है। हम संतुष्ट हैं कि ब्रायडन ने इस उल्लंघन के बाद से पांच सालों में विकास दिखाया है और अपनी जिम्मेदारियों के बारे में बेहतर समझ प्रदर्शित की है। हमें उम्मीद है कि उनका मामला अन्य क्रिकेटरों के लिए एक शैक्षिक उदाहरण के रूप में काम कर सकता है।”

कार्स ने आखिरी बार इंग्लैंड के लिए वेस्ट इंडीज के खिलाफ दिसंबर 2023 में वनडे मैच खेला था। यह मुकाबला एंटिगुआ में खेला गया था।

Editors pick