Cricket
Eng vs SA Highlights: दक्षिण अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल से हुई बाहर, आखिरी मैच में इंग्लैंड को 10 रन से हराया

Eng vs SA Highlights: दक्षिण अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल से हुई बाहर, आखिरी मैच में इंग्लैंड को 10 रन से हराया

Eng vs SA Live: दक्षिण अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल से हुई बाहर, आखिरी मैच में इंग्लैंड को 10 रन से हराया
Eng vs SA Live (England vs South Africa): टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के 39वें मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया है। इस मैच में कागिसो रबाडा ने हैट्रिक ली। हालांकि, मैच जीतने के बाद भी दक्षिण अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया से कम नेट रन रेट के […]

Eng vs SA Live (England vs South Africa): टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के 39वें मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया है। इस मैच में कागिसो रबाडा ने हैट्रिक ली। हालांकि, मैच जीतने के बाद भी दक्षिण अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया से कम नेट रन रेट के कारण सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी। ग्रुप एक से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। खेल की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहिए hindi.insidesport.in

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट पर 189 रन बनाये। सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये उसे इंग्लैंड को 131 रन से कम पर रोकना था। इंग्लैंड ने आठ विकेट पर 179 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया की जगह भी सेमीफाइनल में पक्की कर दी, जिसने इससे पहले वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया था। इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका तीनों के इस ‘मौत के ग्रुप’ में समान आठ-आठ अंक रहे लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण पहली दो टीमें अंतिम चार में पहुंची।

डुसेन ने 60 गेंदों पर नाबाद 94 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और छह छक्के शामिल हैं। उन्होंने क्विंटन डिकॉक (27 गेंदों पर 34) के साथ दूसरे विकेट के लिये 71 और मार्कराम (25 गेंदों पर नाबाद 52, दो चौके, चार छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिये 52 गेंदों पर 103 रन की अटूट साझेदारी की। दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी पांच ओवरों में 71 रन बनाये।

रबाडा ने अपने पहले तीन ओवर में 45 रन लुटाये लेकिन जब इंग्लैंड को आखिरी ओवर में 14 रन चाहिए थे तब उन्होंने पहली तीन गेंदों पर क्रिस वोक्स, इयोन मोर्गन और क्रिस जोर्डन को आउट करके हैट्रिक बनायी। उन्होंने 48 रन देकर तीन विकेट लिये।

ये भी पढे़ं- T20 World Cup: England Team को लगा बड़ा झटका, स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच में बुरी तरह चोटिल होकर मैदान से बाहर हुए Jason Roy

इंग्लैंड की पारी- ENG179-8 (20)

 

दक्षिण अफ्रीका की टीम इंग्लैंड को 131 रन के स्कोर तक सीमित नहीं कर सकी, जिसके कारण उसे सेमीफाइनल से बाहर होना पड़ा है। इंग्लैंड को ये मैच जीतने के लिए 50 से कम रन चाहिए।

इंग्लैंड की टीम इस मैच में 87 रन बनाते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। हालांकि, 110 रन के स्कोर पर टीम को तीसरा झटका लगा।

10 ओवर के बाद इंग्लैंड की टीम ने दो विकेट खोकर 81 रन बना लिए हैं। मोईन अली और मलान क्रीज पर मौजूद हैं।

6वें ओवर में सलामी बल्लेबाज जोस बटलर 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। जॉनी बेयरस्टो भी ज्यादा कमाल नहीं दिखा सके और सिर्फ एक रन बनाकर आउट हुए।

इंग्लैंड के लिए बड़ा झटका लगा है। टीम के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय पैर में चोट लगने के कारण मैदान से बाहर चले गए हैं। इंग्लैंड ने चार ओवर में 37 रन बना लिए हैं।

इंग्लैंड के लिए सलामी बल्लेबाज जोस बटलर और जेसन रॉय ने शानदार शुरुआत दिलाई है। तीन ओवर में इंग्लैंड ने बिना विकेट खोए 22 रन बना लिए हैं।

 

साउथ अफ्रीका की पारी- RSA 189-2 (20)

 

टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वोच्च स्कोर:
94* रस्सी वैन डेर डूसन बनाम इंग्लैंड, 2021
90* हर्शल गिब्स बनाम वेस्टइंडीज, 2007
89* जस्टिन केम्प बनाम न्यूजीलैंड 2007
86* जेपी डुमिनी बनाम न्यूजीलैंड, 2014
79* एबी डिविलियर्स बनाम स्को, 2009

आखिरी ओवर- दक्षिण अफ्रीका ने इस ओवर में 16 रन बटोरे। दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 190 रनों का लक्ष्य दिया है।

17वां ओवर- डूसन और मार्करम तेजी से रन बटोरने पर ध्यान दे रहे हैं। मार्क वुड के इस ओवर में बल्लेबाजों ने 11 रन बटोरे। RSA 150-2 (17)

15वां ओवर- क्रिस जॉर्डन के इस ओवर में सिर्फ 4 रन बने। RSA 118-2 (15)

12वां ओवर- आदिल रशीद ने अपने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर डिकॉक को कैच आउट करा पवेलियन भेजा।

RSA 88-2 (12)

8वां ओवर- वैन डेर डूसन ने आदिल रशीद की दूसरी ही गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलते हुए चौका बटोरा। तीस

10वां ओवर- आदिल रशीद के इस ओवर की तीसरी गेंद पर डिकॉक ने चौका लगाया।

9वां ओवर – मार्गन ने क्रिस जॉर्डन को गेंद थमाई है। जॉर्डन की चौथी गेंद पर LBW की अपील हुई, लेकिन इंग्लैंड ने रिव्यू लिया और अंपायर्स कॉल के कारण आउट नहीं दिया गया। आखिरी गेंद पर डूसन ने चौथा लगाया। RSA 65-1 (9)

8वां ओवर- वैन डेर डूसन ने आदिल रशीद की दूसरी ही गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलते हुए चौका बटोरा। तीसरी गेंद पर इंग्लैंड ने कैच आउट के लिए रिव्यू लिया, लेकिन बैट और गेंद का संपर्क नहीं हुआ था। RSA 56-1 (8)

7वां ओवर- मोईन अली अपना चौथा ओवर फेंक रहे हैं। डिकॉक ने तीसरी गेंद पर चौका लगाया। RSA 49-1 (7)

6वां ओवर- वैन डेर डूसन ने क्रिस वोक्स की पहली दो गेंदों पर बाउंड्री लगाई। इस ओवर से अफ्रीका के बल्लेबाजों ने 14 रन बटोरे। RSA 40-1 (6)

पांचवां ओवर- मोईन अली के इस ओवर में ज्यादा रन नहीं बने। अफ्रीका के बल्लेबाज ओवर से सिर्फ 5 रन बना सके।

चौथा ओवर – क्रिस वोक्स के इस ओवर में वैन डेर डूसन ने पहली गेंद पर चौका लगाया। इस ओवर में पांच रन बने।

तीसरा ओवर- मोईन अली ने चौथी गेंद पर रीजा हेंड्रिक्स को बोल्ड करके अफ्रीका को पहला झटका दिया। हेंड्रिक्स दो रन बनाकर आउट हुए। RSA 16-0 (3)

 

दूसरा ओवर – क्रिस वोक्स ने कसी गेंदबाजी करते हुए इस ओवर में सिर्फ तीन रन दिए। RSA 9-0 (2)

पहला ओवर – क्विंटन डिकॉक और रीजा हेंड्रिक्स के ऊपर टीम को दमदार शुरुआत दिलाई की जिम्मेदारी होगी। पहले ओवर डिकॉक ने चौका लगाया। RSA 6-0 (1)

 

 

 

England vs South Africa: दोनों टीमें:

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, ड्वेन प्रीटोरियस, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड

 

खेल की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहिए hindi.insidesport.in

Editors pick