Cricket
2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में भाग लेगी भारतीय क्रिकेट टीम!

2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में भाग लेगी भारतीय क्रिकेट टीम!

2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में भाग लेगी भारतीय क्रिकेट टीम!- Check OUT
लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 (Los Angeles Olympics 2028) में होने वाले ओलिंपिक खेलों (Olympics) में भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार हिस्सा ले सकती है।

लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 (Los Angeles Olympics 2028) में होने वाले ओलिंपिक खेलों (Olympics) में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) पहली बार हिस्सा ले सकती है। 5 साल के समय में 128 साल के अंतराल के बाद जेंटलमैन गेम, क्रिकेट की ओलंपिक में वापसी हो सकती है। द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरुष और महिला टी20 क्रिकेट प्रतियोगिताएं ओलंपिक में पदक जीतने के पात्र होंगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ओलंपिक में क्रिकेट के प्रवेश के लिए मौजूदा प्रस्ताव में प्रत्येक प्रतियोगिता में पांच टीमें होंगी, जिनकी योग्यता अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा बनाई गई रैंकिंग के आधार पर होगी और 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक के लिए इसे शामिल करने पर निर्णय वर्ष के अंत में होने की उम्मीद है।

बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ़्लैग फ़ुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश और मोटरस्पोर्ट के साथ क्रिकेट 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों के लिए चुने गए नौ खेलों में से एक है।

क्रिकेट चीन के हांगझू में आगामी एशियाई खेलों में पुरुष और महिला टी20 प्रारूप में भी खेला जाएगा।

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने से प्रसारण मीडिया अधिकारों की बिक्री पर असर पड़ेगा। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में वर्तमान ओलंपिक प्रसारण अधिकार व्यक्तिगत खेलों के लिए बेचे गए हैं और 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए इसकी कीमत केवल 15.6 मिलियन पाउंड (20 मिलियन डॉलर) बताई गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “इससे आईसीसी के दीर्घकालिक उद्देश्य की प्राप्ति भी होगी, ओलंपिक के प्रति अतीत की उदासीनता को हाल के वर्षों में विश्व स्तर पर खेल का विस्तार करने की इच्छा से बदल दिया गया है और जिसके परिणामस्वरूप बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में एक महिला टी 20 टूर्नामेंट किया गया।”

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News, Viral Video) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Editors pick