Cricket
अफगानिस्तान क्रिकेट को नुकसान दे गया तालिबान का ये फैसला, ऑस्ट्रेलिया ने रद्द की T20 सीरीज

अफगानिस्तान क्रिकेट को नुकसान दे गया तालिबान का ये फैसला, ऑस्ट्रेलिया ने रद्द की T20 सीरीज

AUS vs AFG T20 Series: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की है कि वह अगस्त में अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं खेलेंगे।

AUS vs AFG T20 Series: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की है कि वह अगस्त में अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं खेलेंगे और देश में मानवाधिकार संबंधी चिंताओं के कारण तीन मैचों की प्रतियोगिता स्थगित कर दी जाएगी।

पिछले साल जनवरी में, ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज से नाम वापस ले लिया था, जो मार्च 2023 में संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाना था। क्योंकि तालिबान ने “महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा, रोजगार और खेल के अवसरों पर प्रतिबंध लगाया था।

उस समय, सीए ने कहा था कि वह “देश में महिलाओं और लड़कियों की बेहतर स्थिति की उम्मीद में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ जुड़ना जारी रखेगा।”

सीए के एक बयान में कहा गया है, “पिछले 12 महीनों में, सीए ने अफगानिस्तान की स्थिति पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ परामर्श करना जारी रखा है।”

“इस कारण से, हमने अपनी पिछली स्थिति बरकरार रखी है और अफगानिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज स्थगित कर देंगे।”

अफगानिस्तान ने 2017 में पूर्ण आईसीसी सदस्यता और टेस्ट दर्जा प्राप्त किया और तब से नौ टेस्ट खेले हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक भी नहीं। नवंबर 2020 में पर्थ में टीमों का आमना-सामना होना था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण खेल स्थगित कर दिया गया था।अगले वर्ष अगस्त में, तालिबान ने अफगानिस्तान पर नियंत्रण कर लिया, जिससे कई देशों ने वैश्विक मंच पर देश के खेलने पर चिंता जताई।

Editors pick